ताज़ा खबर
 

दिल्ली के मौसम का हाल: शिमला की सर्दी दिल्ली में उतरी, शीतलहर से कांपे राजधानीवासी

सफदरजंग में इस मौसम का सबसे कम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दूसरी ओर शिमला का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस है।

Author Edited By Sanjay Dubey नई दिल्ली | Updated: December 20, 2020 7:57 AM
coldदिल्ली में रिकॉर्ड ठंड। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान गिरकर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो कि इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान शिमला से भी कम दर्ज हुआ।

दिल्ली सफदरजंग में इस मौसम का सबसे कम तापमान 3.9 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी ओर शिमला का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री है। लेकिन दिल्ली की तुलना में शिमला का अधिकतम तापमान 13.5 था जो दिल्ली में 18.1 था। कुल मिलाकर शिमला ठंडा है।मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘सफदरजंग वेधशाला में तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा।’ लोधी नगर में तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस और आयानगर मौसम केंद्र पर 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आइएमडी की ओर से बताया गया कि बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है।

शहर में बृहस्पतिवार को ‘बेहद’ ठंडा दिन दर्ज किया था क्योंकि अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था जो कि सामान्य से सात डिग्री कम था और इस मौसम का सबसे कम तापमन था। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ‘ठंडा दिन’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस कम होता।

‘बेहद ठंडा दिन’ तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Next Stories
1 किसानों का आंदोलन: दिल्ली की सीमाओं पर यातायात में परिवर्तन
2 दिन ब दिन बढ़ रहा है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण
3 ‘TMC में रहे तो हलाल, भाजपा में गए तो दलाल’ पार्टी बदलने पर पैनलिस्ट ने कसा तंज, देखें फिर क्या हुआ
ये पढ़ा क्या?
X