scorecardresearch

Republic Day Parade 2022: 1971 के युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटाने वाले सेंचुरियन टैंक, PT-76 ने किया राजपथ पर शक्ति प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस की परेड में जहां उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया तो वहीं हरियाणा की झांकी का थीम ‘खेल में नंबर वन’ है।

Indian Tank, republic day
गणतंत्र दिवस के मौके पर सेंचुरियन टैंक, PT-76, MBT अर्जुन MK-I और APC पुखराज की टुकड़ी ने भाग लिया(फोटो सोर्स: PTI)।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर होने वाली परेड में भारतीय सेना ने बुधवार को पूरी दुनिया को अपनी सैन्य ताकत का परिचय दिया। इस मौके पर 1972 में पाकिस्तान को मात देने में अहम भूमिका निभाने वाले सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज़ बख्तरबंद कर्मियों के वाहक का प्रदर्शन किया गया।

परेड में यूपी की झांकी दिखाई गई। जिसमें काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा राजपथ पर सिख लाइट इन्फैंट्री दस्ते ने भी भाग लिया। इस रेजिमेंट के वर्तमान कर्नल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे हैं। वहीं राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में DRDO की सामरिक शक्ति का प्रदर्शन किया। इसमें DRDO ने पनडुब्बी के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम तक्नीक दिखाई है।

बता दें कि परेड में मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है। वहीं गुजरात की झांकी में आदिवासी आंदोलन की थीम दिखाया गया है।

गौरतलब है कि इस परेड में राजपथ पर इस साल कुल 25 टैब्लो यानी झांकियां दिखाई दे रही हैं, जिसमें राज्यों से और केंद्र शासित प्रदेश से 12 हैं। वहीं 9 केंद्रीय मंत्रालय और विभाग की है। इसके अलावा दो डीआरडीओ, एक वायुसेना और एक ही नौसेना की शामिल हैं।

पंजाब की झांकी: पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान को दर्शाया गया है। इस झांकी में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

उत्तराखंड की टोपी में दिखे पीएम मोदी: पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वो उत्तराखंड की टोपी पहने दिखे। इस पर ब्रह्मकमल फूल की आकृति बनी हुई है। बता दें कि यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट