scorecardresearch

Republic Day: तिरंगा फहराने के दौरान हुआ हादसा, करंट लगने से एक बच्‍चे की मौत, कई की हालत गंभीर

Republic Day 2022: 26 जनवरी 1950 को देश में भारतीय संविधान को लागू किया गया था। आज ही के दिन भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया था।

Republic day | Republic day 2022 | Happy Republic day | 2022 Republic day
26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2022: राजपथ पर विभिन्न प्रदेशों की एक से बढ़कर एक झांकी का प्रदर्शन किया। इसको देखकर लोगों ने खूब उत्साहवर्धन किया। (फोटो- एएनआई)

Republic Day: बिहार के बक्सर जिले में गणतंत्र दिवस समारोह के बीच एक दुखद घटना हो गई। सरकारी स्कूल में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक बच्चे की मौत हो गई। घटना में तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें बक्सर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुधवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूल में झंडा फहराने के लिए नाथपुर प्राथमिक विद्यालय के बच्चे पहुंचे थे तभी लोहे का एंगल जिसमें झंडा लगा था वह हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया और उसमें करंट आते ही हादसा हो गया।

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर विभिन्न राज्यों और विभागों की झांकी के माध्यम से भारत की समृद्ध विरास का भी प्रदर्शन किया गया। उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का भी प्रदर्शन किया गया। प्रदेश सरकार ने राज्य ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार की उपलब्धि को भी राजपथ पर देश के सामने प्रदर्शित किया। परेड के दौरान एक राफेल, दो जगुआर, दो मिग-29 यूपीजी, दो सुखोई-30 एमआई विमान सहित ‘बाज़’ फॉर्मेशन का कॉकपिट व्यू प्रदर्शित किया गया। सात एयरक्राफ्ट ने ‘एरोहेड’ फॉर्मेशन में 300 मीटर एओएल पर उड़ान भरी।

सुबह राजपथ पर पहुंचने पर राष्‍ट्रपति का पीएम मोदी ने स्‍वागत किया। इसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ परेड शुरू हुई। इस मौके पर भारतीय वायु सेना ने देश में अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए ‘भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन’ विषय को प्रदर्शित करती झांकी निकाली। इसमें मिग-21, Gnat, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH), अश्लेषा रडार और राफेल विमान के स्केल-डाउन मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं।

इससे पहले राजपथ पर परेड की शुरुआत में हॉर्स कैवेलरी 61 की पहली टुकड़ी सबसे आगे रही। यह दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है। इसके बाद परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई और एपीसी पुखराज की टुकड़ी ने भी भाग लिया। परेड के दौरान सलामी मंच के सामने से स्वदेश में विकसित तोप प्रणाली 75/24 पैक होवित्जर एमके-I को भी निकाला गया।

इस बार का रिपब्लिक-डे बेहद खास है, क्‍योंकि यह भारत की आजादी का 75वां साल है। Republic day 2022 इसलिए भी खास है, क्‍योंकि इस बार इंडियन एयरफोर्स (IAF) का ग्रैंड फ्लाई पास्‍ट शो हो रहा है, जिसमें 75 एयरक्राफ्ट हिस्‍सा ले रहे हैं। फ्रांस जैसे हमले की धमकी को देखते हुए 27,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

Live Updates

India 73rd Republic Day Parade 2022 Live Updates: कोरोना के चलते सरकार ने रिपब्लिक डे परेड कार्यक्रम में कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। इस बार परेड में काफी कुछ नया भी हो रहा है। Republic Day Parade का पूरा Live Updates जानने के लिए जुड़े रहें जनसत्‍ता डॉट कॉम के साथ

13:22 (IST) 26 Jan 2022
परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं भारत की पहली महिला राफेल विमान पायलट

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को राजपथ पर परेड में निकली वायु सेना की झांकी में देश की पहली महिला राफेल लड़ाकू विमान पायलट शिवांगी सिंह ने भी भाग लिया। वह वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट हैं। पिछले साल फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली देश की पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट थीं। वाराणसी से ताल्लुक रखने वाली शिवांगी सिंह 2017 में वायु सेना में शामिल हुई थीं और महिला लड़ाकू विमान पायलटों के वायु सेना के दूसरे बैच में शामिल हुईं। राफेल उड़ाने से पहले वह मिग-21 बाइसन विमान उड़ाती रही हैं।

12:54 (IST) 26 Jan 2022
तिरंगा फहराने के दौरान हादसा, करंट लगने से एक बच्‍चे की मौत, कई की हालत गंभीर

