ताज़ा खबर
 

RSS Uniform Change: अब हाफ खाकी पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट में नजर आएंगे स्वयंसेवक

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने आखिरकार अपनी ड्रेस बदलने का फैसला कर लिया है। अब आरएसएस के कार्यकर्ता खाकी हाफ पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट में नजर आएंगे।

Author जयपुर | March 13, 2016 1:36 PM
2010 में भी आरएसएस ने नई यूनिफॉर्म पर विचार किया था, लेकिन तब सहमति नहीं पाई थी।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने आखिरकार अपनी ड्रेस बदलने का फैसला कर लिया है। अब आरएसएस के कार्यकर्ता खाकी हाफ पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट में नजर आएंगे। यूनिफॉर्म बदलने का फैसले आरएसएस की सबसे बड़ी ईकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की राजस्थान के नागौर में हुई बैठक में लिया गया। आरएसएस की ड्रेस बदलने को लेकर पहले भी कई बार चर्चा हो चुकी है, लेकिन आम सहमति नहीं बन सकी थी। नई यूनिफॉर्म के लिए एक साल पहले संघ के वरिष्ठ विचारकों की एक कमेटी बनाई गई थी। नई यूनिफॉर्म की घोषणा करते हुए आरएसएस के भैयाजी जोशी ने कहा कि हम हमेशा वक्त के हिसाब से बदलते हैं।

Read Also: गुलाम नबी आजाद बोले, ISIS का भी उतना ही विरोध करते हैं जितना RSS का

संघ का मानना है कि मौजूदा हाफ पैंट का आकार और रंग युवाओं के बड़े वर्ग तक जुड़ने में अड़चन बना हुआ था। संघ को उम्मीद है कि ड्रेस बदलने के बाद वे ज्यादा युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे। आरएसएस के 90 साल के इतिहास में केवल एक बार इसकी ड्रेस बदली गई है। युवाओं को अपने साथ और ज्यादा युवाओं को जोड़ने के साथ ही उत्तरी भारत के मौसम को भी इस फैसले के पीछे देखा जा रहा है।

Read Also: आजम खान बोले- साध्‍वी प्राची से प्‍यार करता हूं, डर है RSS लव जिहाद न बता दे

आरएसएस ने इससे पहले साल 2010 में चमड़े के बेल्ट की जगह कैनवास बैल्ट को अपनाया था। ऐसे ही वर्ष 1973 में गम बूट की जगह सामान्य चमड़े या रैगजीन के जूते ड्रेस में शामिल किए गए थे। आरएसएस की ड्रेस में सबसे पहला बदलाव साल 1939 में हुआ था। उस वक्त आरएसएस ने अपनी खाकी शर्ट की जगह सफेद शर्ट करने का फैसला किया था।

Read Also: युवाओं को लुभाने के लिए आरएसएस ने हटाई हाफ पैंट, जानिए कैसी होगी नई यूनिफॉर्म

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App