ताज़ा खबर
 

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा- पर्सनल वाट्सएप पर अभद्र संदेश भेजना अपराध नहीं

अदालत ने माना कि पर्सनल अकाउंट पर भेजे गए व्हाट्सएप संदेश व्यक्तिगत हैं और सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई इन्हें नहीं देख सकता। कोर्ट ने कहा कि व्हाट्सएप मैसेंजर प्रोवाइडर भी यह मैसेज नहीं पढ़ सकता है।

Whats App, Bombay High Courtबॉम्बेॉ हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने शनिवार को एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि पर्सनल वाट्सएप पर अभद्र संदेश भेजना अपराध की श्रेणी में नहीं।

Omkar Gokhale 
बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने शनिवार को एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि पर्सनल वाट्सएप पर अभद्र संदेश भेजना अपराध की श्रेणी में नहीं आता है।न्यायमूर्ति तानाजी वी नलवाडे और मुकुंद जी सेविकल्कर की खंडपीठ ने मार्च 2018 के एक मामले की सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया।

दरअसल, एक शख्स ने याचिका दायर कर एफआईआर खारिज करने की मांग की थी जिसमें उसकी पत्नी ने आईपीसी 294 के तहत उसके खिलाफ नांदेड़ पुलिस से शिकायत दर्ज कराई थी। अदालत ने माना कि पर्सनल अकाउंट पर भेजे गए व्हाट्सएप संदेश व्यक्तिगत हैं और सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई इन्हें नहीं देख सकता। कोर्ट ने कहा कि व्हाट्सएप मैसेंजर प्रोवाइडर भी यह मैसेज नहीं पढ़ सकता है।

बता दें कि इस  जोड़े ने मई 2017 में शादी की थी। पत्नी ने आरोप लगाया था कि पति उसके के साथ अच्छा व्यवहार नहीं  करता था और उसके साथ हिंसा करता था।महिला ने कहा था कि वह (पति)  समलैंगिक है लेकिन समाज के डर से शादी की थी। महिला के वकील किरण नागरकर ने तर्क दिया कि पति ने महिला को फोन किया और अभद्र भाषा का प्रयोग किया। साथ ही अपमानजनक व्हाट्सएप संदेश भेजे और रिश्तेदारों को फोन कॉल किए।

महिला ने अपने पति पर आरोप लगाया कि उसने उसे वेश्या कहते हुए व्हाट्सएप संदेश भेजे। महिला ने पति  के खिलाफ आपराधिक धमकी, मानहानि और अपमानजनक व्यवहार के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

न्यायमूर्ति मुकुंद जी सेविलकर ने कहा कि ” पत्नी के साथ ऐसा बर्ताव करना और उसे वैश्या कहना प्रथम दृष्टया से  आईपीसी की धारा 509 के तहत आता है।इस लिहाज से उनपर केस चलाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Video: RSS नेता बोले- मुस्लिमों के घर हरी टंकियां लग रही हैं, बिफरी एंकर बोलीं- रंग से आपको क्या दिक्कत है?
2 Video: कोरोनावायरस पर मशहूर भजन गायक का वीडियो हो रहा वायरल, लोग ले रहे मजे
3 मध्यप्रदेश के बाद अब गुजरात में कांग्रेस में टूट का डर, राज्यसभा चुनाव से पहले विधायकों को भेजा जा रहा जयपुर
ये पढ़ा क्या?
X