ताज़ा खबर
 

Delhi CAA Protests Updates: हिंसा के चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूल कॉलेज बंद, बोर्ड परीक्षाएं भी हो सकती हैं स्थगित

Delhi CAA Protest Today Updates, Delhi Maujpur-Babarpur-Jafrabad Violence News Updates: जाफराबाद, मौजपुर, खजूरी खास इलाके में भड़की हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने इलाके के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Feb 25, 2020 7:21:50 am
दिल्ली में हुई हिंसी की तस्वीर। (PTI Photo)

Delhi Maujpur-Babarpur Violence Updates: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। मनीष सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से भी जिले में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बातचीत की है, वह भी स्थगित हो सकती हैं।

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। मरने वालों में एक हेड कॉन्स्टेबल और तीन आम नागरिक शामिल है। वहीं एक डीएसपी समेत 37 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भजनपुरा इलाके में उपद्रवियों द्वारा एक पेट्रोल पंप में आग लगाने की भी खबर आयी है।

जाफराबाद, मौजपुर, खजूरी खास इलाके में भड़की हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने इलाके के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दंगाईयों से सख्ती से निपटा जाएगा।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जारी यात्रा के मद्देनजर करायी गई प्रतीत होती है। भाषा की एक खबर के अनुसार, सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। हालांकि सूत्रों ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी कि कौन लोग ये हिंसा करा रहे है? इस हिंसा में अब तक एक पुलिसकर्मी समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है और दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

सूत्रों ने बताया, ‘‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जारी यात्रा के मद्देनजर करायी गई प्रतीत होती है ताकि जो इसमें शामिल हैं, वे व्यापक प्रचार हासिल कर सकें।’’ दिल्ली पुलिस के अधिकारी गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में व्याप्त स्थिति के बारे में जानकारी दे रहे है।

 

Donald Trump India Visit LIVE Updates: यहां पढ़िए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन से जुड़ी हर अपडेट

Live Blog

Highlights

    23:41 (IST)24 Feb 2020
    दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित करने का लिया फैसला

    प्रदर्शनकारियों ने खजूरी करावल नगर रोड स्थित आदर्श लखपत स्कूल, आरपी मॉडल स्कूल सहित कई दुकानों व घरो में आग लगा दी। हिंसा को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एहतियात के तौर पर उत्तर- पूर्वी दिल्ली इलाके में स्थित स्कूलों में सभी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा को टालने का फैसला लिया है।

    22:17 (IST)24 Feb 2020
    दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके के सभी स्कूल बंद, बोर्ड परिक्षाएं भी हो सकती हैं स्थगित

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। मनीष सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से भी जिले में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बातचीत की है, वह भी स्थगित हो सकती हैं।

    22:11 (IST)24 Feb 2020
    कपिल मिश्रा ने की शांति बनाए रखने की अपील

    भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि हिंसा से कोई रास्ता नहीं निकलेगा। जो भी लोग सीएए का विरोध कर रहे हैं और जो इसका समर्थन कर रहे हैं, मेरी उन सभी से शांति बनाए रखने की अपील है। दिल्ली का भाईचारा मजबूत रहना चाहिए।

    22:09 (IST)24 Feb 2020
    सीआरपीएफ की 8 कंपनियां तैनात

    दिल्ली में भड़की हिंसा के बाद हिंसाग्रस्त इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही सीआरपीएफ की 8 कंपनियां भी तैनात की गई हैं। दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारी खुद मार्च कर रहे हैं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। 

    21:36 (IST)24 Feb 2020
    कांग्रेस ने अमित शाह का इस्तीफा मांगा, राहुल गांधी ने हिंसा की निंदा की

