SEBI के जुर्माने से लेकर बम केस…अंबानी परिवार के लिए इन चीजों ने खड़ी की मुश्किलें, जानें

भले ही अंबानी परिवार अपनी बढ़ती संपत्ति के चलते दुनिया की नजरों में रहा हो लेकिन 2021 उनके लिए अब तक अच्छा साल नहीं रहा है।

Neeta Ambani, Mukesh Ambani, Isha Ambani Piramal, Akash Ambani, Anant Ambani, Shloka Mehtaनीता और मुकेश की बेटी ईशा अंबानी की आनंद पीरामल (Anand Piramal) से और आकाश अंबानी की श्लोका मेहता (Shloka Mehta) से शादी हो चुकी है।

भले ही अंबानी परिवार अपनी बढ़ती संपत्ति के चलते दुनिया की नजरों में रहा हो लेकिन 2021 उनके लिए अब तक अच्छा साल नहीं रहा है। उनकी सुरक्षा को खतरा रहा है, उनके कारोबार पर लाखों डॉलर का जुर्माना लगाया गया है और वे छात्रों के विरोध का निशाना भी बने हैं। यहां तक कि अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल ने भी मुकेश अंबानी पर निशाना साधा है। आइए जानते हैं कि कैसे 2021 दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक के लिए मुश्किल भरा रहा है…

भारी जुर्माना: इस महीने, SEBI ने मुकेश और अंबानी परिवार के सदस्यों पर जुर्माना लगाया, जिसमें उनकी पत्नी नीता, उनके भाई अनिल, अनिल की पत्नी टीना और परिवार से जुड़ी अन्य फर्में शामिल थीं। 3.3 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। मामला साल 2000 से जुड़ा है। अंबानी परिवार पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि मुकेश अंबानी की कानूनी टीम फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रही है।

मामले पर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि उनकी ओर से कोई उल्लंघन नहीं हुआ था। इसके अलावा, सेबी ने कहा है कि यदि 45 दिनों के भीतर जुर्माना नहीं भरा जाता है, तो परिवार की संपत्ति को जब्त किया जा सकता है।

वहीं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में नीता को विजिटिंग प्रोफेसर नियुक्त करने के फैसले का छात्रों ने विरोध किया था। सामाजिक विज्ञान संकाय ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक प्रस्ताव भेजा, जिसमें सुझाव दिया गया कि नीता संस्था की महिला अध्ययन केंद्र में एक विजिटिंग प्रोफेसर बन सकती हैं।

बिजनेस टुडे ने बताया कि छात्रों ने यह कहते हुए इसका विरोध किया कि नीता की जगह किसी और को नियुक्त किया जा सकता है। इंडिया टुडे के अनुसार, 40 से अधिक छात्रों ने कुलपति के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

मालूम हो कि इस साल फरवरी में अंबानी परिवार के घर एंटीलिया के बाहर खड़ी एक कार में 20 जिलेटिन की छड़ें पाई गई थीं। मुकेश और नीता अंबानी को धमकी भरा एक नोट भी भेजा गया था। बीबीसी के मुताबिक, नोट में कहा गया था: “हमने आपके पूरे परिवार को बम से उड़ाने का इंतजाम किया है”।

बाद में कार के मालिक को कुछ दिनों बाद मृत पाया गया था। बाद में, एक पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को गिरफ्तार किया गया था।

वहीं, इस बीच अनिल और टीना अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी ने लॉकडाउन नियमों की आलोचना की। जय अनमोल ने ट्विटर पर कहा, इससे सिर्फ देश के अमीरों को फायदा होगा। मालूम हो कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Next Stories
1 कोरोनाः ताजा केसों में से 74.15% मामले 10 सूबों से- केंद्र; कोर्ट बोला- ये लहर नहीं, सुनामी है
2 कोरोना, लॉकडाउन की मुंबई में मजदूरों पर मार! कैमरे पर रोने लगा प्रवासी, बोला- न खाना, न नौकरी…जाएं कहां?
3 ऑक्सीजन और वैक्सीन के आयात पर कस्टम ड्यूटी से मिलेगी छूट, कोरोना के बढ़ते केसों के बीच मोदी सरकार का अहम फैसला
यह पढ़ा क्या?
X