ताज़ा खबर
 

‘देश के लिए कुर्बानी का मतलब ये नहीं कि सैनिक जान गंवा दें, आपको दुश्‍मनों का सफाया करना चाहिए’

मनोहर पर्रिकर ने यह भी कहा कि कभी-कभी शारीरिक रूप से अक्षम लोग सामान्य व्यक्ति की तुलना में समाज में ज्यादा योगदान दे सकते हैं।

Manohar Parrikar, Manohar Parrikar Statement, Sacrifice for Country, Wipe Out Enemies, Soldiers Lose their Lives, Manohar Parrikar on Indian Army, Manohar Parrikar Says, Indian Soldiers Lose their Lives, National newsगोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर। (PTI, File Photo)

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को कहा कि जब वह रक्षा मंत्री थे तो उन्होंने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि किसी भी स्थिति में न्यूनतम जिंदगियों को ही नुकसान हो। जेके सीमेंट स्वच्छ एबिलिटी रन के दूसरे संस्करण के पुरस्कार वितरण समारोह में पर्रिकर ने कहा कि उन्होंने सैन्य बलों के जवानों को खुद शहीद होने की जगह दुश्मन का सफाया करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा, “हम अपनी सीमाओं की सुरक्षा में उनके योगदान को नहीं भूल सकते।”

उन्होंने कहा, “देश के लिए सब कुछ बलिदान करना जरूरी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप लड़ने जाएं तो अपनी जान गंवा दें, बल्कि आपको अपने दुश्मनों का सफाया कर देना चाहिए। यही लक्ष्य था।” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कभी-कभी शारीरिक रूप से अक्षम लोग सामान्य व्यक्ति की तुलना में समाज में ज्यादा योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा, “मैं यहां आया हूं क्योंकि मैं दिव्यांगों को समाज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा मानता हूं।”

उन्होंने कहा कि वे कभी-कभी सामान्य व्यक्ति से ज्यादा योगदान दे सकते हैं और मैंने इन क्षमताओं को देखा है। कुछ चीजों में उन्हें नुकसान होता लेकिन कुछ अन्य चीजों में मैंने उनकी क्षमताओं को देखा है। उल्लेखनीय है कि मनोहर पर्रिकर कुछ दिनों पहले पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में अपने बयान को लेकर मीडिया की सुर्खियों में आए थे। उन्होंने कहा था कि भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के युद्ध का अनुमान वर्ष 1950 में ही लगा लिया गया था। ये युद्ध लगभग एक दशक बाद लड़े गए। पर्रिकर ने यह भी कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को लिखे तीन पन्नों के पत्र में पटेल ने डोकलाम मुद्दे का अनुमान भी जताया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ममता बनर्जी के लिए बोले उद्धव ठाकरे, ‘शेरनी ने वो किया जो कांग्रेस और भाजपा भी नहीं कर सकी’
2 2047 तक हाई-मिडल क्‍लास इनकम वाला देश बन जाएगा भारत: विश्‍व बैंक सीईओ
3 ताज महल का दीदार कर अपना भारत दौरा शुरू करेंगे बेल्जियम के सम्राट और महारानी
ये पढ़ा क्या?
X