Republic Day 2022 Parade Live Streaming के ल‍िए दूरदर्शन ने लगाए 59 कैमरे

Republic Day 2022 Parade Live Streaming के और क्‍या हैं इंतजाम। साथ ही जान‍िए- When and Where to Watch 73rd Republic Day Parade Live Telecast Online on January 26.

republic day parade 2022, republic day parade 2021 watch live,
Republic Day 2022 Parade Live Streaming : 73वें गणतंत्र दिवस की परेड का सीधा प्रसारण दूरदर्शन और डीडी न्यूज पर किया जाएगा। (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Republic Day Parade 2022 Live Streaming: 2022 की 26 जनवरी यानी देश का 73वां गणतंत्र द‍िवस। कोरोना के साये में लगातार दूसरा गणतंत्र द‍िवस। कोरोना महामारी की वजह से इस बार परेड देखने आने वाले दर्शकों की संख्‍या सीम‍ित की गई है और कुछ बंद‍िशें भी लगाई गई हैं। पर, परेड घर बैठे देखने में कोई परेशानी नहीं हो, इसकी तैयारी पूरी है।

Republic Day Parade 2022 के बारे में पहले ये जानें: दिल्ली पुलिस ने परेड देखने आने वाले आगंतुकों के लिए गाइडलाइन जारी की है। आने वालों के ल‍िए यह भी जरूरी है क‍ि उन्‍होंने कोरोना टीका के दोनों डोज ले रखे हों।

लेकिन इस सबके बावजूद आप घर में सुरक्षित बैठकर गणतंत्र दिवस परेड की लाइव देख सकते है। इसके लिए केंद्र सरकार और रक्षा मंत्रालय ने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की है।

30 मिनट देरी से शुरू होगी गणतंत्र द‍िवस परेड- 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस की परेड कोहरे और धुंध की वजह से 10:30 बजे शुरू होगी। खराब मौसम की वजह से विजिबिलिटी कम होगी जिसके चलते परेड और झांकियों की भव्यता दिखाई नहीं देगी। जिसके चलते सरकार ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को 30 मिनट देरी से शुरू करने का फैसला किया है।

गणतंत्र द‍िवस परेड की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए लगाए 59 कैमरे – 73वें गणतंत्र दिवस की परेड की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए दूरदर्शन ने नेशनल स्टेडियम के डोम, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन सहित राजपथ पर 59 कैमरे लगाए हैं। इन कैमरों की मदद से दूरदर्शन गणतंत्र दिवस परेड की लाइव स्ट्रीमिंग की पलपल की अपडेट आप तक प्रसारित करेगा।

YouTube Poster

Where and How to Watch Live Streaming– 73वें गणतंत्र दिवस की परेड का सीधा प्रसारण दूरदर्शन और डीडी न्यूज पर किया जाएगा। इसके साथ ही गणतंत्र दिवस की परेड को निजी समाचार चैनलों पर भी देखा जा सकता है। अगर आप मोबाइल या लैपटॉप पर गणतंत्र दिवस परेड देखना चाहते है तो इसके लिए भी सरकार ने लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की है।

यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग – 73वें गणतंत्र दिवस की परेड को दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल और PIB के यूट्यूब चैनल youtu.be/ankt9_GKX0Q और PIB के फेसबुक पेज facebook.com/pibindia देख सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस परेड की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए http://www.indianrdc.mod.gov.in वेबसाइट तैयार की है। इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस समारोह द‍िखाने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है। परेड को लाइव देखने के लिए “गणतंत्र दिवस परेड 2021” या “आरडीपी 2021” ऐप का उपयोग किया जा सकता है। यह Android Play Store और Apple Store दोनों पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2022: अंडर- 15 और वैक्‍सीन नहीं लगवाने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़ें R-Day Parade की गाइडलाइंस

पहली गणतंत्र दिवस परेड राजपथ पर नहीं हुई – 26 जनवरी 1950 को देश के संविधान के अस्तित्व में आने के बाद हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाने लगा। 26 जनवरी 1950 को पहली बार परेड का आयोजन किया गया था। ये परेड राजपथ पर न होकर इर्विन स्टेडियम (आज का नेशनल स्टेडियम) में हुई थी।

साल साल 1955 में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड राजपथ पर शुरू हुई। वहीं साल 1959 में पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में दर्शकों पर वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से फूल बरसाए गए और साल 1960 में परेड में पहली बार बहादुर बच्चों को हाथी पर बैठाकर लाया गया।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.