ताज़ा खबर
 

योगी सरकार में मुख्य सचिव रहे अनूप पांडे को बनाया चुनाव आयुक्त, अगस्त 2019 में हुए थे रिटायर

बता दें कि तीन अधिकारियों वाले चुनाव आयोग के पैनल में सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) हैं, जबकि राजीव कुमार दूसरे निर्वाचन आयुक्त हैं।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: June 9, 2021 8:09 AM
नए चुनाव आयुक्त के तौर पर हुई अनूप चंद्र पांडेय की नियुक्ति। (फोटो- Twitter/AnupChandra_IAS)

उत्तर प्रदेश काडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को मंगलवार को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया। कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था। इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था।

बता दें कि तीन अधिकारियों वाले चुनाव आयोग के पैनल में सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) हैं, जबकि राजीव कुमार दूसरे निर्वाचन आयुक्त हैं। बताया गया है कि अनूप चंद्र पांडेय नियुक्ति के बाद अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड के चुनाव कराने में अहम भूमिका निभाएंगे।

1984 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉक्टर अनूप चंद्र पांडेय ने इससे पहले 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव पद का पदभार संभाला था। बताया जाता है कि यूपी के चीफ सेक्रेटरी पद से उनका रिटायरमेंट फरवरी 2019 में ही हो जाना था, लेकिन योगी सरकार ने केंद्र की सहमति के बाद पांडेय को छह महीने का सेवा विस्तार दे दिया था। अगस्त 2019 में सिविल सर्विस से रिटायर होने से पहले पांडे यूपी में ही इन्फ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास आयुक्त के तौर पर जिम्मेदारी संभाल चुके थे।

अनूप चंद्र पांडेय के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बी.टेक की डिग्री है, इसके अलावा उन्होंने एमबीए में भी डिग्री हासिल की। साथ ही प्राचीन इतिहास में डॉक्ट्रेट भी हासिल कर चुके हैं। चुनाव आयोग में अनूप चंद्र पांडेय का कार्यकाल तीन साल से कुछ कम का होगा और उनकी सेवाएं फरवरी 2024 में समाप्त होंगी।

Next Stories
1 केंद्र ने दिए 44 करोड़ कोरोना टीकों के ऑर्डर, कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के दाम भी तय
2 फिर ढाबे पर लौट आए बाबा, पैसा मिलने के बाद खोला था रेस्तरां, नहीं चला तो शुरू किया पुराना काम
3 बसपा के ‘चचा जान’ से बोले संबित पात्रा, हाथी की सूंड नहीं बनेगी वैंटिलेटर, इनको मायावती ने चाभी भरकर भेजा, मुस्कुराते रहे कांग्रेस नेता
ये  पढ़ा क्या?
X