scorecardresearch

पंजाबः संत सीचेवाल के साथ पद्मश्री विक्रमजीत को आप ने किया रास के लिए नॉमिनेट, सीएम ने की घोषणा

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वही 1 जून को नामांकनों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। आगे 10 जून को मतदान होंगे।

Punjab Rajya sabha,Rajya sabha Election 2022
संत बलबीर सिंह सींचेवाल और विक्रमजीत सिंह साहनी(फोटो सोर्स: ANI)।

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके लिए पार्टी ने पद्म श्री संत बलबीर सिंह सींचेवाल और पद्म श्री विक्रमजीत सिंह साहनी को राज्यसभा के सदस्य के रूप में नामित किया है। बता दें कि 10 जून को 15 राज्यों में 57 राज्यसभा सदस्यों का चुनाव होना है। इसमें पंजाब में दो सीटें पर चुनाव होना है।

दोनों उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए पंजाब सीएम भगवंत मान ने एक ट्वीट में लिखा, “मुझे बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आम आदमी पार्टी दो पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित शख्सियतों को राज्य सभा मेंबर नामज़द कर रही है। एक वातावरण प्रेमी पद्म श्री संत बलबीर सिंह सींचेवाल, दूसरे पंजाबी कल्चर से संबंधित पद्म श्री विक्रमजीत सिंह साहनी हैं। दोनों को मेरी ओर से शुभकामनाएं।”

बता दें कि पंजाब में दोनों राज्यसभा की सीटें आम आदमी पार्टी की झोली में जानी तय हैं। दरअसल राज्य में हाल ही हुए विधानसभा चुनाव में आप को भारी बहुमत मिला है। जिसकी वजह से माना जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में उसे किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले इसी साल मार्च में भी पंजाब में पांच सीटों पर राज्यसभा का चुनाव हुआ था। इन सभी पांच सीटों पर आप के उम्मीदवार प्रोफेसर संदीप कुमार पाठक, राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा राज्यसभा के लिए नामित हुए थे।

इन राज्यों में भी राज्यसभा चुनाव: उत्तराखंड की एक सीट, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना की दो-दो सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा की 3-3 सीटों पर चुनाव होगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश और ओडिशा की 3-3 सीटों पर चुनाव होगा। वहीं 4-4 सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, बिहार की 5 सीटें, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं।

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए सदस्य 31 मई तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। जिसके बाद 1 जून को नामांकनों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवारों को अपना नामांकन वापस लेने की सुविधा होगी। इसके बाद 10 जून को मतदान होंगे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट