ताज़ा खबर
 

कोरोना: अगले साल ‘सुपर वैक्सीन’ आने की संभावना, महाराष्ट्र में फिर से बढ़े मामलों ने बढ़ायी चिंता

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना गिलिंग्स स्कूल ऑफ ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने इस सुपर वैक्सीन को तैयार किया है। इस वैक्सीन का सफल प्रयोग चूहों पर किया जा चुका है।

चूहों के ऊपर सुपर वैक्सीन के सफल प्रयोग के बाद अगले साल तक इसका सफल परीक्षण इंसानों के ऊपर भी किया जा सकता है। (फोटो- रायटर्स)

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट दुनिया भर के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। इसी बीच वैज्ञानिक एक सुपर वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं जिससे कोरोना वायरस के आने वाले सभी वैरिएंट के संक्रमण को रोका जा सकेगा। वहीं महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते केसों ने चिंता बढ़ा दी है। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना गिलिंग्स स्कूल ऑफ ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने इस सुपर वैक्सीन को तैयार कर दिया है। इस वैक्सीन का सफल प्रयोग चूहों पर किया जा चुका है। चूहों के ऊपर वैक्सीन के प्रयोग के दौरान यह देखा गया कि सुपर वैक्सीन ने ना सिर्फ कोविड-19 से बचाया बल्कि कई दूसरे वैरिएंट से भी बचाया। साथ ही इस वैक्सीन ने चूहों के फेफड़ को भी नुकसान होने से बचाया।

चूहों पर वैक्सीन के सफल प्रयोग के बाद नॉर्थ कैरोलिना गिलिंग्स स्कूल के प्रोफ़ेसर राल्फ बालिक ने कहा है कि इस वैक्सीन में डेल्टा, डेल्टा प्लस समेत सभी वैरिएंट के संक्रमण को रोकने की क्षमता है। इसलिए अगले साल तक इसका सफल परीक्षण इंसानों के ऊपर भी किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इसे सेकेंड जनरेशन वैक्सीन बताया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट फिर से महामारी फैला सकते हैं. इसलिए इस सुपर वैक्सीन को बनाया गया है।

कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के उभार के साथ ही महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10,066 मामले सामने आए जबकि मंगलवार को राज्य में सिर्फ 8,470 केस मिले थे और उससे पहले सोमवार को 6,270 मामले सामने आए थे। राज्य में पिछले 24 घंटे में करीब 163 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो चुकी है।

महाराष्ट्र के सात जिलों में 21 कोरोना के ‘डेल्टा प्लस’ वैरिएंट के मामले भी सामने आए हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में अब तक ‘डेल्टा प्लस’ वैरिएंट से संक्रमित एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। कुछ लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 54,069 नए मामले सामने आए। साथ ही 1321 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो गई।

Next Stories
1 अर्नब गोस्वामी के चैनल पर पाकिस्तानी पैनलिस्ट के सामने जीडी बख्शी ने रखा गलत फैक्ट, हिलेरी क्लिंटन को बताया अमेरिका का पूर्व उपराष्ट्रपति
2 पाकिस्तान ने खोली जिहाद फैक्ट्री, बोले पूर्व सैन्य अधिकारी, बौखला गए पाकिस्तानी पैनलिस्ट
3 TRP Scam Case: मुंबई पुलिस ने अर्नब को भेजा 68 सवालों का पुलिंदा, अधिकतर में जवाब- रिपब्लिक टीवी के सारे फैसलों की जानकारी नहीं
ये पढ़ा क्या?
X