scorecardresearch

गणतंत्र दिवस परेडः 1950 से लेकर अभी तक की वर्दी में कदमताल करते दिखेंगे सेना के जवान, जानें कितने दल इस तरह से करेंगे शिरकत

Republic Day Parade: इस बार की परेड में भारतीय सेना के जवान अपनी नई और पुरानी दोनों वर्दियों में नजर आएंगे।

republic day parade, 26 january
Republic Day Parade: इस बार नई और पुरानी दोनों वर्दियों में दिखेंगे सेना के जवान (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

इस बार की गणतंत्र दिवस परेड में एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। सेना के जवान 1950 से लेकर अभी तक की वर्दी में कदमताल करते हुए दिखेंगे। जवानों ने इसके लिए तैयारी भी कर ली है।

इस गणतंत्र दिवस, सेना की परेड में 1950, 1960, 1970 के दशक में पहनी जाने वाली पहली वर्दी से लेकर इस साल सेना दिवस परेड में अनावरण की गई नई वर्दी को सेना के जवान पहने हुए दिखाई देंगे। इसके साथ ही पुराने हथियारों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। जबकि बीटिंग रिट्रीट समारोह में लेजर मैपिंग और ड्रोन शो को शामिल किया गया है।

परेड में उस जमाने के अलग-अलग हथियारों के साथ अलग-अलग वर्दी पहने सेना की छह मार्चिंग टुकड़ियां हिस्सा लेंगी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार राजपूत रेजीमेंट के जवान 1950 की वर्दी पहने और 303 राइफल के साथ मार्च करते नजर आएंगे। इसके बाद असम रेजीमेंट 1960 के समय की वर्दी के साथ 303 राइफलों के साथ नजर आएगी। वहीं जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री (JAKLI) के सैनिक 1970 की वर्दी के साथ 7.62 मिमी राइफल लिए परेड में भाग लेंगे। सिख लाइट इन्फैंट्री (SIKHLI) और आर्मी ऑर्डनेंस के सैनिक इंसास राइफलों के साथ वर्तमान समय की वर्दी पहनकर परेड में कदमताल करेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सशस्त्र बलों की आठ टुकड़ियां शामिल होंगी। जिसमें थल सेना की छह टुकड़ियां, वायु सेना और नौसेना की एक-एक टुकड़ी शामिल होगी। इस बार कुल 16 मार्चिंग दस्ते होंगे। इनमें से आठ भारतीय सशस्त्र बलों के, चार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के, दो एनसीसी के और एक-एक दिल्ली पुलिस और एनएसएस के होंगे। वहीं कुल 21 झांकियां इस बार परेड में दिखेंगी।

इसके अलावा दो मोटर साइकिल फॉर्मेशन होंगे। महिला टीम बीएसएफ की और पुरुष टीम आईटीबीपी की होगी। 15 फॉर्मेशन में भारतीय वायुसेना के 75 विमान फ्लाईपास्ट करेंगे।

बता दें कि कोरोना के कारण इस बार की परेड में कई बदलाव हुए हैं। पहले परेड रायसीना हिल्स से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से लाल किले तक जाती थी, अब इस बार नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। लाल किले तक सिर्फ झांकियां जाएंगी। वहीं इस साल गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजे के निर्धारित समय पर नहीं बल्कि 30 मिनट की देरी से शुरू होगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट