ताज़ा खबर
 

संघ प्रमुख मोहन भागवत की मोदी सरकार को नसीहत- जिन वादों पर लोगों ने वोट किया, उन्हें पूरा करो

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए भागवत ने कहा कि देश के लोगों ने पिछले पांच वर्षों में वादों को पूरा करने के लिए मौजूदा सरकार पर भरोसा जताया है।

Author नागपुर | June 17, 2019 10:09 PM
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत। (Photo: PTI)

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बिना नाम लिए भाजपा को नसीहत दी और कहा कि उन वादों को पूरा करो, जिसके लिए लोगों ने आपको वोट दिया है। नागपुर के रेशमबाग में स्मृति मंदिर में ‘संघ शिक्षा वर्ग’ के तीसरे वर्ष के समापन कार्यक्रम में रविवार को बोलते हुए भागवत ने कहा कि लोगों ने ‘उन्हें’ एक बार फिर से वोट दिया है कि क्योंकि लगा कि पार्टी द्वारा किए गए कुछ वादे पूरे हुए। लेकिन अभी भी कई सारे वादे अधूरे हैं।

अपने संबोधन में मोहन भागवत ने कहा, “उन्होंने इस बार भी बड़े जनादेश हासिल किया और सरकार बनाई। यह उनके लिए गर्व की बात है। लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि उन्हें लोगों की आकांक्षाओं और अपने वादों को पूरा करना चाहिए। यह उनकी जिम्मेवारी है। लोगों ने उन्हें एक बार फिर से इसलिए चुना है ताकि वे उन वादों को पूरा कर सकें।”

22 मई से शुरू हुए 25 दिन के प्रशिक्षण में पूरे देश के करीब 828 प्रशिक्षु संघ के कार्यक्रम में शामिल हुए। समापन समारोह में भागवत ने कहा, “लोगों ने पिछले पांच वर्षों का करीब से अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने पार्टी को अपने वादे को पूरा करने के लिए एक और मौका देने का फैसला किया।” भागवत ने यह भी कहा कि जो लोग जीते, उन्हें अहंकार में और जो हार गए, उन्हें अब बेरूखी से व्यवहार नहीं करना चाहिए।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए भागवत ने कहा कि देश के लोगों ने पिछले पांच वर्षों में वादों को पूरा करने के लिए मौजूदा सरकार पर भरोसा जताया है। हालांकि, कुछ वादे अभी पूरे नहीं किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘संघ और समाज मतदाता हैं ना कि प्रतियोगी। हमने 100 फीसदी मतदान के लिए पूरे प्रयास किए और हमें लगता है कि हमारी कोशिशें सफल हो रही हैं। हालांकि, यह शायद 100 फीसदी नहीं है। लोग अब ‘बुद्धिमान’ हो गए हैं और उन्होंने किसी पार्टी ओर नेता के झांसे में आए बिना वोट किया।’’ भागवत ने कहा कि लोग हर चुनाव से सीख रहे हैं और देश की एकता एवं प्रगति के लिए परिपक्वता के साथ मतदान कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App