ताज़ा खबर
 

कल आज और कल-रीमेक में रमा बॉलीवुड: अगले साल आएंगी हिंदी की कई रीमेक फिल्में

ज्यादातर देखा गया है कि हिट एक्टर रीमेक फिल्मों में काम करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। अजय देवगन, सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान सभी रीमेक फिल्मों में धड़ल्ले से काम कर रहे हैं।

Author Updated: December 24, 2020 11:22 PM
Bollywood, Hindi Cinemaबॉलीवुड में रीमेक का चलन बढ़ रहा है। इसमें सफलता की संभावना ज्यादा रहती है।

आरती सक्सेना

मुंबई फिल्मजगत में रीमेक फिल्मों का चलन बहुत पुराना है और बीते कुछ सालों से लगातार बढ़ा है। किसी भाषा में जब कोई फिल्म सफलता के झंडे गाड़ती है, तो कई निर्माताओं की नजरें उस पर गड़ जाती हैं। वे उसके अधिकार खरीद कर उसे फिर से बना कर दर्शकों के सामने पेश कर देते हैं। आजकल निर्माता नई कहानियों पर फिल्म बनाने का रिस्क लेना नहीं चाहते इसलिए रीमेक फिल्मों का चलन बढ़ गया। स्थापित निर्माता तक नई कहानियां लिखवाने का इंतजार करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए रीमेक फिल्मों का चलन चल रहा है। अगले साल भी दर्शकों को ढेर सारी रीमेक फिल्में देखने को मिलेंगी। ऐसी ही फिल्मों पर एक नजर।

एक वक्त वह भी था जब बॉलीवुड में हॉलीवुड की हिट फिल्मों की कहानी धड़ल्ले से उड़ाकर उस पर फिल्म बनाई जाती थीं। मगर जब से बौद्धिक संपदा अधिकार कानून पर अमल बढ़ा, बॉलीवुड के निर्माताओं ने हर्जाने और कानून के डर से अन्य भाषाओं की हिट फिल्मों के अधिकार खरीद कर उन पर रीमेक फिल्में बनानी शुरू कर दी। नामीगिरामी सितारे भी ऐसी फिल्मों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

सलमान खान जैसे बड़े एक्टर की हिट फिल्मों में रीमेक फिल्मों का बड़ा योगदान है। जैसे ‘बीबी नंबर 1’, ‘जुड़वां’, ‘तेरे नाम’, ‘वॉन्टेड’, ‘रेडी’, ‘बॉडीगार्ड’ और ‘किक’ सभी दक्षिण भारतीय हिट फिल्मों की रीमेक हैं, जिन्होंने सलमान को सौ करोड़ी क्लब में शामिल कर दिया था। इन दिनों मुंबई के निर्माता धड़ल्ले से न सिर्फ दक्षिण भारतीय फिल्मों की रीमेक कर रहे हैं बल्कि कोरिया, चीन और हॉलीवुड फिल्मों को भी हिंदी में ढाल रहे हैं। 2021 में कई मल्टीस्टारर बिग बजट फिल्में प्रदर्शित होने जा रही है।

2021 की रीमेक फिल्में
अगले साल सलमान खान अपराध कथा पर बनी मराठी फिल्म ‘मूलशी पैटर्न’ की रीमेक में काम करने जा रहे हैं, जिसका नाम ‘अंतिम- द फाइनल ट्रुथ’ है। इसके अलावा सलमान खान की अति चर्चित फिल्म ‘राधे’ भी 2021 में रिलीज होने जा रही है, जो साउथ कोरियन फिल्म ‘द आउटलॉज’ की रीमेक है। वरुण धवन और सारा अली खान अभिनीत फिल्म ‘कुली नंबर वन’ गोविंदा की फिल्म ‘कुली नंबर वन’ की रीमेक है। इससे पहले भी वरुण धवन सलमान खान अभिनीत हिट फिल्म ‘जुड़वां’ की रीमेक में काम कर चुके हैं।

