ताज़ा खबर
 

3700 करोड़ का ‘लाइक’ घोटाला: आरोपी के दादा ने कहा- यदि उसने पैसा कमाया होता तो क्‍या हम दुकान चला रहे होते

यह कंपनी सोशल मीडिया पर लाइक के जरिए पैसा कमाने का लालच देकर पैसे निवेश करने को कहती थी।

घोटाले के पीछे 26 साल के अनुभव मित्‍तल नाम का शख्‍स है।

नोएडा से चलने वाली एक कंपनी के 3700 करोड़ रुपये के घोटाले का उत्‍तर प्रदेश एसटीएफ ने पिछले दिनों भंडाफोड़ किया था। यह कंपनी सोशल मीडिया पर लाइक के जरिए पैसा कमाने का लालच देकर पैसे निवेश करने को कहती थी। अब्लेज इन्फो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी ने socialtrade.biz पोर्टल बनाकर 5750 रुपये से लेकर 57,500 रुपये के बीच में कंपनी के अकाउंट में जमा किए। इस घोटाले के पीछे 26 साल के अनुभव मित्‍तल नाम का शख्‍स है। पुलिस ने उसे धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है।

मुख्‍य आरोपी अनुभव हापुड़ जिले के पिलखुआ का रहने वाला है। उसके पिता सुनील मित्‍तल और दादा वेद प्रकाश मित्‍तल दुकान चलाते हैं। पिता की बिजली के सामान की दुकान है जबकि दादा की किराने की दुकान है। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स को वेद प्रकाश ने बताया कि अनुभव पत्‍नी के साथ नोएडा में रहता है। उसके देश से भागने की खबर मिली। यह सब झूठ है। यदि उसने लोगों को ठगा होता और पैसा कमाया होता तो क्‍या वह हमें इन छोटी सी दुकानों के साथ छोड़ता?

रिपोर्ट के अनुसार अनुभव के पड़ोसियों ने बताया कि वह फेसबुक की तरह एक सोशल मीडिया ऐप और ई-वॉलेट सिस्‍टम लॉन्‍च करना चाहता था। अनुभव की दादी ने अखबार को बताया कि जब से उसके पोते की खबर आई है तब से उसके (अनुभव) माता-पिता दूर चले गए हैं। क्‍योंकि वे इन सब बातों का सामना नहीं कर सकते। दादा वेद प्रकाश ने बताया कि अनुभव पढ़ाई में बहुत होशियार था। 10 और 12वीं की परीक्षा में उसने टॉप भी किया था। एक एक्‍सीडेंट में चोट लगने के बावजूद वह परीक्षा देने गया था। उनका कहना है कि अनुभव निर्दोष साबित होगा। उन्‍होंने बताया कि इनकम टैक्‍स विभाग ने घर पर छापा भी मारा है। इसमें परिवार ने भी मदद की। वे रात को आए थे।

वहीं एसटीएफ अधिकारियों ने बताया कि अनुभव और उसके दो साथियों पर गौतम बुद्ध नगर में केस दर्ज किया गया है। वहीं एक साथी पर गाजियाबाद और एक अन्य पर बुलंदशहर में मामला दर्ज किया गया है। उन्‍होंने बताया कि हैदराबाद में भी इस मामले में रिपोर्ट दर्ज हुई है। उनके अनुसार एक महीने में बड़ी कामयाबी मिल जाएगी।

बता दें कि कंपनी की स्‍कीम के अनुसार मेंबर बनने पर हर मेम्बर को हर क्लिक पर 5 रुपये घर बैठे मिलने का कहा गया था। हर मेम्बर को अपने नीचे 2 और लोगों को जोड़ना होगा, जिसके बाद मेंबर को एक्स्ट्रा पैसे मिलेंगे। इन्फोर्समेंट एजेन्सीज़ से बचने के लिए यह फ्रॉड कम्पनी वर्चुअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी। पहले socialtrade.biz फिर freehub.com से intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से फ्रॉड चल रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App