ताज़ा खबर
 

मनमोहन सिंह को फिर राज्‍यसभा पहुंचाने के लिए इस कांग्रेसी नेता को देना होगा इस्‍तीफा!

सोनी को वादा किया गया है कि वह आनंदपुर साहिब से कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार हो सकती है, जहां उसे जीत का आश्वासन दिया गया है।

Author January 13, 2019 1:20 PM
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फोटो सोर्स : Shekhar Yadav/EPS)

असम से मनमोहन सिंह की राज्यसभा सदस्यता 14 जून को समाप्त हो रही है और सोनिया गांधी की इच्छा है कि पूर्व पीएम संसद में पार्टी का प्रतिनिधित्व करते रहें। चूंकि असम से फिर से चुनाव असंभव है, इसलिए यह सुझाव दिया गया है कि अंबिका सोनी को पंजाब से अपनी राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे देना चाहिए, ताकि बचे हुए 3 साल मनमोहन सिंह राज्यसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करते रहें। द इंडियन एक्सप्रेस के में छपे कॉमी कपूर के कॉलम इनसाइट ट्रेक के मुताबिक बदले में, सोनी को वादा किया गया है कि वह आनंदपुर साहिब से कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार हो सकती है, जहां उसे जीत का आश्वासन दिया गया है। कथित तौर पर अंबिका सोनी इससे उत्साहित नहीं है।

असम में कांग्रेस की सरकार नहीं होने तथा राज्य विधानसभा में कांग्रेसी विधायकों की संख्या कम होने, पार्टी के किसी नेता को राज्य सभा में भेजने लायक स्थिति नहीं होने के कारण अब वहां से इनको राज्यसभा के लिए चुना जाना संभव नहीं है। उधर पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से अंबिका की अच्छी बनती है, इसलिए अंबिका चुनाव जीत सकती हैं। इसके अलावा उनको तमिलनाडु से भी राज्य सभा में लाया जा सकता है। क्योंकि जून 2019 में तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए 06 सीटें खाली हो रही हैं।

उधर, डीएमके प्रमुख स्टालिन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी बनाये जाने की घोषणा तक कर दी है। इसके चलते डीएमके और कांग्रेस का गठबंधन पक्का माना जा रहा है। ऐसे में यह भी संभव है कांग्रेस मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्यसभा प्रत्याशी बनाए और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सहयोग से उन्हें चुनाव जीताकर लाए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर गए हैं। उन्होंने दुबई में मीडिया से बातचीत में लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन पर कहा कि दोनों दलों के पास गठबंधन करने का पूरा अधिकार है। कांग्रेस अपने आदर्शों पर चुनाव लड़ेगी। हमारे मन में मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव के प्रति अपार सम्मान है। हम लोग उत्तर प्रदेश में लोगों को चौंका देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App