ताज़ा खबर
 

रेमडेसिवीर इंजेक्शन और एपीआई के निर्यात पर प्रतिबंध, घरेलू उत्पादकों को वेबसाइट पर देना होगा स्टॉक, वितरण का ब्योरा

भारत में सात कंपनी रेमडेसिवीर इंजेक्शन का उत्पादन करती है। इन कंपनियों में 38.80 लाख यूनिट की उत्पादन क्षमता है।

Corona, covid-19,Remdesivirसरकार ने रेमडेसिवीर के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

देश में बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार ने जीवन रक्षक दवा रेमडेसिवीर और एपीआई के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत के मरीजों को रेमडेसिवीर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि देश भर में इस दवा की कमी होने की बात की जा रही है।

सरकार की तरफ से आदेश दिया गया है कि दवा की उपलब्धता को लेकर घरेलू उत्पादकों को वेबसाइट पर स्टॉक और उसके वितरण का ब्योरा भी लगातार देना होगा। केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोरोना के मामलों में अचानक बढ़ोतरी के चलते रेमडेसिवीर इंजेक्शन की जरूरत अचनाक बढ़ गयी है और आगे भी इसकी जरूरत कोरोना के मरीजों के लिए पड़ेगी। जिस कारण तात्काल प्रभाव से निर्यात पर रोक लगायी जाती है।

भारत में सात कंपनी करती है उत्पादन: बताते चलें कि भारत में सात कंपनी रेमडेसिवीर इंजेक्शन का उत्पादन करती है। इन कंपनियों में 38.80 लाख यूनिट की उत्पादन क्षमता है। भारत में बने रेमडेसिवीर की दुनिया भर में मांग है। सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार राज्यों के हेल्थ सचिवों को ड्रग इंस्पेक्टर के जरिए ये देखना होगा कि कहीं इसकी कालाबाजारी तो नहीं हो रही है। किसी भी तरह के कालाबाजारी की शिकायत पर उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

बताते चलें कि गुजरात में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल ने मुफ्त में हजारों रेमडेसिवीर इंजेक्शन बांटा था। इधर राज्य के मरीजों के इलाज के लिए इंजेक्शन की कमी देखने को मिल रही है। मीडिया में खबर आने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर जमकर हमला बोला था।

अमेरिका ने भी रेमडेसिवीर को दी थी मंजूरी: पिछले साल अमेरिका में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद वहां की सरकार ने भी मरीजों पर रेमडेसिवीर के प्रयोग को मंजूरी दी थी। इस दवा का निर्माण इबोला को खत्म करने के लिए बनाया गया था। अब ये कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक करने के लिए दिया जा रहा है।

Next Stories
1 मनमोहन के बयान पर अखिलेश प्रताप ने एंकर को कहा झूठा, झुंझलाए अमिश झांकने लगे बगलें
2 वैक्सीन की कमी पर सुप्रिया के सवाल पर बिफरे गौरव भाटिया, कहा- इन्हें हर जगह दिखती है बदबू, पहले जाकर नहाएं
3 सुधांशु ने कहा, दिल्ली केंद्रशासित प्रदेश, एंकर का पलटवार- आपसे हो न पा रहा तो पीछे पड़ गए केजरीवाल के
यह पढ़ा क्या?
X