ताज़ा खबर
 

ललित पंवार बने राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष

राजस्थान लोक सेवा आयोग को लंबे इंतजार के बाद अध्यक्ष मिल ही गया। सरकार ने हाल में केंद्रीय पर्यटन सचिव के पद से रिटायर हुए आईएएस अफसर ललित के पंवार को आयोग..

राजस्थान लोक सेवा आयोग को लंबे इंतजार के बाद अध्यक्ष मिल ही गया। सरकार ने हाल में केंद्रीय पर्यटन सचिव के पद से रिटायर हुए आईएएस अफसर ललित के पंवार को आयोग का अध्यक्ष बनाया है। पंवार ने केंद्र के साथ ही प्रदेश में कई महत्त्वपूर्ण पदों पर काम कर अपनी अलग ही छवि बनाई है।

राज्य सरकार ने बुधवार को आदेश जारी कर राज्य लोक सेवा आयोग के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग में भी अध्यक्ष, सचिव और अन्य सदस्यों की नियुक्ति कर दी। सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग में रिटायर जज जे आर गोयल को अध्यक्ष नियुक्त किया है। सबसे महत्वपूर्ण तैनाती लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष के तौर पर ललित पंवार की हुई।

आयोग में अध्यक्ष तैनात करने को लेकर सरकार में काफी मशक्कत भी चली। इस पद के लिए सरकार ने पूर्व में रिटायर पुलिस अफसरों के नामों पर भी विचार किया था। आयोग के पूर्व अध्यक्ष हबीब खा गौरान भी पुलिस अफसर रहे हैं। उनका कार्यकाल खासा विवादों में रहा और इसके चलते ही उन्हें पद छोड़ना पडा।

अध्यक्ष बनाए गए ललित पंवार की कला, संस्कृति और पर्यटन में खासी दिलचस्पी है। उनकी तैनाती कर सरकार ने दलित तबके को एक बड़ी नुमाइंदगी देकर राजनीतिक तौर पर भी विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधा है। बाड़मेर जिले के छोटे से गांव के रहने वाले पंवार अनुसूचित जाति से हैं।

पंवार की साफ-सुथरी छवि है और उन्होंने सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी विशेष पहचान बना रखी है। राज्य में लोक सेवा आयोग की पिछले दिनों बिगड़ी छवि को सुधारने के लिए भी सरकार को पंवार जैसे साफ छवि के अधिकारी की तलाश इस पद के लिए थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App