ताज़ा खबर
 

UP Bypoll Result: मायावती को दोहरा झटका, सीट भी गंवाई, वोट शेयर में भी लग गई सेंध!

उप चुनाव में सबसे बड़ा बदलाव जैदपुर (एससी रिजर्व) सीट में देखने को मिला, जिसे सपा ने भाजपा से छीन लिया। इस सीट पर सपा के गौरव कुमार ने भाजपा के अंबरीश को 4,165 मतों के अंतर से हराया।

मायावती बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी)

उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव ने समाजवादी पार्टी (सपा) को खुश कर दिया, मगर मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को इस बार तगड़ा झटका लगा है। पार्टी जलालपुर की अपनी सीट बचाने में भी नाकाम रही। इतना ही नहीं उप चुनाव में गई बसपा को 11 सीटों में 9 सीटों पर वोट शेयर के मामले में भी खासा नुकसान हुआ है। बसपा का वोट शेयर सिर्फ दो विधानभा क्षेत्रों माणिकपुर और इगलास में बढ़ा है। उप चुनाव में सपा को खासा लाभ हुआ है। पार्टी ना सिर्फ तीन सीटें जीतने में कामयाब रही बल्कि पांच विधानसभा क्षेत्रों में अपना वोट शेयर बढ़ाने में भी कामयाब रही।

बसपा के वोट शेयर में गिरावट का सिलसिला पिछले महीने के हमीरपुर विधानसभा उप चुनावों के साथ जारी रहा, जहां साल 2017 के मुकाबले पार्टी के वोट शेयर में गिरावट आई थी। अब ताजा नतीजे बसपा के लिए एक और झटके के रूप में आए हैं क्योंकि उप चुनाव से पता चलता है कि साल 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा और बसपा दोनों में कौन सत्तारूढ़ भाजपा का मुख्य प्रतिदंद्वी बनने की दौड़ में हैं। हालांकि दोनों दलों ने इस साल के शुरू में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ गठबंधन किया था मगर नतीजे आने के बाद दोनों दल अलग हो गए।

उप चुनाव में सबसे बड़ा बदलाव जैदपुर (एससी रिजर्व) सीट में देखने को मिला, जिसे सपा ने भाजपा से छीन लिया। इस सीट पर सपा के गौरव कुमार ने भाजपा के अंबरीश को 4,165 मतों के अंतर से हराया। खास बात है कि इस सीट पर सपा के वोट शेयर में खासा उछाल भी आया। 2017 में सपा को इस सीट पर जहां 1.73 फीसदी वोट मिले थे 2019 में बढ़कर 35.28 फीसदी हो गया। इस बीच 2017 में 18.99 फीसदी वोट शेयर हासिल करने वाले बसपा इस बार महज 8.21 फीसदी हासिल कर पाई। 2017 में भाजपा ने यह सीट 43.84 फीसदी वोट हासिल कर जीती थी।

इसी तरह बहुचर्चित रामपुर सीट सपा बचाने में कामयाब रही। उप चुनाव में पार्टी के वोट शेयर में भी इजाफा हुआ है। 2017 में सपा को 47.74 फीसदी वोट मिले थे वो इस बार बढ़कर 49.28 फीसदी हो गए। यहां बसपा का वोट शेयर 25.36 फीसदी से लुढ़कर 2.14 फीसदी पर आ गया। हालांकि इस सीट पर भाजपा के वोट शेयर में भी इजाफा हुआ है। 2017 के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार को जहां 25.85 फीसदी वोट मिले थे वो बढ़कर 44.34 फीसदी हो गया।

इस चार्ट के जरिए समझिए किस पार्टी को कितने फीसदी वोट मिले

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आ गया 125 रुपए का सिक्का, FM निर्मला सीतारमण ने किया जारी; देखें कैसा है
2 महाराष्ट्रः BJP-शिवसेना में बढ़ी तकरार, कांग्रेस ने दिया ऑफर- प्रस्ताव संग आए सेना तो हम सरकार बनाने पर सोच सकते हैं
3 370 के बाद JK में पहला आतंकी हमला, कुलगाम में गैर-कश्मीरियों पर की फायरिंग; 5 मजदूरों की मौत