ताज़ा खबर
 

कोविशील्ड से मुनाफ़ा हो रहा, पर ज़्यादा मुनाफ़े की ज़रूरत है- SII सीईओ अदार पूनावाला ने समझाया कोरोना टीका का गणित

पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया हर महीने 60 से 65 मिलियन कोरोना वैक्सीन बना रही है।

Adar Poonawalla, corona, vaccineसीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला (फोटो – ट्विटर/adarpoonawalla)

देश में टीकाकरण अभियान जोर शोर से चल रहा है। केंद्र सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर के उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने को कहा है। इसी बीच कोरोना टीका बनाने वाली भारतीय कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा है कि हम कोविशील्ड से मुनाफा कमा रहे हैं लेकिन हमें और मुनाफे की जरुरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविशील्ड बनाने के लिए हमें करीब 3000 रुपए की जरूरत है।

एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कोरोना टीका का पूरा गणित समझाया। अदर पूनावाला ने कहा कि हम इस वैक्सीन को करीब 150-160 रूपये में भारत के लोगों को दे रहे हैं। जबकि एक वैक्सीन का मूल्य करीब 1500 रुपए है। ऐसा हमने इसलिए किया है क्योंकि मोदी सरकार ने हमें लोगों को सब्सिडी पर वैक्सीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। साथ ही अदर पूनावाला ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम वैक्सीन से मुनाफा नहीं कमा रहे हैं लेकिन हमें और मुनाफे की जरूरत है।

इसके अलावा पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया हर महीने 60 से 65 मिलियन कोरोना वैक्सीन बना रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने अभी तक भारत के लोगों के लिए 100 मिलियन और दूसरे देश के लोगों के लिए 60 मिलियन वैक्सीन उपलब्ध करवाए हैं लेकिन इसके बावजूद हम अभी तक सभी जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन नहीं पहुंचा पाए हैं। इसलिए हमें वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जून महीने तक 3000 करोड़ रूपये के निवेश की जरुरत होगी।

साथ ही पूनावाला ने कहा कि हमने 3000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए केंद्र से भी संपर्क किया था। अब हम बैंक से लोन लेने की कोशिश करेंगे। आगे पूनावाला ने कहा कि भले ही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया हर महीने 100 मिलियन वैक्सीन बना ले लेकिन इसके बावजूद भी भारत के हर जरुरतमंद लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए दूसरे अन्य वैक्सीन उत्पादकों को भी अपनी क्षमता बढ़ानी होगी। अदर का इशारा भारत बायोटेक की तरफ था।  

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्य के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना टीका के लिए तय उम्र सीमा को घटाने का आग्रह किया। दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना टीका उपलब्ध करवाया जाए। लेकिन केंद्र सरकार ने यह साफ़ कर दिया है कि अभी सभी उम्र के लोगों को कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा।

Next Stories
1 वायरल वीडियोः दिल्ली में सड़क पर घमासान, AAP सरकार के डिफेंस वालंटियर ने बेल्ट से राहगीर को पीटा
2 संघ प्रवक्ता ने ममता के हिंदू होने पर उठाया सवाल, टीएमसी नेता का पलटवार- लोगों को कैसे उल्लू बनाते हैं, आपसे सीख रहा
3 डिबेट में संबित पात्रा से उलझे कांग्रेस नेता, बीजेपी नेता मांगने लगे सुरक्षा, देखिए
ये पढ़ा क्या?
X