ताज़ा खबर
 

‘अगर आप चाहते हैं भारत के लिए करें काम तो हिन्दुओं के लिए कुछ करें, वही देश के दिल’, RSS के भैयाजी जोशी बोले

जोशी ने कहा, "भारत कभी खत्म नहीं होगा। यह संभवत: अकेला ऐसा देश है, जिसने इतना अधिक दमन देखा है। यह हमेशा आगे बढ़ता है। वास्तव में भारत अनंत है और यह अनंत काल तक रहेगा।

RSS, Bhaiya Ji Joshi, goa, panajiस्वयंसेवक संघ नेता सुरेश भैयाजी जोशी (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव भैय्याजी जोशी ने शनिवार को कहा कि जो भी भारत में काम करना चाहता है, उसे हिंदू समुदाय के साथ मिलकर और उनके सशक्तीकरण के लिए काम करना चाहिए। कहा कि हिंदू देश के दिल हैं। भारत को हिंदू समुदाय से अलग करके नहीं देखा जा सकता है। वह हमेशा से इस देश के केंद्र में रहे हैं। कहा कि इसका मतलब दूसरे समुदाय के खिलाफ काम करना बिल्कुल नहीं है। जिस दिन दुनिया इस विचार को स्वीकार कर लेगी, उस दिन से सभी मुद्दे हल हो जाएंगे। यह भारत का कर्तव्य है कि दुनिया को उस रास्ते पर ले चले।

गोवा की राजधानी पणजी के निकट दोना पावला में आयोजित दो दिवसीय एक व्याख्यान में उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से विश्वगुरु रहा है। प्राचीन काल से ही हिंदुओं ने भारत के उत्थान और पतन को देखा है। इस भावना की अवहेलना नहीं की जा सकती है। व्याख्यान का विषय ‘विश्वगुरु भारत, आरएसएस का दृष्टिकोण’ था। कहा सभी को हिंदुओं के लिए काम करना चाहिए।

उन्होंने मराठी भाषा में अपने व्याख्यान देते हुए कहा कि “भारत हिंदुओं से अलग नहीं हो सकता है। यदि भारत अब भी विश्व का बड़ा देश है तो इसकी वजह हिंदू हैं। सभी को इस बात को समझना होगा। कहा हिंदुओं की एक महान सभ्यता है। इसकी वजह से यह पूरे विश्व में सम्मानित हैं। व्याख्यान में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे।

जोशी ने कहा, “भारत कभी खत्म नहीं होगा। यह संभवत: अकेला ऐसा देश है, जिसने इतना अधिक दमन देखा है। यह हमेशा आगे बढ़ता है। वास्तव में भारत अनंत है और यह अनंत काल तक रहेगा। इसका अर्थ है कि हिंदू समाज का कभी अंत नहीं होगा।” उन्होंने कहा कि हमारी एक भूमिका दुनिया को पढ़ाने और शिक्षा देने की है। भारत का यह कर्तव्य है कि वह दुनिया को समन्वय का पाठ पढ़ाए, और यह कार्य “भारत और हिंदुओं के अलावा कोई नहीं कर सकता है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BJP ने उड़ाया मुस्लिम वोटर्स का मजाक- डॉक्यूमेंट्स संभाल कर रखना, NPR में फिर दिखाना
2 एग्जिट पोल नतीजों के बाद BJP में हलचल, अमित शाह ने की बड़ी बैठक, बोले नेता- ‘एग्जैक्ट पोल’ पर भरोसा
3 एग्जिट पोल में AAP की जीत पर एंकर ने कहा- दिल्लीवालों को देश टूटने की चिंता नहीं, इनका जीवन मस्त चलना चाहिए