ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी ने एस जयशंकर को बनाया विदेश सचिव

सरकार ने बुधवार रात विदेश सचिव सुजाता सिंह को हटा दिया। उनका आठ महीने का कार्यकाल बाकी था। उनकी जगह अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर को नया विदेश सचिव नियुक्त बनाया गया है। 1977 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी जयशंकर की सेवानिवृत्ति में केवल दो दिन बचे थे। वे गुरुवार को […]

Author Updated: January 29, 2015 12:21 PM

सरकार ने बुधवार रात विदेश सचिव सुजाता सिंह को हटा दिया। उनका आठ महीने का कार्यकाल बाकी था। उनकी जगह अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर को नया विदेश सचिव नियुक्त बनाया गया है। 1977 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी जयशंकर की सेवानिवृत्ति में केवल दो दिन बचे थे।

वे गुरुवार को यहां विदेश सचिव का पदभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। पिछले साल अमेरिका में राजदूत नियुक्त किए जाने से पहले जयशंकर चीन में भारत के राजदूत थे।

सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान और हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जयशंकर को विदेश सचिव के पद पर नियुक्त किए जाने का फैसला कैबिनेट की नियुक्ति संबंधी समिति में किया गया।



देर रात जारी सरकारी बयान में कहा गया कि अगस्त, 2013 में तीसरी महिला विदेश सचिव के रूप में पदभार संभालने वाली सुजाता के कार्यकाल में तत्काल प्रभाव से ‘कटौती’ कर दी गई है। उनके कार्यकाल के अभी आठ महीने बचे थे।

आधिकारिक सूत्रों ने संकेत दिया कि सुजाता सिंह को फिलहाल कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई है। सूत्रों ने बताया कि अमेरिका में भारत के नए राजदूत की नियुक्ति जल्द की जाएगी।


भारत के प्रमुख रणनीतिक विश्लेषकों में से एक स्वर्गीय के. सुब्रमण्यम के पुत्र जयशंकर (60) ऐतिहासिक भारत-अमेरिका परमाणु करार को अंजाम तक पहुंचाने वाली भारतीय टीम के महत्त्वपूर्ण सदस्य थे। वे सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त और चेक गणतंत्र में भारत के राजदूत भी रहे हैं।

Next Stories
1 अमर सिंह ने कहा: थरूर से दुखी थीं सुनंदा
2 ओबामा रात्रिभोज निमंत्रण देरी मामला: देवेंद्र फडणवीस ने जांच के आदेश दिये
3 ओबामा की यात्रा ने नरेंद्र मोदी के चेहरे को बेनकाब किया: लालू यादव
यह पढ़ा क्या?
X