ताज़ा खबर
 

देश में वैक्सीन की हो रही कमी, SII के अदार पूनावाला ने अमेरिका के सामने लगाई गुहार

पूनावाला ने कहा कि अगर हम कोरोना के खिलाफ सचमुच गंभीर हैं तो अमेरिका को कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाना होगा, जिससे वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है।

Serum Institute of India, poonawalla request to us president, corona vaccine latest update, corona casese in india, adar poonawalla tweet, News, News in Hindi, Latest News, पूनावाला की अमेरिकी राष्ट्रपति से अपील, कोरोना वैक्सीन लेटेस्ट अपडेट, कोरोना वैक्सीन अपडेट, कोरोना के मामले, अडार पूनावाला न्यूज, jansattaSII के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से खास अपील की है।

देश में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। रोजाना यहां हजारों की संख्या में लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं और सैकड़ों लोग रोज़ मर रहे हैं। इसी बीच वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से खास अपील की है।

भारत समेत कई देशों में कोरोना वैक्सीन की कमी देखने को मिल रही है। इसको लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाने की बात कही है। पूनावाला ने कहा कि अगर हम कोरोना के खिलाफ सचमुच गंभीर हैं तो अमेरिका को कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाना होगा, जिससे वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है।

अदार पूनावाला ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए कहा “आदरणीय अमेरिका के राष्ट्रपति, अगर हम सचमुच वायरस को हराने को लेकर एकजुट हैं तो अमेरिका के बाहर के वैक्सीन उद्योग के आधार पर मैं आपने अनुरोध करता हूं कि अमेरिका के बाहर कच्चे माल के निर्यात के ऊपर लगे प्रतिबंध को हटा दें। ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। आपके प्रशासन के पास विस्तृत जानकारी है।”

एसआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। देश में सबसे पहले कोविशील्ड के एमरजेंसी यूज को मंजूरी मिली थी। साथ ही इस वैक्सीन को कई देशों को निर्यात किया जा रहा है।

ओड़िशा के कोविड टीकाकरण प्रभारी बिजय पाणिग्रही ने कहा “हमारे पास वैक्सीन की कमी है। उड़ीसा के सभी 1,500 टीकाकरण केंद्रो के लिए पर्याप्त स्टॉक नहीं है। इस स्टॉक के साथ केवल 700 टीकाकरण केंद्रो को संचालित किया जा सकता है।”

बता दें आज देश में पहली बार सबसे ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 217,353 नए कोरोना केस आए और 1185 संक्रमितों की जान चली गई है। हालांकि 1,18,302 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इससे पहले बुधवार को 200,739 नए केस आए थे। वहीं पिछले साल 30 सितंबर को देश में ग्यारह सौ से ज्यादा संक्रमितों की मौत हुई थी।

Next Stories
1 कोरोनाः अस्पताल में खाली बेड, Remdesivir इंजेक्शन मिलेगा या नहीं? जानिए, कहां पा सकते हैं ये जानकारी
2 कोरोना के बीच कुंभः आपस में ही आमने-सामने आए अखाड़े! बैरागी का आरोप- संन्यासी अखाड़े ने फैलाया वायरस
3 आप यहां ड्रामा करने के लिए हैं- पत्रकारों से कहने लगे थे तेजस्वी, लालू ने टोका था- क्यों न्यूज बना रहे हो?
यह पढ़ा क्या?
X