ताज़ा खबर
 

सीएनबीसी आवाज के एंकर को सेबी ने किया बैन, नेटवर्क 18 ने नौकरी से निकाला- गलत ढंग से तीन करोड़ कमाने का आरोप

पूंजी बाजार नियामक ने उन्हें निवेश सलाह देने, प्रतिभूति बाजार से संबंधित शोध रिपोर्टों के प्रकाशन से संबंधित किसी भी गतिविधि को आगे के निर्देशों तक जारी रखने से रोक दिया है। सेबी ने धोखाधड़ी वाले ट्रेडों द्वारा उत्पन्न 2.95 करोड़ रुपये की आय को भी जब्त करने काे कहा है।

SEBIसेबी ने पाया कि शो में सिफारिश से एक दिन पहले खाते में लगातार शेयर खरीदे गए थे। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने बुधवार को सीएनबीसी आवाज शो के होस्ट हेमंत घई, उनकी पत्नी और मां को कथित धोखाधड़ी वाले कारोबार के लिए पूंजी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया।

पूंजी बाजार नियामक ने उन्हें निवेश सलाह देने, प्रतिभूति बाजार से संबंधित शोध रिपोर्टों के प्रकाशन से संबंधित किसी भी गतिविधि को आगे के निर्देशों तक जारी रखने से रोक दिया है। सेबी ने धोखाधड़ी वाले ट्रेडों द्वारा उत्पन्न 2.95 करोड़ रुपये की आय को भी जब्त करने काे कहा है।

बुधवार को जारी एक अंतरिम आदेश में, सेबी ने कहा कि हेमंत घई को उनके द्वारा सह-होस्ट किए गए “स्टॉक 20-20” शो में की जाने वाली सिफारिश के बारे में अग्रिम जानकारी थी, और उन्होंने इसका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपने लाभ के लिए इस्तेमाल किया। इस शो में दिन के दौरान कुछ शेयरों को खरीदने और बेचने की सिफारिशें हैं।

Network18 समूह जो CNBC Awaaz को चलाता है, ने एक बयान में कहा कि उसने घई को तत्काल प्रभाव से निकाल दिया है। “Network18 के सभी कर्मचारियों को स्वयं आचार संहिता के लिए प्रतिज्ञा लेनी पड़ती है, जो अन्य बातों के अलावा, सूचीबद्ध प्रतिभूतियों की कीमतों के हेरफेर को स्पष्ट रूप से मना करती है। घई ने भी आचार संहिता पर हस्ताक्षर किए हैं।

कहा कि Network18 ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेता है। हम किसी भी व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो पेशेवर और नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों के अनुरूप नहीं है। अपने मूल्यों को ध्यान में रखते हुए, हमने सेबी के आदेश से अवगत होने के कुछ घंटों के भीतर ही घई को निकाल दिया।

शेयर बाजार नियामक ने पाया कि हेमंत ने अपनी पत्नी जया हेमंत घई और मां श्याम मोहिनी घई के साथ “स्टॉक -20-20” शो में की जाने वाली सिफारिशों से संबंधित अग्रिम सूचना के आधार पर धोखाधड़ी या अनुचित व्यापार करने की योजना बनाई। 1 जनवरी, 2019 और 31 मई, 2020 के बीच की अवधि के लिए जया हेमंत घई और श्याम मोहिनी घई के ट्रेडिंग खाते में ट्रेडिंग पैटर्न के विश्लेषण पर, शो में अनुशंसित शेयरों के साथ उनके ट्रेडों का उच्च सहसंबंध देखा गया था। इसने अनुशंसित शेयरों के संबंध में धोखाधड़ी वाले कारोबार को अंजाम देकर 2.95 करोड़ रुपये की आय उत्पन्न की।

सेबी ने कहा कि यह पाया गया कि हेमंत घई की पत्नी और मां के ट्रेडिंग खातों में लगातार शेयर खरीदे गए, जो शो के लिए सिफारिश के दिन से एक दिन पहले थे। शो पर सिफारिशों के कारण कीमतों में उतार-चढ़ाव से होने वाले महत्वपूर्ण लाभों को प्राप्त करने के लिए उन्होंने सिफारिश के दिन बाजार खुलते ही अपने शेयर बेचे और फलस्वरूप मुनाफा कमाया तथा बाजार और दर्शकों को धोखा दिया।

सेबी ने कहा कि हेमंत अपनी पत्नी और मां के व्यापारिक खातों का प्रथम दृष्टया उपयोग करने वाले थे। इसके अलावा, जया हेमंत घई और श्याम मोहिनी घई भी उल्लंघन के लिए उत्तरदायी हैं। उनके द्वारा किए गए ट्रेडों से संबंधित/ उनके खातों में सुविधा के लिए इस तरह की गतिविधियों के माध्यम से, उन्होंने सेबी के धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार व्यवहार पर प्रतिबंध (PFUTP) विनियमों के प्रावधानों का उल्लंघन किया। नियामक ने कहा कि इन व्यक्तियों को प्रतिभूतियों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिभूति में खरीदने, बेचने या व्यवहार करने से रोक दिया गया है।

सेबी के अनुसार प्रतिभूति बाजार के विकास के साथ हस्तक्षेप करने का भी प्रभाव पड़ता है, क्योंकि निवेशक प्रतिभूतियों के बाजार में इस तरह के व्यवहार के प्रति विशेष रूप से बड़े लोगों के साथ विश्वास खो देते हैं।

कहा “ट्विटर पर हेमंत घई के लगभग 1,16,000 अनुयायी हैं।” यह प्रतिभूति बाजार के विकास के लिए हानिकारक है और “अपूरणीय चोट” के रूप में योग्य है। सेबी अधिनियम में निहित सेबी का उद्देश्य न केवल निवेशकों की सुरक्षा है, बल्कि प्रतिभूति बाजार की अखंडता के विकास और रक्षा/संरक्षण भी है।

सेबी ने हेमंत घई पर लागू आचार संहिता के संदर्भ में सूचना और आवश्यक कार्रवाई के लिए आदेश की प्रतियां CNBC – TV 18 और समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण (NBSA) को भी भेजी हैं। इसके अलावा CNBC-TV18 को सलाह दी गई है कि वे संबंधित शो के दर्शकों को आदेश के बारे में सूचित करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NCERT की क़िताबों में एमएफ हुसैन और मुग़लों का चैप्टर, RSS के संगठन ने किया विरोध, कहा- महिमामंडन न करें
2 ML खट्टर के कार्यक्रम में तोड़फोड़ के बाद अमित शाह ने कहा, किसान कानूनों के समर्थन में न हों आयोजन
3 वायुसेना के लिए 83 तेजस विमानों की खरीद को मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X