ताज़ा खबर
 

बिहार: नीतीश सरकार ने समोसा-कचौरी को माना लग्‍जरी आइटम, लगाया टैक्‍स

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई राज्‍य केबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फाइल फोटो)

नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में विकास कार्यों के लिए पैसा जुटाने के मकसद से लग्‍जरी सामानों पर 13.5 फीसदी टैक्‍स लगाने का फैसला किया है। इसके तहत 500 रुपये प्रति किलो कीमत की मिठाई और मच्‍छर मारने की दवा भी शामिल है। मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई राज्‍य केबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए प्रिंसीपल सेक्रेटरी (केबिनेट समन्‍वय विभाग) ब्रजेश महरोत्रा ने बताया कि बढ़ाए गए 13.5 प्रतिशत टैक्‍स के दायरे में समोसा, कचौरी और ब्रांडेड नमकीन जैसे उत्‍पाद भी आएंगे।

Read Alsoनीतीश की संपत्ति 58 लाख, लालू के बेटे के पास BMW, 15 लाख की Bike

इनके अलावा सभी तरह के यूपीएस, ऑटो पार्ट्स, बैटरी पार्ट्स, मिट्टी, कॉस्मेटिक आइटम, सेंट और बालों के तेल पर भी 13.5 प्रतिशत टैक्‍स लगेगा। बिहार केबिनेट ने अलग अलग विभागों के 23 प्रस्‍तावों को भी मंजूरी दी है। मंत्रीमंडल ने चाक एन डस्‍टर मूवी से मनोरंजन टैक्‍स हटाने का निर्णय भी लिया है। वहीं डॉक्‍टर्स और मेडिकल कॉलेज में पढ़ाने वालों को प्राइवेट प्रेक्टिस से रोकने के लिए नॉन प्रोफेशनल अलाउंस बढ़ाने पर विचार करने का फैसला लिया गया है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Ice Blue)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback

Read Also: पैगंबर के ‘अपमान’ पर पश्चिम बंगाल के बाद बिहार की सड़कों पर उपद्रव, थाना छोड़ भागी पुलिस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App