ताज़ा खबर
 

समझौता ब्लास्ट: असीमानंद और बाकियों को बरी करने के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची पाकिस्तानी महिला

धमाके के 12 साल बाद आए फैसले में इस साल 20 मार्च को पंचकूला की विशेष एनआईए अदालत ने असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजिंदर चौधरी को बरी कर दिया था।

Author चंडीगढ़ | July 20, 2019 11:12 AM
राहिला के पिता मोहम्मद वकील की धमाके में मौत हो गई थी। राहिला ने यूपी के एक रिश्तेदार के जरिए कोर्ट में यह याचिका लगाई है।

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस में स्वामी असीमानंद और बाकी आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ एक पाकिस्तानी महिला ने पंजाब ऐंड हरियाणा हाई कोर्ट में दस्तक दी है। हफीजाबाद की रहने वाली राहिला वकील के पिता की 2007 में हुए इस धमाके में मौत हो गई थी। बता दें कि इस ब्लास्ट में 68 लोगों की मौत हो गई थी।

राहिला के पिता मोहम्मद वकील की धमाके में मौत हो गई थी। राहिला ने यूपी के एक रिश्तेदार के जरिए कोर्ट में यह याचिका लगाई है। हालांकि, तकनीकी वजहों से अभी तक हाई कोर्ट के रजिस्ट्री विभाग ने इसे सुनवाई के लिए मंजूरी नहीं दी है। राहिला का प्रतिनिधित्व कर रहे मोमिन मलिक ने कहा, ‘हमने अपील फाइल की है और इस पर जल्द सुनवाई होने की उम्मीद है।’ बता दें कि इस मामले में बरी हो चुके आरोपियों के अलावा हरियाणा पुलिस, एनआईए और केंद्र सरकार को प्रतिवादी बनाया गया है।

बता दें कि धमाके के 12 साल बाद आए फैसले में इस साल 20 मार्च को पंचकूला की विशेष एनआईए अदालत ने असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजिंदर चौधरी को बरी कर दिया था। कोर्ट ने माना कि ठोस सबूतों के अभाव में दोषियों को सजा नहीं दी जा सकी। एनआईए या केंद्र सरकार ने भी इस फैसले के खिलाफ अपील नहीं की।

फैसला सुनाने से कुछ घंटों पहले ही एनआईए कोर्ट के विशेष जज जगदीप सिंह ने राहिला वकील की उस याचिका को ठुकरा दिया था, जिसमें उनके समेत पाकिस्तान के कई प्रत्यक्षदर्शियों से भी पूछताछ की मांग की गई थी। कोर्ट ने माना था कि यह याचिका मामले को लंबा खींचने और पब्लिसिटी पाने की कोशिश है।

बता दें कि इस विस्फोट में मारे गए लोगों में 43 पाकिस्तानी नागरिक थे। मामले के कथित मास्टरमाइंड सुनील जोशी की दिसंबर 2007 में मौत हो गई थी। स्वामी असीमानंद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं। 2017 में अजमेर ब्लास्ट केस में भी उन्हें बरी कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से अकेले में मिले सपा सांसद राम गोपाल यादव, कहा- रोज टूटा शीशा देखना पड़ता है, अपशकुन होता है, कुछ उपाय करें
2 संसद के बाहर टूटती दिखी पार्टी की दीवार, गुरू- शिष्य की तरह मिले समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम और भाजपा सांसद साक्षी महाराज
3 Weather Forecast Today: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में 22 जुलाई के बाद होगी बारिश