    कांग्रेस ने दिल्ली में हिंसक झड़प मामले में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ‘चुप्पी’ को लेकर सोमवार को सवाल उठाया और उनके इस्तीफे की मांग की। पार्टी नेता राहुल गांधी ने लोगों से उकसावे के बावजूद संयम, करुणा और समझदारी दिखाने का अनुरोध किया। पार्टी ने शहर में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने में विफल रहने के लिए दिल्ली पुलिस को जिम्मेदार ठहराया और ‘‘अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने के लिए’’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की निंदा। पार्टी ने कहा कि दिल्ली के लोग राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप की कीमत चुका रहे हैं।

    20:52 (IST)24 Feb 2020
    केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री बोले- दंगाईयों से सख्ती से निपटेंगे

    दिल्ली हिंसा पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। इसके साथ ही मंत्री ने दंगाईयों से सख्ती से निपटने की बात कही है। 

    19:48 (IST)24 Feb 2020
    शाहीन बाग के वार्ताकारों ने सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में सौंपी रिपोर्ट

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ शाहीन बाग में हो रहे धरना-प्रदर्शन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार (24 फरवरी, 2020) को सुनवाई की। इस दौरान कोर्ट द्वारा नियुक्त वार्ताकारों ने सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी। वार्ताकार नियुक्त की गईं वकील साधना रामचंद्रन ने वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े के साथ जस्टिस एसके पॉल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ को रिपोर्ट सौंपी। पीठ ने कहा कि वह वार्ताकारों की रिपोर्ट का अध्ययन करेगी और मामले पर आगे की सुनवाई 26 फरवरी को करेगी। पीठ ने कहा कि वार्ताकारों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट इस स्तर पर केन्द्र और दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों और याचिकाकर्ताओं से साझा नहीं की जाएगी।

    19:08 (IST)24 Feb 2020
    गृह सचिव बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में स्थिति कंट्रोल में

    दिल्ली के यमुनापार इलाके में जाफराबाद, मौजपुर, गोकुलपुरी आदि इलाकों में भड़की हिंसा फिलहाल नियंत्रण में है। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी हिंसा प्रभावित इलाकों की खुद निगरानी कर रहे हैं। बड़ी तादाद में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

    18:29 (IST)24 Feb 2020
    हिंसा, हंगामे को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

    दिल्ली पुलिस के जॉइंट पुलिस कमिश्नर (ईस्टर्न रेंज) आलोक कुमार ने बताया है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। जिन इलाकों में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं, उनमें जाफराबाद, सीलमपुर, मौजपुर, गौतमपुरी, भजनपुरा, चांदबाग, मुस्तफाबाद, वजीराबाद और शिवविहार शामिल हैं।

    18:06 (IST)24 Feb 2020
    गोकुलपुरी थाने में तैनात थे हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल

    दिल्ली हिंसा में एक हेड कॉन्सटेबल की मौत हो गई है। हिंसा में मारे गए हेड कॉन्सटेबल की पहचान रतनलाल के रूप में हुई है। रतनलाल यमुनापार के गोकुलपुरी थाने में तैनात थे। 

    17:15 (IST)24 Feb 2020
    पथराव में दिल्ली पुलिस के डीसीपी समेत कई घायल

    जाफराबाद, मौजपुर आदि इलाकों में आज हुए पथराव में दिल्ली पुलिस के डीसीपी समेत कई लोग घायल हुए हैं। वहीं पथराव में एक हेड कॉन्सटेबल की मौत हो गई है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बतायी जा रही है।

    17:14 (IST)24 Feb 2020
    उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की शांति की अपील

    दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली के यमुनापार इलाके में जारी हिंसा पर चिंता जाहिर की है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इसके साथ ही उपराज्यपाल ने कहा वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों को स्थिति नियंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

    16:24 (IST)24 Feb 2020
    मौजपुर में आमने-सामने आए दो पक्ष, सांप्रदायिक तनाव फैला

    मौजपुर में सीएए के विरोध में जारी धरने प्रदर्शन ने सांप्रदायिक रुप ले लिया है। मौजपुर इलाके में आज विरोध प्रदर्शन के दौरान आज दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। इस दौरान पथराव और आगजनी की घटना हुई। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बतायी जा रही है।

    15:45 (IST)24 Feb 2020
    जाफराबाद, वेलकम झड़प की होगी जांच

    दिल्ली पुलिस ने रविवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर, जाफराबाद, वेलकम, बाबरपुर, दयालपुर, ब्रिजपुरी और चांदबाग में सीएए विरोधी प्रदर्शन में झड़प पर संज्ञान लिया है। दिल्ली पुलिस के ईस्टर्न रेंज के जॉइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने सोमवार (24 फरवरी, 2020) को कहा कि मामले में चार केस दर्ज किए गए हैं। एक-एक मामला जाफराबाद और वेलकम में दर्ज किया गया है जबकि दो केस दयालपुर में दर्ज किए गए। इममें शामिल लोगों की पहचान की जा रही है।

    15:33 (IST)24 Feb 2020
    सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

    सीएम केजरीवाल ने हिंसा पर जतायी चिंता..

    Twitter

    15:26 (IST)24 Feb 2020
    सिग्नेचर ब्रिज पर ट्रैफिक की आवाजाही बंद

    यमुनापार के जाफराबाद, मौजपुर, सीलमपुर आदि इलाकों में जारी हंगामे के बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एहतियातन सिग्नेचर ब्रिज पर वाहनों की आवाजाही रोक दी है। बता दें कि जाफराबाद, मौजपुर में सीएए के विरोध में हंगामा जारी है और लोग पत्थरबाजी और आगजनी कर रहे हैं। फिलहाल पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने में जुटी है। 

    15:19 (IST)24 Feb 2020
    सीलमपुर से मौजपुर जाने वाली सड़क पुलिस ने की बंद

    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि सीमलपुर से मौजपुर की तरफ जाने वाली मुख्य सड़क को दोनों तरफ से स्थानीय पुलिस द्वारा बंद कर दिया गया है। लोगों से अपील है कि वो वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करें। रविवार को उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर, मौजपुर, चांदबाग और ब्रजपुरी में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का असर सोमवार को भी नजर आया। मौजपुर इलाके में सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच सोमवार को भी झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।।

    14:25 (IST)24 Feb 2020
    अलीगढ़ में हालात तनावपूर्ण

    सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रविवार को हुई हिंसक झड़प के बाद अलीगढ़ शहर कोतवाली और दिल्ली गेट इलाकों में सोमवार को तनावपूर्ण शांति व्याप्त है। आगरा जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनंद ने ''भाषा'' को बताया कि रविवार शाम को हुई वारदात के बाद से अब तक ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। पुराने शहर के प्रभावित इलाकों में सोमवार को कुछ दुकानें खुलीं मगर ज्यादातर के शटर बंद रहे। जिला प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है और दुकानदारों में विश्वास भरने की कोशिश की जा रही है कि वे निडर होकर अपनी दुकानें खोलें। पुलिस सूत्रों के मुताबिक रविवार को कोतवाली, दिल्ली गेट और सिविल लाइंस इलाकों में हिंसक झड़पों के विभिन्न मामलों में 40 नामजद समेत 350 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

    13:52 (IST)24 Feb 2020
    सुनवाई से पहले बोले थे वार्ताकार हबीबुल्लाह, शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों को दूसरी जगह शिफ्ट करना उनकी सुरक्षा से समझौता करना होगा

    सुनवाई से पहले सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बातचीत के लिए तीन वार्ताकारों की एक टीम नियुक्त की थी। वार्ताकारों में से एक पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह ने कहा था कि शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों को अगर जबरन दूसरी जगह शिफ्ट किया गया तो ये उनकी सुरक्षा से समझौता करने जैसा होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अनावश्यक रूप से सड़कों को अवरुद्ध किया है, जिसकी वजह से लोगों को समस्या हो रही है।

    13:03 (IST)24 Feb 2020
    उत्तर-पूर्व दिल्ली: लगातार दूसरे दिन सीएए समर्थकों और विरोधियों में झड़प

