ताज़ा खबर
 

कई बार हुआ अरबाज खान, कपिल शर्मा की गाड़ी का चालान, आज तक फाइन नहीं भरा

सलमान खान, कपिल शर्मा, मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे, उनके भतीजे और युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे, भाजपा नेता दिवाकर राउत जैसे लोग मुंबई ट्रैफिक पुलिस की उस सूची में शमिल हैं, जिनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाया गया है, लेकिन जमा नहीं किया गया।

सलमान खान। (image source-ANI)

मुंबई के कुछ शक्तिशाली और मशहूर लोग ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाए गए उस सूची में शामिल हैं, जिन्होंने ई-चालान जारी किए जाने के बावजूद फाइन नहीं जमा किया है। इनमें अरबाज खान, कपिल शर्मा, मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे, उनके भतीजे और युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे, भाजपा नेता दिवाकर राउत व जैसे लोग शामिल हैं। मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई ट्रैफिक पुलिस द्वारा सिग्नल तोड़ने, नो इंट्री में गाड़ी चलाने जैसे ट्रफिक नियम तोड़ने के अपराध में जारी किए गए ई-चालान के 119 करोड़ रुपये वसूलने हैं। काॅमेडी स्टार कपिल शर्मा की गाड़ी, एनसीपी नेता अजीत पवार, बॉलीवुड स्टार सलमान खान, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राम कदम व मेयर विश्वनाथ महादेश्वर द्वारा उपयोग की जाने वाली गाडि़यों को भी कई ई-चालान जारी किए गए हैं और जुर्माना अब तक वसूल नहीं किया गया है।

जांच से पता चला कि सलमान के भाई अरबाज खान की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी (अरबाज खान प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड) के नाम पर पंजीकृत MH 02 BY 2727 वाहन पर इस साल जनवरी और जुलाई के बीच तेज गति से चलाने के चार मामलों में चालान किया गया है। वाहन मालिक को 4,000 रुपये जुर्माना लगाया गया है, जिसका भुगतान नहीं किया गया है। इस बाबत सलमान खान के कर्मचारियों से संपर्क किया तो उन्होंने  कहा कि अभिनेता और उनके परिवार के सदस्यों को कभी दंड के बारे में कोई नोटिस नहीं मिली है। सलमान खान के एक करीबी ने बताया कि “कार के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है, लेकिन हमें यातायात पुलिस से सूचना मिलनी चाहिए थी। हमें कोई नोटिस नहीं मिली है। यदि हमें सूचना मिलती तो हम समय से फाइन भुगतान कर देते।”

इसी तरह, आदित्य ठाकरे (एमएच 02 सीबी 1234) द्वारा उपयोग की जाने वाली कार दिसंबर 2016 और मई 2018 के बीच तय गति सीमा से अधिक चलाने की वजह से छह बार चालान किया गया। 6,000 रुपये जुर्माना लगाया गया है (ओवर स्पीड के बार उल्लंघन का जुर्मान 1,000 रुपये), लेकिन एक भी जुर्माना भी भुगतान नहीं किया गया है। आदित्य के सहयोगी हर्षल प्रधान ने कहा कि युवा सेना अध्यक्ष उन उल्लंघनों से अवगत नहीं होंगे जो उनके चालकों द्वारा किए गए होंगे। आदित्य कानून का सम्मान करते है। उन्हें पुलिस की चेतावनी नहीं मिली होगी।”  कपिल शर्मा (एमएच 04 एफजे 770) के मामले में, वाहन उनके नाम पर रजिस्टर्ड है और इसके खिलाफ 2,000 रुपये का जुर्माना है। वहीं, राज ठाकरे की एक गाड़ी जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर MH 46 J9 है के खिलाफ फैन्सी नंबर प्लेट उपयोग करने के मामले में लगाया गया 1000 रुपये का जुर्माना बांकि है। वहीं, जेब्रा क्रासिंग के पहले गाड़ी नहीं रोकने को लेकर 200 रुपये का जुर्माना बांकि है।

 

सूचना के अधिकार के तहत यह पता चला है कि अक्टूबर 2016 (जब से मुंबई में ई-चालान की शुरूआत हुई थी) से जून 2018 तक ट्रैफिक पुलिस ने 53 लाख ई-चालान जारी किए। इसके माध्यम से 172.44 करोड़ का जुर्माना लगाया गया। वहीं, मात्र 53.8 करोड़ राशि ही जमा की गई। वहीं, इस मामले पर सीनियर ट्रैफिक पुलिस अफसर ने कहते हैं कि, “लोग ई-चालान प्रणाली का दुरुपयोग कर रहे हैं। ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने गाडि़यों के ऑनर को अपने वाहन और मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन मुंबई ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर अपडेट करने को कहा है, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। लोग जुर्माने की राशि जमा नहीं कर रहे हैं क्योंकि उन्हें ऐसा करने को कोई दबाव नहीं बना रहा है। जबकि पेमेंट करने के लिए ऑनलाइन ऑप्शन भी है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App