ताज़ा खबर
 

1993 बम धमाकों के बारे में शरद पवार ने बोला था झूठ, गूगल आज भी उसे बताता है सच

पूर्व मंत्री और दिग्‍गज नेता शरद पवार ने अपनी जीवनी 'ऑन माई टर्म्‍स' में कई खुलासे किए हैं।

Author August 28, 2016 10:10 AM
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार। (फाइल फोटो)

पूर्व मंत्री और दिग्‍गज नेता शरद पवार ने अपनी जीवनी ‘ऑन माई टर्म्‍स’ में कई खुलासे किए हैं। लेकिन एक खुलासा लोगों की निगाह से बच गया। पवार ने इसमें 1993 में चौथी बार मुख्‍यमंत्री बनने के बाद हुए बम धमाकों को लेकर जिक्र किया है। किताब के अनुसार, पवार अफवाहों के फैलने से परेशान थे और शांति लाना चाहते थे। धमाकों को सांप्रदायिक रंग दिए जाने से रोकने को उन्‍होंने बताया किे 13 बम धमाके हुए हैं। जब कि वास्‍तव में 12 धमाके हुए थे। उन्‍होंने बताया कि 13वां धमाका मुस्लिम बहुल इलाके में हुआ है। हालांकि वहां पर ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

पवार का यह सफेद झूठ अब इतिहास का हिस्‍सा बन चुका है। आज भी मुंबई बम धमाकों की संख्‍या 13 ही बताई जाती है। यहां तक कि गूगल में सर्च करने पर भी मुंबई में 13 बम धमाकों की जानकारी मिलती है। गौरतलब है कि इन बम धमाकों को भारत में सबसे बड़े हमलों में से एक गिा जाता है। यह अपनी तरह के दुनिया में पहले सीरियल ब्‍लास्‍ट थे। इन धमाकों में 257 लोग मारे गए जबकि 717 घायल हुए थे। धमाकों का मास्‍टमाइंड अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम है। ये धमाके जावेरी बाजार, प्‍लाजा सिनेमा, सेंचुरी बाजार, पासपोर्ट ऑफिस, एयर इंडिया बिल्डिंग, होटल सी रॉक, होटल जुहू सेंटोर, सहारा एयरपोर्ट टर्मिनल, मुंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज बिल्डिंग, कठा बाजार, वर्ली में हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X