ताज़ा खबर
 

Russia Covid-19 Vaccine: रूस ने बना ली विश्व की ‘पहली’ COVID-19 Vaccine, बेटी को भी दी गई- राष्ट्रपति पुतिन की घोषणा

Russia Coronavirus, Covid-19 Vaccine Update: रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको बताया कि रूसी माइक्रोबायोलॉजी रिसर्च सेंटर गेमालेया के कोविड​​-19 वैक्सीन को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि टीका सुरक्षित और प्रभावी साबित हुआ।

Russia, Corona Virus, Covid-19रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की घोषणा की, ‘हमने कोरोना की सुरक्षित वैक्सीन बना ली है और देश में रजिस्टर्ड भी करा लिया है।

कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच रूस ने दावा किया है उसने कोविड-19 की वैक्सीन तैयार कर ली है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की घोषणा उन्होंने बताया कि कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली गई है और इसे स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से अप्रुवल भी मिल गया है। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी को कोरोना की वैक्सीन लगाई भी गई है।

रूस के मंत्रियों के साथ बैठक में पुतिन ने कहा कि जहां तक मुझे पता है, हमने दुनिया की पहली कोरोना की वैक्सीन रजिस्टर्ड कराई है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में हम इसे बड़े पैमाने पर बनाएंगे जो काफी महत्वपूर्व भी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरी एक बेटी को इस वैक्सीन की डोज भी दी गई है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको बताया कि रूसी माइक्रोबायोलॉजी रिसर्च सेंटर गेमालेया के कोविड​​-19 वैक्सीन को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि टीका सुरक्षित और प्रभावी साबित हुआ।

रूस ने पहले ही दिए थे संकेत:  रूस ने लगभग एक महीने पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि वे 10 से 12 अगस्त के बीच कोरोना की वैक्सीन रजिस्टर्ड करा लेंगे। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन रूस की वैक्सीन पर भरोसा नहीं जता रहे हैं। इसके अलावा रूस पर वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला चुराने के आरोप लग रहे हैं। सितंबर से इस वैक्सीन का उत्पाद करने और अक्टूबर से इसे लोगों को लगाने की तैयारी है।

रूस ने दावा किया है कि उसने जो वैक्सीन विकसित की है वह क्लीनिकल ट्रायल में 100 प्रतिशत सफल रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों को यह वैक्सीन दी गई उनमें वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित होते देखी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिका में वाइट हाउस के बाहर शूटिंग से मच गया हड़कंप, प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच से हटाए गए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
2 बेरूत धमाकाः प्रदर्शनों, विरोध के बाद झुकी लेबनान सरकार, PM सहित पूरी दिआब सरकार का इस्तीफा
3 ईरानः COVID-19 केसों पर विशेषज्ञ ने उठाए थे सवाल, टिप्पणी छापने पर अखबार करा दिया गया बंद
ये पढ़ा क्या?
X