ताज़ा खबर
 

Safe Cities List 2019 में भारत से सिर्फ दिल्ली और मुंबई को जगह, देखें कौन बना नंबर-1

मुंबई को 45वां तो नई दिल्ली को 52वां स्थान दिया गया है। सुरक्षित शहरों की लिस्ट में इनके अलावा और किसी शहर को जगह नहीं दी गई है।

india gateइंडिया गेट फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर जापान का टोक्यो है जबकि दूसरे स्थान पर सिंगापुर है। द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की एक रिपोर्ट, एनईसी कॉर्पोरेशन में यह दावा किया गया है। इस लिस्ट में भारत के मात्रा दो शहरों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई और नई दिल्ली भारत के दो सबसे सुरक्षित शहर हैं।

मुंबई को 45वां तो नई दिल्ली को 52वां स्थान दिया गया है। सुरक्षित शहरों की लिस्ट में इनके अलावा भारत के किसी और शहर को जगह नहीं दी गई है। शहरों को सूचीबद्ध करने के लिए स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे के अलावा डिजिटल सुरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा जैसे कुल 57 पैमानों को देखा गया और दुनियाभर के करीब 60 शहर को लिस्ट में जगह दी गई। लिस्ट में ओसाका और एम्स्टर्डम को तीसरे और चौथे स्थान पर रखा गया है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया का सिडनी पांचवे और तो कनाडा का टोरंटो छठे तो लंदन 14वें स्थान पर है। कुआलालंपुर 35वें स्थान पर है जबकि इस्तांबुल 36वें और मास्को 37वें स्थान पर है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के शहरों को भी इसमें जगह दी गई है। ढाका को 56वें तो वहीं पाकिस्तान के कराची शहर को 57वें स्थान पर रखा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘शहरी प्रबंधन शहरों में जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका एक प्रमुख तत्व शहरों में अपने निवासियों, व्यवसायियों और विजिटर्स को सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता है।’ सेफ सिटीज इंडेक्स 2019 को चार श्रेणियों डिजिटल सुरक्षा, स्वास्थ्य सुरक्षा, अवसंरचना सुरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा के तहत तैयार किया गया है। व्यक्तिगत सुरक्षा के तहत, कोपेनहेगन, हांगकांग, टोक्यो और वेलिंगटन के बाद सिंगापुर ने पहले स्थान पर कब्जा किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MP गजब है, सबसे अलग है! इस मंदिर में दर्शन के साथ ‘प्रसाद’ के लिए मांगा जा रहा Aadhaar Card
2 दुनिया के 8 देश छोड़ सभी की जनसंख्या से अधिक हैं BJP के कार्यकर्ता- जेपी नड्डा
3 पैनलिस्ट पर बिफरे टीवी एंकर , बोले- आप कुंए से बाहर देख नहीं पाते और कहते हैं कि मुसलमानों के ठेकेदार आप हैं
ये पढ़ा क्या?
X