ताज़ा खबर
 

BJP के इन नेताओं ने की है दूसरे धर्म में शादी, CM बघेल का सवाल- ये लव ज‍िहाद है या नहीं?

शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और सीनियर Congress नेता ने बड़ा सवाल उठाया। उन्होंने पूछा- भाजपा नेताओं के परिवार के लोगों ने भी गैर-धर्म में शादियां की हैं। मैं उन बीजेपी नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या वे शादियां भी लव जिहाद की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं?

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: November 22, 2020 3:01 PM
Love Jihad, BJP, BJP Leaders Inter Faith Marriage, Mukhtar Abbas NaqviBJP के मुख्तार अब्बास नकवी और सैयद शाहनवाज हुसैन की पत्नियां हिंदू हैं, जबकि सुशील कुमार मोदी की बीवी इसाई धर्म से ताल्लुक रखती हैं। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

देश में लव जिहाद का मुद्दा फिलहाल गर्माया है। यूपी, हरियाणा और म.प्र इस पर कड़े कानून लाने वाले हैं। ये तीनों ही BJP शासित सूबे हैं। लव जिहाद को BJP जहां मुद्दा बनाती रही है और कथित तौर पर मुख्यतः इसके लिए मुसलमानों को जिम्मेदार ठहराती आई है।

वहीं, दूसरी ओर भाजपा के भी कई नेताओं और उनके परिजन ने गैर-धर्म में शादियां की हैं। इसी को लेकर शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और सीनियर Congress नेता ने बड़ा सवाल उठाया। उन्होंने पूछा- भाजपा नेताओं के परिवार के लोगों ने भी गैर-धर्म में शादियां की हैं। मैं उन बीजेपी नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या वे शादियां भी लव जिहाद की परिभाषा के अंतर्गत आती हैं?

आइए जानते हैं कि किन-किन BJP नेताओं ने और उनके परिजन ने दूसरे धर्म में शादियां की हैं:

– केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी हिंदू हैं। उनका नाम सीमा है। पर अब वह अपना पूरा नाम सीमा नकवी लिखती हैं। दोनों की प्रेम कहानी कॉलेज के दिनों में परवान चढ़ी थी। 1983 में दोनों की शादी हुई। पर ये तीन तरीकों (कोर्ट में रजिस्टर, निकाह और बाद में सात फेरे) से हुई थी।

– बीजेपी प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन की बीवी भी हिंदू हैं। रेणु पेशे से स्कूल टीचर हैं। इन दोनों की प्रेम कहानी भी कॉलेज के दिनों की थी, जो बाद में शादी के पवित्र बंधन में तब्दील हो गई। दोनों सबसे पहले दिल्ली में एक बस में मिले थे। हालांकि, शुरुआत में धर्म का हवाला देते हुए रेणु ने शादी से मना कर दिया था, पर नौ साल लंबे इंतजार के बाद 1994 में दोनों एक-दूजे के हो सके थे।

– बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और सूबे में सीनियर भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी की पत्नी ईसाई धर्म की हैं। उनका नाम जेसिस जॉर्ज है। वह अध्यापन क्षेत्र से जुड़ी रही हैं। दोनों के दो बच्चे हैं और वे लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते हैं। सुशील और जेसिस की पहली मुलाकात ट्रेन में हुई थी। मोदी के मित्र सरयू राय के हवाले से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि जब दोनों के घर वालों को प्रेम कहानी की खबर हुई थी, तो वे काफी नाराज हुए थे। हालांकि, काफी मान-मनोवल के बाद दोनों के घर वाले शादी के लिए तैयार हुए।

– सिकंदर बख्त बीजेपी के दिग्गज नेता हुआ करते थे। वह पार्टी के संस्थापक सदस्यों से गिने जाते थे। साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में उद्योग मंत्रालय का काम काज भी संभाल चुके थे। उनकी पत्नी हिंदू थी, जिनका नाम राज शर्मा था। दोनों ने अपने दोनों पुत्रों के नाम भी हिंदू नाम पर रखे थे।

– पत्रकार सुहानिसी हैदर जाने-माने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की बेटी हैं। उन्होंने मुस्लिम से शादी की थी। पति का नाम है- नदीम हैदर।

देखें, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का बयानः

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहारः तेजस्‍वी का तंज- नीतीश के मंत्री की पत्नी पर करोड़ों की धोखाधड़ी का आरोप, कोई ‘ब‍िग डील’ नहीं
2 राहुल का बिन नाम लिए कवि ने सुनाई लाइन- ‘रायता फैलाकर के, पर्दे सजाकर के, छुट्टी मनाकर के कौन?’, उदित राज ने यूं दिया जवाब, देखें VIDEO
3 देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 91 लाख के करीब, अब तक 1.33 लाख की मौत, पर रिकवरी रेट 93 फीसदी के ऊपर
ये पढ़ा क्या?
X