ताज़ा खबर
 

काला हिरण शिकार: दोषी सलमान की और बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें अदालतों में उनके सभी केसों का हाल

Salman Khan Black buck Poaching Case Verdict: सलमान खान को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत दोषी करार दिया गया है। बता दें कि अदालत ने इस मामले के अन्य आरोपी सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया है।

काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान दोषी करार। (express photo)

काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की अदालत ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को दोषी करार दे दिया है। फिलहाल उनकी सजा पर कोर्ट में बहस चल रही है। बता दें कि अगर सलमान खान खान को 3 साल से कम की सजा होती है तो उन्हें आज ट्रायल कोर्ट से ही जमानत मिल सकती है और उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा। लेकिन अगर सलमान खान को 3 साल से ज्यादा की सजा का ऐलान होता है तो फिर सलमान खान को ऊपरी अदालत में अपील करनी होगी, जिससे सलमान को आज जेल जाना पड़ेगा। अदालत ने काला हिरण शिकार मामले के अन्य आरोपियों सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया है। बता दें कि सलमान खान पर साल 1998 में राजस्थान के जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान 2 काले हिरणों का शिकार करने का आरोप था। चूंकि काले हिरणों के शिकार पर रोक है, इसलिए सलमान खान के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में अन्य सितारें सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम भी सलमान खान के साथ आरोपी थे, लेकिन कोर्ट ने सलमान को छोड़कर बाकी सभी आरोपियों को बरी कर दिया है।

5 मामलों में हैं आरोपीः सलमान खान काला हिरण शिकार मामले समेत कुल 5 मामलों में आरोपी हैं। इनमें से पहला मामला 26 सितंबर, 1998 को भवाद चिंकारा के शिकार का है। इस मामले में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने दोषी करार दिया था, लेकिन हाईकोर्ट ने सलमान को इस मामले में बरी कर दिया था। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में अपील की गई है।

दूसरा मामला 28 सितंबर, 1998 को घोरा चिंकारा शिकार मामले का है। इस मामले में भी ट्रायल कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया था, लेकिन हाईकोर्ट ने इस मामले में भी सलमान को बरी कर दिया था। इस मामले में फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई है।

तीसरा मामला कांकाणी काले हिरण के शिकार से जुड़ा है। यह मामला 1-2 अक्टूबर, 1998 का है जब ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान ने जोधपुर के कांकाणी गांव में 2 काले हिरणों का शिकार किया था। शिकार के दौरान सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे, नीलम भी साथ थे। जिसके बाद सभी सितारों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। इसी मामले पर आज जोधपुर कोर्ट ने फैसला दिया है, जिसमें सलमान खान को दोषी करार दे दिया गया है और उन्हें 2 साल की सजा दी गई है।

चौथा मामला भी कांकाणी काला हिरण शिकार मामले का ही है, जिसमें सलमान के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। सलमान पर आरोप था कि उन्होंने कथित तौर पर 0.22 की रायफल और 0.32 बोर की रिवॉल्वर से काले हिरण का शिकार किया था। हालांकि इस मामले में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने 18 जनवरी, 2017 को दिए अपने फैसले में बरी कर दिया था। फिलहाल इस मामले पर हाईकोर्ट में अपील की गई है।

पांचवा मामला हिट एंड रन का है, जोकि 28 सितंबर, 2002 का है। इस मामले में सलमान खान पर आरोप थे कि उन्होंने अपने लैंड क्रूजर से फुटपाथ पर सो रहे 5 लोगों को कुचल दिया था। इस हादसे में 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी और 4 अऩ्य घायल हुए थे। इस मामले में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा का ऐलान किया था। लेकिन सलमान ने इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की थी। हाईकोर्ट ने दिसंबर 2015 को दिए अपने फैसले में सलमान खान को बरी कर दिया था। फिलहाल इस मामले की अपील भी सुप्रीम कोर्ट में की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App