ताज़ा खबर
 

रिजवान का खुलासा- दुनिया की नजरों में आने के लिए बनाया था मोहन भागवत, अशोक सिंघल और प्रवीण तोगड़िया को मारने का प्लान

आईएस का भारत में खौफ बैठाने और दुनिया भर की खबरों में छाने के लिए उन लोगों ने RSS प्रमुख मोहन भागवत, VHP के अध्यक्ष अशोक सिंघल के अलावा VHP के प्रवीण तोगड़िया पर हमला करने का प्लान बनाया था।

Author नई दिल्ली | May 23, 2016 3:31 PM
मोहन भागवत इस वक्त RSS के प्रमुख हैं और प्रवीण तोगड़िया विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हैं।

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने इस साल जनवरी में जिन 23 लोगों को आईएस के साथ कथित संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था उनसे पूछताछ में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। अब रिजवान नवाजुद्दीन और मुद्दब्बीर शेख से नई बातें पता चली हैं। रिजवान यूपी के लखनऊ और मुद्दब्बीर मुंबई के मुंबरा के रहने वाला है।

दोनों ने एनआईए को बताया है कि आईएस का भारत में खौफ बैठाने और दुनिया भर की खबरों में छाने के लिए उन लोगों ने RSS प्रमुख मोहन भागवत, VHP के अध्यक्ष अशोक सिंघल के अलावा VHP के प्रवीण तोगड़िया पर हमला करने का प्लान बनाया था। इसके साथ ही मेरठ के एक आर्मी कैंप में भी हमले की बात सोची गई थी पर रिजवान के चाचा आर्मी में ही थे इस वजह से इस प्लान को छोड़ दिया गया।

उन लोगों ने यह भी बताया कि आतंकी गतिविधियों के लिए पैसा जमा करने के लिए इन लोगों ने बॉलीवुड के सितारों को धमकी देने और चोरियां करने का प्लान बनाया था। एनआईए ने बताया है कि इन लोगों ने आईएस के साथी संगठन जुनूद-उल-खलीफा-ए-हिंद को ज्वाइन किया था। यही ग्रुप भारत में आईएस को पैर पसारने में मदद कर रहा था।

19 साल का रिजवान लखनऊ का रहने वाला है। उसने बताया कि वह खाली वक्त में इंटरनेट चलाता था और वहीं से उसे जिहादी बनने का विचार आया। उसके पिता यूपी के राजस्व विभाग में सरकारी नौकरी पर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App