बिहार के बक्सर जिले गणतंत्र दिवस समारोह के बीच एक दुखद घटना हो गई। सरकारी स्कूल में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक बच्चे की मौत हो गई। घटना में तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें बक्सर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुधवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूल में झंडा फहराने के लिए नाथपुर प्राथमिक विद्यालय के बच्चे पहुंचे थे तभी लोहे का एंगल जिसमें झंडा लगा था वह हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया और उसमें करंट आते ही हादसा हो गया।

12:50 (IST) 26 Jan 2022
परेड में सिर्फ 5,000 लोग शामिल, मास्क और सामाजिक दूरी का रखा गया विशेष ध्यान

कोरोना महामारी का असर इस साल की गणतंत्र दिवस परेड पर देखने को मिला जहां महज 5,000 लोग उपस्थित हुए और टीकों की दोनों खुराक लेने के अलावा सभी ने दोहरे मॉस्क पहन रखे थे तथा समारोह स्थल पर ‘दो गज की दूरी’ के नियम का भी पालन किया। कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके वयस्कों और टीके की कम से कम एक खुराक ले चुके 15 साल से अधिक उम्र के किशोरों को इस समारोह में शामिल होने की अनुमति मिली थी। 15 साल से कम उम्र के बच्चों को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी। समारोह स्थल के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों की चौकस निगाहबानी रही। कुर्सियों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लगाया गया था। समारोह में भाग लेने वालों को सफेद रंग की एक टोपी भी दी गई थी जिस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ लिखा हुआ था।

12:26 (IST) 26 Jan 2022
जगुआर विमानों ने 75 का आंकड़ा बनाया

17 जगुआर विमानों से युक्त अमृत संरचना ने #republicday पर 75 का आंकड़ा बनाया। इसको देखने के लिए राजपथ पर बैठे लोग काफी देर तक ऊपर की ओर टकटकी लगाए रहे।

https://twitter.com/ANI/status/1486230723803906048?s=20

12:16 (IST) 26 Jan 2022
लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली गणतंत्र दिवस परेड की कमान

देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर यहां राजपथ पर आयोजित परेड की कमान परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली और मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड रहे। अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित विजय कुमार मिश्रा दूसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी हैं। वह भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1985 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 17वीं बटालियन में नियुक्ति के साथ सेना में शामिल किया गया था। उन्होंने वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक किया है। मिश्रा ने महू स्थित आर्मी वार कॉलेज के ‘हायर कमांड कोर्स’ में भाग लिया। उन्होंने नई दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय से भी प्रशिक्षण लिया।

12:10 (IST) 26 Jan 2022
BSF की बाइक टीम ने लूटी वाहवाही

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम के प्रदर्शन का गणतंत्र दिवस परेड में उमड़ी भीड़ ने स्वागत किया। इसमें बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का भी संदेश दिया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1486223468559765504?s=20

12:03 (IST) 26 Jan 2022
राजपथ पर स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की वीरता को चित्रकारी के जरिये प्रदर्शित

देश के 73वें गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राजपथ पर 10 विशाल ‘स्क्राल’ कैनवास पर स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की बहादुरी को चित्रकारी के जरिये प्रदर्शित किया गया है। हर स्क्रॉल की लंबाई 75 मीटर और ऊंचाई 15 फुट है। इसे रक्षा और संस्कृति मंत्रालयों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘कला कुंभ’ के दौरान तैयार किया गया था। इन्हें देशभर के 600 से अधिक कलाकारों ने चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में दो चरणों में तैयार किया। इनके जरिए स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की वीरता को दर्शाया गया है। ये स्क्रॉल स्वदेशी और समकालीन दृश्य कला की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

11:50 (IST) 26 Jan 2022
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वर्ष 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के सभी भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक में अंकित किए गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया। स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां डिजिटल आगंतुक पुस्तिका पर अपना संदेश भी लिखा।

11:43 (IST) 26 Jan 2022
इक्कीस तोपों की सलामी के साथ राजपथ पर फहराया गया तिरंगा

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान की धुन बजाई गयी। परंपरा के अनुसार 21 तोपों की सलामी 871 फील्ड रेजिमेंट की ‘सेरेमोनियल बैटरी’ द्वारा दी गई, जिसकी कमान लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता ने संभाली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परम वीर चक्र और अशोक चक्र समेत सर्वोच्च वीरता पुरस्कार विजेता जवानों को सम्मानित किया। इस दौरान ‘वाइनग्लास फॉर्मेशन’ में उड़ रहे चार एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टरों ने फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की।

11:35 (IST) 26 Jan 2022
तमिलनाडु के गणतंत्र दिवस समारोह में केन्द्रीय समिति से अस्वीकृत झांकी प्रदर्शित

मिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां मरीना बीच फ्रंट पर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके साथ ही राज्य सरकार ने एक झांकी का प्रदर्शन किया जिसे एक केन्द्रीय समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ की परेड में शामिल करने से मना कर दिया था।

11:24 (IST) 26 Jan 2022
उपराष्ट्रपति ने 73वें गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को बधाई दी

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और उनका आह्वान किया कि वे राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हों। उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से किए गए सिलसिलेवार ट्वीट में नायडू ने कहा, ‘‘भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को हार्दिक बधाई! हमारी आजादी हम में से हर एक को हमारे संवैधानिक गणतंत्र के प्रति अपने दायित्वों को निष्ठापूर्वक निभाने का अधिकार देती है। इस व्यापक अधिकार के सम्यक निर्वहन के लिए देशवासियों को शुभकामनाएं!’’

11:12 (IST) 26 Jan 2022
भारतीय वायु सेना की झांकी

भारतीय वायु सेना की झांकी 'भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन' विषय को प्रदर्शित की। इसमें मिग-21, Gnat, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH), अश्लेषा रडार और राफेल विमान के स्केल-डाउन मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1486211563027836937?s=20

11:08 (IST) 26 Jan 2022
स्‍वदेशी तौर पर निर्मित 1000 ड्रोन भी बने परेड का हिस्सा

'Beating the Retreat' सेरेमनी के लिए भी स्‍वदेशी तौर पर निर्मित 1000 ड्रोन भी इस बार परेड का हिस्‍सा बन रहा है। रिपब्लिक डे परेड प्रोग्राम में पहली बार 480 डांसर्स भी हिस्‍सा ले रहे हैं। इन सभी को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर वंदे मातरम डांस प्रतियोगिता के जरिए चुना गया है।

10:51 (IST) 26 Jan 2022
राजपथ पर निकला 75/24 पैक होवित्जर एमके-I

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सलामी मंच के सामने स्वदेश में विकसित तोप प्रणाली 75/24 पैक होवित्जर एमके-I राजपथ पर निकला। राष्ट्रपति ने सलामी ली।

https://twitter.com/ANI/status/1486206267874246657?s=20

10:46 (IST) 26 Jan 2022
एएसआई बाबू राम मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित

जम्मू-कश्मीर पुलिस के एएसआई बाबू राम को श्रीनगर में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान “वीरता और अनुकरणीय साहस का प्रदर्शन” करने के लिए मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया, जिसमें उन्होंने एयूजी 2020 में 3 आतंकवादियों को मार गिराया। उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने राष्ट्रपति कोविंद से पुरस्कार प्राप्त किया।

10:43 (IST) 26 Jan 2022
राष्ट्रपति का पीएम मोदी ने किया स्वागत, राजपथ पर परेड शुरू

राजपथ पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी की और स्वागत किया। राष्ट्रपति ने वहां मौजूद विशिष्ट अतिथियों और तीनों सेना के अध्यक्षों का अभिवादन स्वीकार किया। इसके बाद ध्वजारोहण के साथ परेड शुरू हो गई।

https://twitter.com/ANI/status/1486201346798026754?s=20

10:39 (IST) 26 Jan 2022
155 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों ने भरी उड़ान

गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ के ऊपर से वाइनग्लास फॉर्मेशन में 155 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरी।

10:35 (IST) 26 Jan 2022
भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने अपने डूडल में राजपथ परेड को किया प्रदर्शित

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर सर्च इंजन ‘गूगल’ ने अपने डूडल में हाथी, ऊंट और सैक्सोफोन सहित राजपथ पर 26 जनवरी को होने वाली परेड से जुड़ी कई झलकियां दिखाने की कोशिश की। इस डूडल में कई जानवर, पक्षी और वाद्ययंत्र नजर आ रहे हैं और गूगल के अंग्रेजी हिज्जे के ‘ई’ को तिरंगे के रंग में रंगा गया है। कम्पनी ने एक बयान में कहा, ‘‘ आज का डूडल भारतीय संविधान लागू होने के 72 साल पूरे होने पर भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाता है…इस दौरान राष्ट्र ने एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में कई परिवर्तन देखे।’’

10:17 (IST) 26 Jan 2022
स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्ष से देश को आजादी मिली- ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण मुंबई स्थित अपने आधिकारिक आवास पर बुधवार को तिरंगा फहराया। ठाकरे ने एक संदेश के जरिए नागरिकों को शुभकामनाएं दीं और इस बात का भरोसा जताया कि संगठित देश किसी भी चुनौती का सामना कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्ष के कारण आजादी मिली। तिरंगा फहराये जाने के लिए आयोजित समारोह में ठाकरे की पत्नी रश्मि, पुत्र एवं राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे, राज्य के मुख्य सचिव देबाशीष चक्रवर्ती और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खड़गे मौजूद थे।

