ताज़ा खबर
 

Maharashtra election 2019: महाराष्ट्र की राजनीति में सावरकर की चर्चा, पीएम मोदी ने कहा- उन्हीं का संस्कार है जो हमने राष्ट्रवाद को राष्ट्र-निर्माण का आधार बनाया

मोदी का यह बयान महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र जारी करने के ठीक एक दिन बाद आया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग उठाई थी।

Author नई दिल्ली | Updated: October 16, 2019 2:51 PM
वी डी सावरकर को पुष्प अर्पित करते पीएम नरेंद्र मोदी। (Source: Express photo by Prem Nath Pandey)

Maharashtra election 2019:  महाराष्ट्र महाराष्ट्र विधानसभा में कुछ ही दिन बचे हैं और राजनीति में सावरकर की चर्चा जोरों पर है। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर की बात की और कहा कि सावरकर के मूल्य राष्ट्र-निर्माण का आधार हैं। पीएम ने कहा कि उन्हीं का संस्कार है जो हमने राष्ट्रवाद को राष्ट्र-निर्माण का आधार बनाया है।

मोदी का यह बयान महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र जारी करने के ठीक एक दिन बाद आया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग उठाई थी। मोदी ने राज्य के अकोला जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए इस बात पर भी अफसोस जताया कि बी आर आम्बेडकर को दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखा गया।

मोदी ने कहा,‘‘यह सावरकर के संस्कार ही हैं कि हमने राष्ट्रवाद को राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा है।’’ उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के मामले पर आपत्ति जताने को लेकर विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए उन्हें ‘‘बेशर्म’’ बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘विपक्ष यह कैसे पूछ सकता है कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने से महाराष्ट्र का क्या लेना-देना है?’’ उन्होंने कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को ‘‘भ्रष्ट गठबंधन’’ करार देते हुए कहा कि वह महाराष्ट्र को एक दशक पीछे ले गया। पीएम ने कहा “एक समय, महाराष्ट्र में आतंकवाद और घृणा की नियमित घटनाएं हुईं। अपराधी देश से भागकर विभिन्न देशों में बस गए। जो लोग उस वक़्त सत्ता में थे, भारत उन लोगों से पूछना चाहता है कि यह सब कैसे हुआ? वे कैसे बच गए?”

(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शिवसेना सांसद पर चाकू से हमला, हाथ मिलाने के बहाने मारा चाकू; कभी पिता की गोली मारकर हुई थी हत्या
2 Madhya Pradesh By-Elections 2019: गोपाल भार्गव का दावा- झाबुआ सीट जीते तो दिवाली बाद दोबारा CM बनेंगे शिवराज
3 Haryana Assembly Elections 2019: ‘कहां है बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ नारे लगा PM पर पन्ने फेंकने लगा एक शख्स, चुपचाप भाषण देते रहे Modi