ताज़ा खबर
 

दूसरे दिन भी पूछताछ के लिए पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा, वकील का आरोप- ईडी लीक कर रहा इन्फॉर्मेशन

ईडी ने वाड्रा से लंदन की प्रॉपर्टी से जुड़ी जानकारी मांगी। इसके अलावा संजय भंडारी नाम के कारोबारी से संबंध को लेकर भी पूछताछ की गई।

Author Feb 07, 2019 20:15 pm
गुरुवार को दूसरे दिन पूछताछ के ईडी दफ्तर पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा। (एक्सप्रेस फोटो)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से विदेश में कथित तौर पर अवैध संपत्ति रखने के संबंध में धन शोधन से जुड़े एक मामले में गुरुवार को दूसरी बार पूछताछ की। वह सुबह करीब 11 बजकर 25 मिनट पर मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस में ईडी कार्यालय पहुंचे। इससे एक घंटे पहले उनके वकीलों की टीम वहां पहुंची। वाड्रा से मामले में बुधवार को पहली बार साढ़े पांच घंटे तक पूछताछ की गई। दो घंटे की पूछताछ के बाद वह दोपहर के भोजन के लिए निकले और करीब एक घंटे बाद पूछताछ के लिए फिर पहुंचे।

अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा से गुरुवार को दोबारा पूछताछ करने तथा ब्रिटेन में अचल संपत्ति हासिल करने के संबंध में और सवाल पूछने की जरूरत थी। उन्होंने बताया कि उनका बयान धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जाएगा जैसे कि बुधवार को किया गया था।
मामले के जांच अधिकारी समेत ईडी के तीन अधिकारियों की टीम ने उनसे करीब एक दर्जन सवाल पूछे।

वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी बुधवार को जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के बाहर तक उनके साथ गयीं थी। इस कदम को लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस विरोधियों के लिये राजनीतिक संदेश के तौर पर देखा जा रहा है। वाड्रा को ईडी कार्यालय छोड़ने के शीघ्र बाद प्रियंका ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी का पदभार संभाला।

लंदन से बुधवार को लौटे वाड्रा के समर्थन में प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘वह मेरे पति हैं, वह मेरा परिवार हैं…मैं अपने परिवार का समर्थन करती हूं।’’ यह पहली बार है कि वाड्रा कथित संदिग्ध वित्तीय लेनदेन के संबंध में किसी भी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। दिल्ली की एक अदालत ने दो फरवरी को वाड्रा को ईडी से सहयोग करने को कहा था। वाड्रा ने इस धनशोधन मामले में अग्रिम जमानत के लिये अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ‘‘परेशान’’ किया जा रहा है। वाड्रा की वकील सुमन ज्योति खेतान ने बुधवार रात को बताया कि वाड्रा ने सारे सवालों के जवाब दिये। खेतान ने ईडी कार्यालय के बाहर इंतजार कर रहे मीडियार्किमयों से कहा, ‘‘उनके खिलाफ लगे सारे आरोप झूठे हैं। हम जांच एजेंसी के साथ शत प्रतिशत सहयोग करेंगे। जब भी उन्हें बुलाया जाएगा वह आएंगे।’’

यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। जांच एजेंसी ने अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन की कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं।

ईडी ने पिछले साल दिसंबर में इस मामले में छापा भी मारा था और वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाईट हॉस्पिटैलिटी एलएलपी के कर्मचारी मनोज अरोड़ा से पूछताछ की थी। जांच एजेंसी ने अदालत से कहा था कि उसने अरोड़ा के खिलाफ पीएमएलए का मामला दर्ज किया था क्योंकि भंडारी के खिलाफ 2015 के कालाधन कानून के तहत आयकर विभाग द्वारा एक अन्य मामले की जांच के दौरान उसकी भूमिका के बारे में जानकारी मिली थी।

एजेंसी ने आरोप लगाया था कि लंदन की संपत्ति भंडारी ने 19 लाख पाउंड में खरीदी थी और उसके सौंदर्यीकरण पर करीब 65,900 पाउंड का खर्च आने के बावजूद उसे 2010 में उसी कीमत पर बेच दिया। वाड्रा से पूछताछ को लेकर भाजपा ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि संप्रग सरकार के दौरान हुए पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में उन्हें घूस मिली। बताया जा रहा है कि वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित अन्य धन शोधन मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।