    उत्तर-पूर्व दिल्ली के मौजपुर इलाके में सोमवार को लगातार दूसरे दिन सीएए के समर्थक और विरोधी समूहों के बीच झड़पें हुई। प्रदर्शनकारियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। पुलिस ने समूहों को शांत कराने के भी प्रयास किए। दिल्ली मेट्रो ने इलाके में असहज शांति छायी रहने के बीच जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रविवार को सड़क अवरुद्ध कर दी थी जिसके बाद जाफराबाद में सीएए के समर्थकों और विरोधियों के बीच कल शाम को झड़प शुरू हो गई थी। मौजपुर में भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने एक सभा बुलाई थी जिसमें मांग की गई थी कि पुलिस तीन दिन के भीतर सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को हटाए, इसके तुरंत बाद दो समूहों के सदस्यों ने एकदूसरे पर पथराव किया जिसके चलते पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

    12:35 (IST)24 Feb 2020
    वार्ताकारों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट पक्षकारों के साथ साझा नहीं होगी: सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वार्ताकारों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट याचिका के पक्षकारों के साथ साझा नहीं की जाएगी।

    12:23 (IST)24 Feb 2020
    सुप्रीम कोर्ट ने नई तारीख, अब 26 फरवरी को होगी शाहीन बाग मामले की सुनवाई

    शाहीन बाग मामले में तीनों वार्ताकारों ने सुप्रीम कोर्ट को एक सीलबंद कवर में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले को बुधवार, 26 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है।

    11:52 (IST)24 Feb 2020
    जाफराबाद-वेलकम-दयालपुर मामले में चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज

    दिल्ली पुलिस के ईस्टर्न रेंज के जॉइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने सोमवार (24 फरवरी, 2020) को कहा कि सीएए के खिलाफ रविवार को विभिन्न घटनाओं के मामले में संज्ञान लिया गया है मामले में चार केस दर्ज किए गए हैं। एक-एक मामला जाफराबाद और वेलकम में दर्ज किया गया है जबकि दो केस दयालपुर में दर्ज किए गए। इममें शामिल लोगों की पहचान की जा रही है।

    11:28 (IST)24 Feb 2020
    कन्हैया के खिलाफ याचिका मामले में सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने साल 2016 के एक कथित राजद्रोह मामले में कन्हैया कुमार के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी देने की मांग करने वाले भाजपा नेता डॉ नंद किशोर गर्ग द्वारा दायर याचिका पर विचार करने से आज इनकार कर दिया।

    11:09 (IST)24 Feb 2020
    सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही देखने पहुंचे यूके सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष

    यूके सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष लॉर्ड रॉबर्ट जॉन रीड ने सोमवार (24 फरवरी, 2020) को भारत के चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे के साथ सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही देखी।

    10:41 (IST)24 Feb 2020
    जाफराबाद की तरह चांद बाग में हुए सीएए विरोध प्रदर्शन

    जाफराबाद की तरह चांदबाग में भी सीएए विरोधी प्रदर्शन चल रहे थे। वहां भी सीएए के सपॉर्ट में लोग उतरे। रात को वहां काफी हिंसा भी हुई।

    10:26 (IST)24 Feb 2020
    गिरिराज सिंह बोले- शाहीन बाग-जाफराबाद में प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान का हाथ

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जाफराबाद और शाहीन बाग में प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान की साजिश है। उन्होंने कहा कि धारा 370 और 35A के निरस्त होने के बाद, आईएसआई प्रायोजित कट्टरपंथी दिल्ली को पुराने कश्मीर में बदलने पर तुले हुए हैं। जाफराबाद और शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन पाकिस्तान की साजिश का परिणाम है।

    09:56 (IST)24 Feb 2020
    रविवार देर रात तक सिग्नेचर ब्रिज से गाजियाबाद तक आवाजाही रही बाधित

    सीएए के खिलाफ रविवार देर रात तक उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज से गाजियाबाद तक जानी वाली मुख्य सड़क बाधित रही। रविवार सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर आए और सीएए विरोधी नारे लगाए।

