UP: ‘Scanned copy’ of Rs 2000 note dispenses in SBI ATM - Jansatta
ताज़ा खबर
 

एटीएम से निकला 2000 रुपए के नोट की ‘फोटोकॉपी’, मैनेजर बोले- दो हजार के लिए क्यों कोई अपनी नौकरी खतरे में डालेगा?

ज्वैलर ने ब्रांच से जाने की बात से इनकार करते हुए फोन करके इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों को दी, जिसके बाद लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। गुप्ता ने इस बात की शिकायत दर्ज कराई है।

Author शाहजहांपुर | February 25, 2017 12:21 PM
प्रध

दिल्ली के संगम विहार इलाके में एटीएम से चूरन वाले नोट निकलने के बाद अब शाहजहांपुर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से 2000 हजार रुपए के नोटों की फोटोकॉफी निकलने का सामला सामने आया है। सभी नोट 2000 रुपए के असली नोटों की स्कैन कॉपी है। एटीएम से नकली नोट निकलने की बात को बैंक ने खारिज कर दिया है। इससे गुस्साए ग्राहकों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस घटना का खुलासा उस समय हुआ जब पेशे से ज्वैलर अरविंद गुप्ता शाहजहांपुर के जलालाबाद स्थित एटीएम से रुपए निकलने पहुंचे। उन्होंने मशीन से 10000 रुपए निकाले तो एटीएम से 2 हजार रुपए के 5 नोट निकले।

व्यापारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इसमें एक नोट नकली था। साथ ही नोट उस कागज पर नहीं छपा हुआ था, जिस पर कागज पर असली नोट छापा जाता है। देखने से साफ पता चल रहा था कि नोट असली नहीं है। मेरे पीछे लाइन में 4 लोग खड़े थे जो इस बात के गवाह है कि मशीन से फेक नोट निकले। इसके बाद वह तुरंत बैंक ब्रांच गए, लेकिन बैंक में कामकाज बंद हो चुका था, कुछ कर्मी अंदर मौजूद थे, मैंने उन्हें नोट दिखाया। कथित तौर पर बैंककर्मियों ने एटीएम द्वारा नकली नोट दिए जाने की सूचना से इंकार कर दिया है। गुप्ता ने बताया कि बैंक मैजेनर गुरुवार को छुट्टी पर थे और स्टाफ ने मुझे सोमवार को उनसे मिलने के लिए कहा है।

हालांकि ज्वैलर ने ब्रांच से जाने की बात से इनकार करते हुए फोन करके इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों को दी, जिसके बाद लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। गुप्ता ने इस बात की शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने आरोप लगाया कि अगर मशीन से नकली नोट निकले हैं तो इसमें बैंक स्टाफ की मिलीभगत हो सकती है। वहीं, बैंक मैनेजर जेपी चंदेल ने एटीएम से नकली नोट निकलने की संभावना को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि एटीएम में सारी करेंसी स्टाफ द्वारा डाली जाती है। गुप्ता को सिर्फ एक नोट मिला है। क्यों कोई सिर्फ 2000 रुपए के लिए अपनी नौकरी खतरे में डालेगा? मैं सोमवार को सीसीटीवी फुटेज चैक करूंगा।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली के संगम विहार इलाके में एटीएम मशीन से चूरन वाले नोट निकलने का मामला सामने आया था। जिसके बाद पुलिस ने एक मोहम्मद ईशा नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

वीडियो: SBI के ATM से निकले 2000 रुपए के ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App