ताज़ा खबर
 

रुचि घनश्याम विदेश सचिव बनीं, सुदीप को डीजी सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार

सचिव (पश्चिम) के तौर पर रुचि ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशोें के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को देखेंगी।

Author नई दिल्ली | February 28, 2017 6:50 PM
सीआरपीएफ जवानों की एक टुकड़ी (Express photo by Renuka Puri)

वरिष्ठ राजनयिक रुचि घनश्याम को मंगलवार को विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) नियुक्त किया गया। जबकि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। रुचि को सुजाता मेहता के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्होंने हाल ही में केंद्रीय लोक सेवा आयोग की सदस्य के तौर पर कार्यभार संभाला है। मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इस पद पर रुचि की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सचिव (पश्चिम) के तौर पर वह ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशोें के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को देखेंगी। फिलहाल वह दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उच्चायुक्त हैं। इससे पहले वह विदेश मंत्रालय के यूरोप वेस्ट डिवीजन में अतिरिक्त सचिव के तौर पर सेवांए दे चुकीं हैं। उनके पति ए आर घनश्याम भी भारतीय विदेश सेवा में हैं।

गृह मंत्रालय से हासिल जानकारी के मुताबिक सीआरपीएफ के महानिदेशक दुर्गा प्रसाद के सेवानिवृत्त होने के कारण गृह मंत्रालय के सक्षम प्राधिकार ने आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को सीआरपीएफ के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपने की मंजूरी दी है। लखटकिया बुधवार (1 मार्च) से नियमित उत्तराधिकारी के पदभार ग्रहण करने तक सीआरपीएफ महानिदेशक पद का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे।

रामजस विवाद: किरण रिजिजू ने कहा- जवानों की मौत पर जश्न मनाते हैं ये वामपंथी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App