धर्मा प्रोडक्शन में करण जौहर साउथ की फिल्म ‘डियर कॉमरेड’ के राइटस खरीद कर उसे रीमेक करने जा रहे हैं। इसमें शाहिद कपूर या राजकुमार राव के काम करने की संभावना है। जॉन अब्राहम भी मलयालम फिल्म ‘अय्यापनम कोशियम’ को हिंदी में रीमेक करने जा रहे हैं। आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ भी 2021 में रिलीज की संभावना है जो अंग्रेजी फिल्म ‘फॉरेस्ट गम्प’ की रीमेक है।

शाहिद कपूर की फिल्म ‘जर्सी’ इसी नाम की तेलुगू फिल्म की रीमेक है। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे क्रिेकेटर की है जो किन्ही कारणों से दस साल पहले क्रिकेट छोड़ देता है और फिर किसी खास मकसद से उसे क्रिकेट में वापसी करनी पड़ती है। अर्जुन कपूर भी तमिल फिल्म ‘कोमाली’ की रीमेक में काम करने जा रहे हैं। अक्षय कुमार की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ भी 2021 में रिलीज होने जा रही है, जो तमिल फिल्म ‘वीरम’ की रीमेक है। सुनील शेट्टी की बेटे आहान भी अभिनेत्री तारा सुतारिया के साथ ‘तड़प’ फिल्म से फिल्मो में पर्दापण करने जा रहे हैं जो कि तेलगु फिल्म ‘आर एक्स 100’ की रीमेक है।

रीमेक में दिलचस्पी की वजह
ज्यादातर देखा गया है कि हिट एक्टर रीमेक फिल्मों में काम करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। अजय देवगन, सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान सभी रीमेक फिल्मों में धड़ल्ले से काम कर रहे हैं। इसकी वजह यह है कि इनकी फिल्में बिग बजट होती है जिनकी 50 से 100 करोड़ तक की लागत होती है। कई बार इससे भी कहीं ज्यादा बजट की फिल्में होती हैं। ऐसे में स्टार किसी भी तरह का रिस्क न लेते हुए ऐसी ही फिल्मों का चुनाव करते हैं, जो पहले ही दूसरी भाषा में भी हिट हो चुकी हो ताकि उनको अपनी फिल्म के फ्लॉप होने का डर कम रहे। हालांकि कई रीमेक फिल्में हैं जो फ्लॉप रही हैं जबकि उसकी ओरिजनल फिल्में सुपर डुपर हिट रही थीं। जैसे ‘जंजीर’ की रीमेक। ‘हिम्मतवाला’ की रीमेक। ‘अग्निपथ’ या ‘शोले’ की रीमेक ‘रामगोपाल वर्मा की शोले’। बावजूद इसके एक्टर और स्थापित निर्माता मौलिक कहानियों के बजाय रीमेक पर फिल्में बनाना पसंद कर रहे हैं।

कई सारी फिल्में जो पुरानी फिल्मों की रीमेक हैं, हिट रही हैं। जैसे ‘वेडनेस्डे’ अंग्रेजी फिल्म ‘कॉमन मेन’ की रीमेक है। ‘सिंघम’ तमिल फिल्म की रीमेक है। ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘युवा’, ‘वांटेड’, ‘गजनी’, ‘हेराफेरी’, ‘भुल भुलैया’, ‘दृष्यम’ आदि पुरानी फिल्मों की रीमेक थी और हिट रहीं।

Next Stories
1 बीजेपी शासित राज्य के उपमुख्यमंत्री बोले- नए कृषि कानूनों में काफी संशोधन की है जरूरत, किसानों से मांगे सुझाव
2 Republic TV पर अर्णब गोस्वामी का दावा- ये है दस्तखत घोटाला, किसानों के नाम पर फरेब कर रहे राहुल गांधी, वाड्रा
3 कांग्रेस के CM ने की मोदी के मंत्री की तारीफ, बोले- आप भेदभाव नहीं करते..मैं बहुत प्रभावित हूं
ये पढ़ा क्या?
X