ताज़ा खबर
 

पाक पीएम इमरान खान समेत तीन को नगर कीर्तन में शामिल होने का न्योता, SGPC चीफ ने लिखी चिट्ठी

कुछ समय पहले ही भारत में स्थित गुरुद्वारा डेरा बाबा से पाकिस्तान के पंजाब में स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब के बीच कॉरिडोर बनाने की सहमति बनी है। फिलहाल इस कॉरिडोर पर दोनों देशों की तरफ से तेजी से काम चल रहा है।

SGPC ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को लिखी चिट्ठी। (ANI/REUTERS IMAGE)

सिख समुदाय के हितों का ध्यान रखने वाली और ऐतिहासिक गुरुद्वारों का प्रबंधन देखने वाली संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया है। यह कार्यक्रम गुरू नानकदेव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि ननकाना साहिब पाकिस्तान के पंजाब का हिस्सा है और सिख धर्म के पहले गुरु गुरु नानकदेवजी का जन्मस्थान है। इसलिए दुनिया भर के सिखों के लिए ननकाना साहिब आस्था का बड़ा केन्द्र है।

25 जुलाई को गुरु नानकदेव जी की 550वीं जयंती मनायी जाएगी। इस अवसर पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब से एक भव्य नगर कीर्तन शुरु होगा। जो कि भारत में स्थित गुरुद्वारे बाबा डेरा नानक पहुंचेगा। गुरुद्वारा ननकाना साहिब में इसी नगर कीर्तन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इमरान खान को न्योता भेजा गया है। SGPC चीफ जीएस लोंगोवाल ने इस संबंध में पाकिस्तान के पीएम को एक चिट्ठी लिखी है। इमरान खान के अलावा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सीएम और गवर्नर को भी आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही भारत में स्थित गुरुद्वारा डेरा बाबा से पाकिस्तान के पंजाब में स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब के बीच कॉरिडोर बनाने की सहमति बनी है। फिलहाल इस कॉरिडोर पर दोनों देशों की तरफ से तेजी से काम चल रहा है। करतारपुर कॉरिडोर आगामी 8 नवंबर को खोले जाने की खबरें हैं। भारत से सिख श्रद्धालुओं का पहला जत्था 9 नवंबर को रवाना होगा। दोनों ही गुरुद्वारों के बीच बेहद कम दूरी है और सिख समुदाय के लिए इन दोनों ही गुरुद्वारों की अहमियत को देखते हुए भारत और पाकिस्तान की सरकारें इस कॉरिडोर के निर्माण पर सहमत हुई हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अहमदाबाद पहुंचे राहुल गांधी तो समर्थकों ने बरसाए फूल, सेल्फी भी ली, मानहानि केस में कोर्ट ने दी जमानत
2 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से HAL बना रहा ‘स्वार्म’ ड्रोन, बिना किसी नुकसान के बालाकोट जैसे ऑपरेशंस को दे सकता है अंजाम
3 UN की रिपोर्ट: 2006 से 2016 के बीच 27 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले