ताज़ा खबर
 

स्वदेश निर्मित स्कॉर्पीन क्लास की दूसरी पनडुब्बी INS खंडेरी लॉन्च, आधुनिक फीचर्स से है लैस

खंडेरी का दिसंबर तक ट्रायल चलेगा, जिसके बाद इसे भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा

यह दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है

भारत ने गुरुवार को स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को मुंबई में लॉन्च किया। यह लॉन्चिंग मुंबई स्थित भारत का अग्रणी शिपयार्ड मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) पर की गई। कार्यक्रम में मौजूद रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा, “मुझे विश्वास है कि वह दिन दूर नहीं जब MDL दूसरे देशों के लिए भी सबमरीन बनाएगा।”

खंडेरी पनडुब्बी आधुनिक फीचर्स से लैस है। यह दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है। इसके साथ ही टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमला भी कर सकती है। किसी भी अत्याधुनिक सबमरीन की तरह ही इससे कई तरह के मिशनों (ऐंटी सरफेस और ऐंटी सबमरीन, खुफिया सूचनाएं जुटाना, माइन बिछाना, इलाके की निगरानी आदि ) को अंजाम दिया जा सकता है।

बता दें कि स्कॉर्पीन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, जिसका अभी इसका ट्रायल चल रहा है। ‘कलवरी’ को जून तक नेवी में शामिल हो जाएगी। खंडेरी का दिसंबर तक ट्रायल चलेगा। इसके बाद इसे भारतीय नौसेना में आईएनएस खंडेरी के नाम से शामिल किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- हिंदुत्व के एजेंडे पर चल रही नरेंद्र मोदी सरकार, हिंदू राष्ट्रवादी बढ़ा रहे अल्पसंख्यकों के साथ तनाव
2 बीएसएफ जवान तेज बहादुर की पत्नी ने कहा-अगर मेरे पति पागल हैं, तो क्यों दी हुई है बंदूक
3 विवेकानंद जयंती: जब स्वामी विवेकानंद ने सड़क किनारे बैठकर पिया गांजा, पढ़ें 5 रोचक प्रसंग