scorecardresearch

इलेक्शन मेनिफेस्टो में शशि थरूर ने कश्मीर के एक हिस्से को दिखाया भारत से बाहर, भड़का विवाद तो सुधार कर मांग ली माफी

सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा लगातार जारी रहा। कई यूजर्स ने इसे कांग्रेस की सोची-समझी रणनीति बताई।

इलेक्शन मेनिफेस्टो में शशि थरूर ने कश्मीर के एक हिस्से को दिखाया भारत से बाहर, भड़का विवाद तो सुधार कर मांग ली माफी
कांंग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के चुनावी घोषणापत्र में जारी भारत के मानचित्र में पहले गड़बड़ी दिखी, फिर उसे सुधारकर नया जारी किया गया। (फोटो- एएनआई)

कांग्रेस पार्टी में कोई न कोई विवाद अचानक खड़ा ही हो जाता है। इसके चलते कई बार किरकिरी भी होती है और लोगों में नाराजगी भी बढ़ती है। पार्टी अध्यक्ष के लिए हो रहे चुनाव में कई नेताओं के नाम सामने आने के बाद कई नए नाम अचानक आ गये, इसको लेकर हलचल अभी थमी भी नहीं थी कि नामांकन के अंतिम दिन वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने अपना जो घोषणा पत्र जारी किया, उसमें भारत के मानचित्र में चूक कर दी। मानचित्र में जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से गायब रहे। हालांकि जब उनके कार्यालय को इसकी जानकारी मिली तो उसे तुरंत सुधार करके नया मानचित्र जारी कर दिया गया।

मानचित्र में इस चूक को लेकर जब विवाद बढ़ा और सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी शशि थरूर ने इस चूक के लिए माफी भी मांग ली। भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा, “कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने अपने घोषणापत्र में भारत का एक विकृत नक्शा जारी किया है, जबकि राहुल गांधी कथित तौर पर भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, कांग्रेस अध्यक्ष बनने की इच्छा रखने वाले भारत को तोड़ने पर आमादा हैं। शायद उन्हें लगता है कि इससे गांधी परिवार का समर्थन पाने में मदद मिलेगी।…”

भाजपा के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “भाजपा स्पष्ट रूप से अब घबरा रही है कि भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में प्रवेश कर चुकी है। भाजपा का “आई ट्रोल सेल” (आईटी सेल) भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी को कलंकित करने और टारगेट करने के लिए कोई न कोई बहाना ढूंढ़ेगा। केवल डॉ. थरूर और उनकी टीम ही इस गंभीर चूक के बारे में बता सकती है।”

सोशल मीडिया यूजर्स ने गलत मानचित्र जारी करने को “बड़े पैमाने पर गड़बड़ी” और “शर्मनाक कृत्य” कहा। कुछ ने उन पर “विभाजनकारी एजेंडा” रखने का भी आरोप लगाया। रशीब सेठ @seth_rashib07 नाम के एक यूजर ने कहा, “आप इन कांग्रेसियों से और क्या उम्मीद कर सकते हैं जो भारत का नक्शा भी नहीं जानते हैं, आधा जम्मू-कश्मीर नक्शे से गायब है।”

अनुराग शशि पांडे@Anurag13_ ने लिखा, “भारत की संप्रभुता के प्रति गहरी गहरी नफरत कांग्रेस के प्रत्येक कैडर में दिखाई देती है, जहां एक भी कार्यकर्ता मौका मिलने पर इसे कम करने की अपनी उत्सुकता को नियंत्रित नहीं कर सकता, सभी फैंसी शब्द अभिजात वर्ग को राग पसंद लग सकते हैं, लेकिन आम आदमी को नहीं @ShashiTharoor”

ट्विटर यूजर्स ने पूछा, “देश का बाकी कोना सही दिख रहा तो कश्मीर में ही गलती क्यों”

सनी सिंह@sunnyvs ने लिखा, “जब हर दूसरे कोने को सही ढंग से दिखाया गया, तो यह कोई गलती नहीं थी, यह जानबूझकर किया गया था।” अचिन्त्य@The_Pinakee ने कहा, “@शशि थरूर बार-बार अपराध करने वाले हैं और वह पहली बार ऐसा नहीं कर रहे हैं। हैरानी की बात है कि वह @INCIndia अध्यक्ष की दौड़ में हैं। @ShashiTharoor क्या आप इन मानचित्रों को पेश करके कांग्रेस के प्रति अपनी वफादारी साबित कर रहे हैं?

अशोक कुमार राष्ट्रवादी @cashkumark ने कमेंट किया, “प्रिय @ShashiTharoor आपने @INCIndia का इरादा स्पष्ट कर दिया है! आपकी पार्टी पाक समर्थक है!” नोनेम @noname98210403 नाम के यूजर ने लिखा, “”जब आपको अपने देश का नक्शा तक नहीं पता और आप विपक्ष के नेता बनना चाहते हैं @INCIndia, @ShashiTharoor, @RahulGandhi।”

नेहा जोशी @The_NehaJoshi नाम के यूजर ने लिखा, “कौन हैरान है? उनका लक्ष्य हमेशा ‘भारत तोड़ो’ रहा है! लेकिन यह आदमी एक राजनयिक रहा है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि उसने अपनी सेवा के वर्षों के दौरान कितना नुकसान किया होगा?

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-09-2022 at 06:53:00 pm