ताज़ा खबर
 

शिरडी में साईंबाबा मंदिर अनिश्चित काल के लिए होने जा रहा बंद, सीएम के बयान के बाद जन्मस्थान को लेकर विवाद गहराया

सीएम उद्धव ठाकरे ने पथरी को साईंबाबा की जन्मस्थली बताते हुए विकास के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट देने का भी ऐलान किया था। इसके बाद शिरडी के लोग भड़क गए।

sirdiशिरडी साईंबाबा मंदिर (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

महाराष्ट्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शिरडी में मंदिर प्रशासन ने अनिश्चितकालीन बंद करने का ऐलान किया है। दरअसल राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के एक कथित बयान को लेकर नया बवाल शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उद्धव ने परभणी के पथरी को साईंबाबा का जन्म स्थान बताया है। उद्धव के इसी बयान का शिरडी में जबर्दस्त विरोध हो रहा है।

श्रद्धालुओं को नहीं होगी दिक्कतः साईंबाबा सनातन ट्रस्ट के बी वाकचौरे ने कहा, ‘हमने इस तरह की अफवाहों पर विरोध जाहिर करने के लिए 19 जनवरी से बंद का ऐलान किया है। शनिवार (18 जनवरी) को इस मसले पर चर्चा के लिए ग्रामीणों की एक सभा आयोजित की जाएगी। बंद की वजह से श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं होगी।’

Hindi News Live Hindi Samachar 18 January 2020: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

उद्धव के इस कदम से हुआ बवालः रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले हफ्ते ही सीएम उद्धव ठाकरे ने पथरी को साईंबाबा की जन्मस्थली बताया था, इसके बाद उन्होंने यहां के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट देने का भी ऐलान किया था। इसके बाद शिरडी के लोग भड़क गए। उन्होंने कहा कि उन्हें पथरी के विकास से कोई समस्या नहीं है लेकिन वहां की पहचान साईंबाबा की जन्मस्थली के रूप में नहीं हो सकती।

अरसे बाद यूं बंद रहेगी शिरडीः हिंदू-मुस्लिम दोनों धर्मों के लोगों के आराध्य माने जाने वाले साईंबाबा के धाम शिरडी में हजारों लोग रोजाना पहुंचते हैं। लंबे समय बाद शिरडी में इस तरह से विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इससे पहले महिला अधिकारों के लिए लड़े वालीं सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई के प्रदर्शन के चलते भी शिरडी में बवाल हुआ था। भूमाता ब्रिगेड की तृप्ति देसाई ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिरडी में विरोध किया था। इस प्रदर्शन को लेकर शिरडी में काफी हंगामा हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम की एक और मुहिम पर ब्रेक, सोलर पावर प्लांट में 85% सामान चीन, मलेशिया, वियतनाम से आए, मेक इन इंडिया को झटका
2 वेडिंग कार्ड पर छिड़ी NRC-CAA की जंग, मेहमानों से यूं कर रहे कानून को समझने की अपील
3 यूपी सरकार के प्रोग्राम में अधूरी रह गई कथक डांसर की परफॉर्मेंस, अधिकारी बोले- कव्वाली नहीं चलेगी
ये पढ़ा क्या?
X