ताज़ा खबर
 

RRB ALP Revised Result 2018: जो कैंडिडेट पास होंगे उन्हें करनी होगी इस परीक्षा की तैयारी, यह है पूरी प्रक्रिया

RRB ALP Technician Revised Result 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 का संशोधित रिजल्ट आ रहा है। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को सेकंड स्टेज सीबीटी की परीक्षा देनी होगी, जिसकी परीक्षाएं 21 से 23 जनवरी 2019 तक होंगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

RRB ALP Technician Revised Result 2018:  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एएलपी रिजल्ट 2018 का संशोधित रिजल्ट आ रहा है। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को सेकंड स्टेज सीबीटी की परीक्षा देनी होगी, जिसकी परीक्षाएं 21 से 23 जनवरी 2019 तक होंगी। एएलपी रिजल्ट में शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की सभी ऑफिशियल वेबसाइट्स से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉगिन करके सीबीटी-2 के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
इतने पदों के लिए परीक्षा

बता दें कि एएलपी रिजल्ट का परिणाम 2 नवंबर 2018 को जारी किया गया था, लेकिन बाद में रेलवे ने इसे रद्द कर दिया था। बता दें कि आरआरबी की भर्ती पहले 26,502 पदों के लिए निकाली गई थी, लेकिन बाद में 37,869 पदों का इजाफा किया गया। इसके बाद 64,371 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई।

21 जनवरी से होंगे सीबीटी-2 के एग्जाम
4 दिसंबर 2018 को रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सेकंड स्टेज सीबीटी परीक्षा 21, 22 और 23 जनवरी को आयोजित की जाएगी। रेलवे ने नोटिफिकेशन में सेकंड स्टेज सीबीटी के एग्जाम का पैटर्न भी बताया। यह दो हिस्सों (पार्ट ए और बी) में होगा। यह एक क्वॉलिफाइंग नेचर का एग्जाम है, जिसमें नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

 

नेगेटिव मार्किंग होगी सीबीटी-2 में
जानकारी के मुताबिक, सीबीटी-2 में हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। पार्ट-ए और पार्ट-बी मिलाकर एग्जाम कुल 2:30 घंटे का होगा। पार्ट-ए में गणित, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, बेसिक साइंस, इंजीनियरिंग, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसमें कुल 100 सवाल होंगे। हर सवाल एक अंक का होगा। वहीं, पार्ट-बी में 75 सवाल होंगे, जो ट्रेड से संबंधित होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App