Live Blog

17:11 (IST) 07 Feb 2019
लंदन में 19 लाख पाउंड की एक संपत्ति खरीद से जुड़ा है केस

ईडी ने लंदन के ब्रायंस्टन स्क्वायर में 19 लाख पाउंड की एक संपत्ति की खरीद के मामले में वाड्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया है। जिसको लेकर ईडी ने बुधवार को उनसे पूछताछ की थी। गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब वाड्रा ईडी के सामने पेश हुए। वाड्रा कल (बुधवार, 6 फरवरी) दोपहर करीब 3.40 बजे ईडी के दफ्तर पहुंचे थे और रात करीब 9.40 बजे बाहर आए थे।

17:08 (IST) 07 Feb 2019
लंच के बाद दूसरे राउंड की पूछताछ जारी

लंच के बाद दूसरे राउंड की पूछताछ के लिए रॉबर्ट वाड्रा इस वक्त ईडी दफ्तर में ही हैं। उनसे ईडी के अधिकारी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े केस में पूछताछ कर रही है। सूत्रों के मुताबिक वाड्रा से पूछताछ लंबी चल सकती है।

16:43 (IST) 07 Feb 2019
वाड्रा के वकील बोले- जांच एजेंसी के पास पूछताछ को कुछ नहीं

रॉबर्ट वाड्रा के वकील केटीएस तुलसी ने ईडी ऑफिस के बाहर कहा, "किसी भी जांच का पहला सिद्धांत यह होता है कि वह गोपनीय हो। लेकिन ईडी यहां जानकारियों को लीक कर रही है जैसे कि वे जानते हो कि उनके पास जांच करने को कुछ नहीं है। वे लोगों को सिर्फ उनका नाम खराब करने के लिए बुला रहे हैं।"

14:43 (IST) 07 Feb 2019
फिर ईडी दफ्तर पहुंचे वाड्रा, आज चालीस सवाल पूछे जाएंगे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर से दो घंटे की पूछताछ के बाद लंच के लिए बाहर आए रॉबर्ट वाड्रा एक बार फिर ईडी ऑफिस पहुंचे हैं। सूत्रों के मुताबिक उनसे आज कुल चालीस सवाल पूछे जाने हैं, अभी तक उनसे बीस सवाल पूछे जा चुके हैं।

14:18 (IST) 07 Feb 2019
दो घंटे चली पूछताछ के बाद ईडी दफ्तर से बाहर आए वाड्रा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर में पूछताछ के लिए पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा दो घंटे बाद लंच के लिए दफ्तर से बाहर आ गए। लंच के बाद उनसे दोबारा पूछताछ होगी। सूत्रों का कहना है कि दो घंटे चली पूछताछ में ईडी ने उनसे लंदन की प्रोपर्टी को लेकर जानकारी मांगी। इसके अलावा संजय भंडारी नाम के कारोबारी संग उनके संबंध को लेकर भी पूछताछ की गई। कुछ ईमेल्स मामले में भी वाड्रा से जानकारी मांगी गई।

13:17 (IST) 07 Feb 2019
बुधवार को पत्नी प्रियंका भी गईं एजेंसी के दफ्तर तक

बुधवार को वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी सफेद टोयोटा लैंड क्रूजर गाड़ी में रॉबर्ट के साथ मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के बाहर तक उनके साथ गईं। वाड्रा रात करीब नौ बजकर 40 मिनट पर उसी कार से ईडी कार्यालय से अकेले लौट गए। वाड्रा से ईडी की पूछताछ के बारे में एक सवाल के जवाब में प्रियंका ने कहा, ‘वह मेरे पति हैं, वह मेरा परिवार हैं... मैं अपने परिवार के साथ खड़ी हूं।’

12:30 (IST) 07 Feb 2019
पति को ईडी ऑफिस छोड़ने गईं तो पत्रकारों ने प्रियंका से पूछे थे सवाल

बुधवार को पत्रकारों ने प्रियंका से पूछा था कि क्या वह पूछताछ के लिए अपने पति को ईडी के दफ्तर छोड़ने के जरिए कोई संदेश देना चाहती हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या यह राजनीतिक बदला है, उन्होंने कहा कि हर किसी को पता है कि यह क्यों किया जा रहा है। प्रियंका की नियुक्ति के दिन वाड्रा ने फेसबुक पर उन्हें भावनात्मक संदेश भेजा था, ‘‘बधाई पी... तुम्हारी जिंदगी के हर चरण में मैं तुम्हारे साथ हूं। तुम अपना श्रेष्ठ दो।’

12:09 (IST) 07 Feb 2019
संयुक्त निदेशक और दो उप निदेशक कर रहे पूछताछ

ईडी के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस वक्त रॉबर्ट वाड्रा से संयुक्त निदेशक और दो उप निदेशकों के नेतृत्व में बनी एक टीम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर रही है।