ताज़ा खबर
 

आरएसएस नेता ने पूछा- 16 करोड़ होकर भी अकेले मुसलमानों को ही क्‍यों लगता है डर?

गोपाल ने मुसलमानों की इस धारणा पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारत में मुसलमानों को क्यों डर है? उन्होंने कहा 16 करोड़ होकर भी अकेले मुसलमानों को ही क्‍यों डर लगता है? पारसी, बौद्ध और जैन को क्यों ऐसा महसूस नहीं होता?

Author नई दिल्ली | Updated: September 13, 2019 12:23 PM
RSS के संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल। (Indian express file)

आरएसएस के संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि ऐसा क्यों है कि 16 करोड़ से अधिक की संख्या के बावजूद मुस्लिम भारत में “डर” रहे हैं। आरएसएस महासचिव ने पूछा कि अन्य अल्पसंख्यक, जो संख्या में मुसलमानों से भी कम हैं देश में सुरक्षित महसूस करते हैं। गोपाल ने मुसलमानों की इस धारणा पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारत में मुसलमानों को क्यों डर है? उन्होंने कहा 16 करोड़ होकर भी अकेले मुसलमानों को ही क्‍यों डर लगता है? पारसी, बौद्ध और जैन को क्यों ऐसा महसूस नहीं होता?

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गोपाल ने आगे कहा कि लगभग 45 लाख की संख्या वाले जैनियों ने कभी नहीं कहा कि हमें भारत में डर लगता है। न ही 50 हजार की संख्या वाले पारसियों ने और न ही लगभग 90 लाख बौद्धों ने कभी ऐसा महसूस किया। 5000 की संख्या वाले यहूदी भी नहीं डरते लेकिन जिन्होंने 600 साल तक हुकूमत की, वे क्यों भयभीत हैं? गोपाल ने कहा कि भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम (पूरी दुनिया एक परिवार है) और सर्वे भवन्तु सुखिनः (सभी खुश होना चाहिए) के सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया है।

बता दें आरएसएस नेता राजधानी दिल्ली में आयोजित मुगल राजकुमार दारा शिकोह – आइकन ऑफ कम्पोजिट कल्चर पर एक सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यदि दारा शिकोह ने भारत में शासन किया होता तो देश में इस्लाम ज्यादा फलता-फूलता और हिंदू भी इस्लाम को बेहतर तरीके से समझ पाते।’

बीजेपी इन दिनों दारा शिकोह को प्रचारित करने में जुटी है। सोमवार को इसी कड़ी में ‘दारा शिकोहः हीरो ऑफ द इंडियन सिंक्रेटिस्ट ट्रेडिशन्स’ नाम से एक गोष्ठी आयोजित की गई। इसका आयोजन संघ के ‘एकेडमिक्स फॉर नेशन’ ने किया था। इससे पहले बीजेपी ने ही डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह के नाम पर रखा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आजम खान पर मुकदमों की लिस्ट हुई लंबी, अब पायल और बकरी लूट का केस दर्ज
2 सपा विधायक नाहिद हसन पर केस दर्ज, गाड़ी के पेपर मांगने पर SDM और सीओ से की थी गाली-गलौज
3 कांग्रेस को ‘प्रेरक’ शब्द से आपत्ति, RSS के ‘प्रचारक’ से तुलना के बाद सोनिया ने एजेंडे से हटाया
जस्‍ट नाउ
X