ताज़ा खबर
 

आम आदमी को एक और झटका, खुदरा महंगाई दर भी बढ़ी, पहुंची 6 साल के उच्चतम स्तर पर

खुदरा महंगाई दर को बताने वाले सूचकांक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के मुताबिक दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 7.35 फीसदी थी।

देश में खुदरा मुद्रास्फीति दर 7.59 फीसदी पहुंच गई है। (Photo: REUTERS)

खुदरा महंगाई दर जनवरी के महीने में 7.59 फीसदी दर्ज की गई है। सरकार की तरफ से बुधवार (12 फरवरी) को जारी आंकड़ों में यह बात सामने आई है। इसी बीच, सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी के बाद अब आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर एक और झटका लगा है। खाने-पीने का सामान महंगा होने से जनवरी में खुदरा महंगाई बढ़ गई है।

खुदरा महंगाई दर 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। खुदरा महंगाई में बढ़ोत्तरी दिसंबर 2014 के बाद सबसे अधिक है। 2014 के दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 7.35 फीसदी रही थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने आंकड़े जारी किए हैं।

खुदरा महंगाई दर को बताने वाले सूचकांक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स आधारित खुदरा महंगाई दिसंबर में 7.35 फीसदी थी। पिछले साल जनवरी महीने में यह 1.97 फीसदी पर थी। खाद्य मुद्रास्फीति की बात करें तो यह बीते महीने 13.63 फीसदी थी बता दें किकंज्यूमर प्राइस इंडेक्स उपभोक्ताओं द्वारा किसी भी वस्तु या सेवा के लिए किए जाने वाले औसत भुगतान पर आधारित होता है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने इस महीने मौद्रिक नीति समीक्षा में ऊंची मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए प्रमुख नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया। यह लगातार चौथा महीना है जब खुदरा महंगाई ने आरबीआई के महंगाई लक्ष्य 4 फीसदी के ऊपर गया है।

इससे पहले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 144.5 रुपये का बड़ा इजाफा हुआ है। एलपीजी गैस का गैर-सब्सिडी वाला 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम दिल्ली में अब 858.50 रुपये कर दिया गया है । जनवरी 2014 के बाद से रसोई गैस के दामों में यह सबसे बड़ा इजाफा है। बता दें कि पिछले साल 1 जुलाई से अब तक यानी करीब 7 महीनों में ही सिलेंडर के दाम में 221 रुपये का बड़ा इजाफा हुआ है। हालांकि सरकार की ओर से सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों के लिए छूट पहले की तरह ही जारी रहेगी।

Next Stories
1 न तो मैंने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की और न ही मुझसे कहा गया, बोले मनोज तिवारी
2 प्रवेश वर्मा के बाद अब BJP विधायक ओपी शर्मा ने अरविंद केजरीवाल को कहा- आतंकी, पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता बन रहे हैं CM
3 पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद को 11 साल की सजा, मुंबई हमलों का है मास्टरमाइंड
ये पढ़ा क्या?
X