ताज़ा खबर
 

Satta Matka: सट्टा मटका भारत में ऐसे खेला जाता है, लोग लगाते हैं अरबों रुपये!

Satta King 2018 Online, Satta Matka King Online, Satta Matka King 2018, Satta King Satta Matka: अनुमान है कि देश में हर साल 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्‍यादा का सट्टा लगता है, जिसका लगभग आधा गैरकानूनी होता है।

Author Updated: November 25, 2018 8:51 AM
Satta King 2018: भारत में सट्टेबाजी गैरकानूनी होने के बावजूद तेजी से इसका प्रचलन बढ़ा है।

Satta King 2018 Online, Satta Matka King Online, Satta Matka King 2018, Satta King Satta Matka: सट्टेबाजी को भले ही भारत में कानूनी दर्जा न मिला हो, पर चोरी-छिपे इसे खूब खेला जाता है। आए दिन ऐसे मामले सुनने में आते हैं जब बुकी या क्रिकेट मैचों पर Satta लगा रहे लोग पुलिस व जांच एजेंसियों के हत्‍थे चढ़ते हैं। चूंकि जुआ राज्‍य के विषयों के तहत आता है, इसलिए राज्‍य सरकारें अपने हिसाब से कानूनी बनाती हैं। देश के सिर्फ तीन प्रदेशों- गोवा, दमन और सिक्किम में कैसिनो चलाने की इजाजत है। ऐसा अनुमान है कि देश में हर साल 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्‍यादा का Satta लगता है, जिसका लगभग आधा गैरकानूनी होता है।

भारत में Satta Matka अवैध रूप से खेला जाता है। इंटरनेट के प्रसार से सट्टेबाजी की जड़ें और गहरी हुई हैं। विभिन्‍न एप्‍स, वेबसाइट्स पर Satta Matka खिलाया जाता है। यही नहीं, इनमें से कई एप्‍स/वेबसाइट्स पर तो लॉटरी के नतीजे बताने का दावा भी किया जाता है।

सट्टेबाजी में पकड़े गए आरोपियों के अनुसार, लॉटरी जीतने वाले को Satta King या Matka King कहते हैं। इनाम के रूप में उसे तगड़ी रकम हासिल होती है। भारत में इस खेल के कई रूप प्रचलित हैं जैसे- Milan Night, Kalyan Night, Worli Day, Rajdhani Day, Supreme Night, Rajdhani Night, Kamal Day, Sagar Night, Main Mumbai Day, Bhagyalaxmi, Kuber Morning, Bombay Bazar, Super Kalyan Matka आदि।

Satta Matka: लकी नंबर चुनने की खातिर ये ट्रिक्‍स आजमाते हैं लोग!

सट्टेबाजों को सिर्फ पुलिस का ही डर नहीं, सेहत का भी खतरा रहता है। सट्टेबाजों को हर समय टेंशन रहती है। खेल में कब बाजी पलट जाए और आप हार जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता। तगड़ा नुकसान होने की दशा में सदमा लगना स्‍वाभाविक है। ऐसे में इंसान जरा-जरा सी बात पर चिड़चिड़ा जाता है। जीवन की परिस्थितियों में किसी भी तरह का बदलाव मनोस्थिति पर भी प्रभाव डालता है, जो कि तनाव के रूप में परिलक्षित होता है।

ब्रिटिश राज में बनाए गए पब्लिक गैंबलिंग एक्‍ट 1867 के तहत देश में सट्टा खेलना गैर-कानूनी है। पाकिस्तान ने इस कानून को हटा दिया था लेकिन भारत में इसे जारी रखा। पहली बार जुआ खेलते हुए पकड़े जाने पर 100 से 300 रुपये तक का जुर्माना लगता है या फिर एक महीने तक की जेल की सजा होती है। वहीं एक बार से ज्यादा पर पकड़े जाने पर जुर्माने की रकम 200 से 500 रुपये के बीच हो जाती है और सजा एक से 6 महीने तक की हो सकती है।

Satta Matka: सट्टा मटका क्‍या है? जानिए कैसे खेला जाता है, भारत में किस तरह हुई शुरुआत!

कैसे बचें: सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालिए। तनाव रोकने की दिशा में यह सबसे अहम कदम है। काम को टालने से बचिए। जल्‍द से जल्‍द सबकुछ हासिल करने की प्रवृत्ति त्‍यागें। परिवार, दोस्‍तों संग समय बिताइए, अपना मन शांत रखिए। परिस्थितियों के दास मत बनिए, उनसे निपटने के तरीके खोजिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘आपने अंडरवियर में दरवाजा खोला’, एमजे अकबर के खिलाफ एक और महिला सहकर्मी ने लगाए आरोप
2 मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां ने थामा कांग्रेस का दामन
3 बिहार: JNU के पूर्व छात्र नेता कन्‍हैया कुमार के काफिले पर हमला, वाहनों में तोड़फोड़