    09:14 (IST)24 Feb 2020
    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह ने दाखिल किया शपथ पत्र

    वजाहत हबीबुल्लाह ने कोर्ट में एक शपथ पत्र दायर कर कहा कि पुलिस ने शाहीन बाग के आसपास के पांच स्थानों पर नाकेबंदी की है। अगर इन अवरोधों को हटा दिया जाता है तो यातायात सामान्य हो जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हबीबुल्लाह 19 फरवरी को धरनास्थल पर पहुंचे और पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने देखा कि ऐसी कई... सड़कें हैं जिनका विरोध से कोई संबंध नहीं है और पुलिस ने अनावश्यक रूप से बंद कर रखी हैं। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट शाहीन बाग प्रदर्शन और सड़कों की नाकेबंदी के खिलाफ जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

    09:08 (IST)24 Feb 2020
    सीलमपुर से मौजपुर की तरफ जाने वाली सड़क बंद: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

    रविवार को उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर, मौजपुर, चांदबाग और ब्रजपुरी में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का असर सोमवार को भी नजर आ सकता है। इसके चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि सीमलपुर से मौजपुर की तरफ जाने वाली सड़क को दोनों तरफ से स्थानीय पुलिस द्वारा बंद कर दिया गया है। लोगों से अपील है कि वो वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करें।

    08:49 (IST)24 Feb 2020
    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले भीम आर्मी चीफ ने साधा भाजपा पर निशाना

    भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने कहा कि 2003 में BJP की सरकार में नागरिकता के नियम बने। नियम 4 का तीसरा पैरा कहता है कि हम पूरे देश में NRC करेंगे और NRC का डाटा NPR से इकट्ठा करेंगे। वहीं नियम 4 का छोटा पैरा कहता है कि NPR से जो डाटा इकट्ठा होगा उसे जांचेंगे फिर उससे NRC करेंगे। NPR, NRC, CAA एक पूरी कड़ी है।

    08:40 (IST)24 Feb 2020
    विरोध-प्रदर्शन के चलते उत्तर-पूर्वी दिल्ली में मेट्रो सेवा बाधित

    डीएमआरसी ने सोमवार (24 फरवरी, 2020) को ट्वीट कर बताया कि उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्ट्रेशन पर प्रवेश और निकास बंद है। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। रविवार को सीएए विरोध के चलते इन क्षेत्रों में खूब विरोध प्रदर्शन हुए थे।

    08:26 (IST)24 Feb 2020
    CAA Protest: सुनवाई से एक दिन पहले पूर्वी दिल्ली में सीएए समर्थक और विरोधी समूहों में झड़प

    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से एक दिन पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में सीएए विरोधी और समर्थक समूहों के बीच रविवार को झड़प हो गई। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य इलाकों में इसी प्रकार के धरना प्रदर्शन शुरू हो गए। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के सड़क बाधित करने के बाद से यहां तनाव पैदा हो गया था। हालांकि वजीराबाद से गाजियाबाद को जोड़ने वाली मुख्य सड़क को देर रात खाली करा लिया गया था। इससे पहले जाफराबाद से सटे मौजपुर में दो समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी। सुरक्षा कारणों के चलते मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए।

    Next Stories
    1 तीन मुस्लिम परिवारों के घर में जबरदस्ती घुसे 40-50 मनसे कार्यकर्ता, मांगने लगे कागज, संदिग्ध बांग्लादेशी होने के संदेह में पुलिस ने भी हिरासत में रखा
    2 एम्स के डॉक्टर को अरविंद केजरीवाल को बधाई देना पड़ा भारी, अस्पताल प्रशासन ने मेमो भेज 48 घंटे में मांगा जवाब
    3 गुजरात के खंभात तालुका में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में 25 घरों, दुकानों को लगाई आग, 13 लोग घायल
    Coronavirus LIVE:
    X