ताज़ा खबर
 

स्वदेश निर्मित स्कॉर्पीन क्लास की दूसरी पनडुब्बी INS खंडेरी लॉन्च, आधुनिक फीचर्स से है लैस

खंडेरी का दिसंबर तक ट्रायल चलेगा, जिसके बाद इसे भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा

Author January 12, 2017 12:30 PM
यह दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है

भारत ने गुरुवार को स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को मुंबई में लॉन्च किया। यह लॉन्चिंग मुंबई स्थित भारत का अग्रणी शिपयार्ड मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) पर की गई। कार्यक्रम में मौजूद रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा, “मुझे विश्वास है कि वह दिन दूर नहीं जब MDL दूसरे देशों के लिए भी सबमरीन बनाएगा।”

खंडेरी पनडुब्बी आधुनिक फीचर्स से लैस है। यह दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है। इसके साथ ही टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमला भी कर सकती है। किसी भी अत्याधुनिक सबमरीन की तरह ही इससे कई तरह के मिशनों (ऐंटी सरफेस और ऐंटी सबमरीन, खुफिया सूचनाएं जुटाना, माइन बिछाना, इलाके की निगरानी आदि ) को अंजाम दिया जा सकता है।

बता दें कि स्कॉर्पीन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, जिसका अभी इसका ट्रायल चल रहा है। ‘कलवरी’ को जून तक नेवी में शामिल हो जाएगी। खंडेरी का दिसंबर तक ट्रायल चलेगा। इसके बाद इसे भारतीय नौसेना में आईएनएस खंडेरी के नाम से शामिल किया जाएगा।

स्कॉर्पियन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी INS खंडेरी लॉन्च; नौसेना को देगी नई ताकत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X