10:11 (IST) 26 Jan 2022
अटारी-वाघा सीमा पर पाकिस्तान सेना ने मिठाइयां और शुभकामनाएं दीं

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय सेना और पाकिस्तान सेना ने एक दूसरे को मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

https://twitter.com/ANI/status/1486195141371392000?s=20

09:56 (IST) 26 Jan 2022
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आवास पर फहराया राष्ट्रध्वज

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर राष्ट्रध्वज फहराया और राष्ट्र के लिए कुर्बानी देने वाले वीरों को नमन किया।

https://twitter.com/ANI/status/1486190893040553997?s=20

09:49 (IST) 26 Jan 2022
परेड के लिए झांकियों का ऐसे करते हैं चयन

हर साल सितंबर के आसपास रक्षा मंत्रालय, जो गणतंत्र दिवस परेड और समारोहों के लिए जिम्मेदार है, सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्र सरकार के विभागों और कुछ संवैधानिक अधिकारियों को झांकी के माध्यम से परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है। रक्षा मंत्रालय ने 16 सितंबर को 80 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों, सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने सचिवों और चुनाव आयोग और नीति आयोग को पत्र लिखकर भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। पत्र में उल्लेख किया गया है कि गणतंत्र दिवस परेड में “भाग लेने के लिए झांकी प्रस्तावों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू है। आप अपने प्रस्ताव भेजें।” इसके बाद एक उच्चस्तरीय टीम झांकियों का चयन करती है।

09:35 (IST) 26 Jan 2022
अमेरिका ने गणतंत्र दिवस पर भारतवासियों को दीं शुभकामनाएं

व्हाइट हाउस ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर भारतीयों को शुभकामनाएं देते हुए मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी का आधार लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की उनकी साझा जिम्मेदारी है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।’’

08:42 (IST) 26 Jan 2022
नेपाल की राष्ट्रपति, पीएम और विदेश मंत्री ने दीं शुभकामनाएं

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और विदेश मंत्री डॉ. नारायण खड़का ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस #republicdayindia के अवसर पर बधाई संदेश भेजे और शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

https://twitter.com/ANI/status/1486147279145009152?s=20

08:35 (IST) 26 Jan 2022
आरएसएस मुख्यालय नागपुर में भी फहराया गया राष्ट्रध्वज

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) मुख्यालय नागपुर में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रध्वज फहराया गया। महानगर संघचालक राजेश लोया ने मुख्यालय पर राष्ट्रध्वज फहराकर नमन किया।

https://twitter.com/ANI/status/1486171279833317376?s=20

08:32 (IST) 26 Jan 2022
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घर पर फहराया राष्ट्रध्वज

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गणतंत्र दिवस की शुरुआत.. अपने निवास पर परिवार एवं साथियों के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराकर की। उन्होंने ट्वीट कर कहा गणतंत्र दिवस की सभी देशवासियों को बहुत बहुत शुभकामनाएं। .. जय हिंद।

https://twitter.com/msisodia/status/1486171203069181953?s=20

08:23 (IST) 26 Jan 2022
पीएम मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं दीं। कहा कि आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!

https://twitter.com/narendramodi/status/1486157370711756803?s=20

08:21 (IST) 26 Jan 2022
गृहमंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं

गृहमंत्री अमित शाह ने सभी देशवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। कहा कि भारतीय गणतंत्र के गौरव, एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले सभी जवानों को नमन करता हूं। आइए आज हम सभी स्वाधीनता के लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने का संकल्प लें।

https://twitter.com/AmitShah/status/1486156193525813248?s=20

08:08 (IST) 26 Jan 2022
गणतंत्र दिवस पर सेना ने बजाई शानदार धुन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना ने उत्साह बढ़ाने वाली और राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देने वाली धुन बजाई।

https://twitter.com/DDNational/status/1486151688113250304?s=20

08:05 (IST) 26 Jan 2022
विजय चौक पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के रूट पर कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं। आज परेड खत्म होने तक विजय चौक पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं होगी।

https://twitter.com/ANI/status/1486153066944823299?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1486153066944823299%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Findianexpress.com%2Farticle%2Findia%2Frepublic-day-2022-india-live-updates-parade-celebrations-covid-restrictions-7740788%2F

08:01 (IST) 26 Jan 2022
ITBP के जवान -30 डिग्री सेल्सियस तापमान में मना रहे गणतंत्र दिवस

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान उत्तराखंड में -30 डिग्री सेल्सियस तापमान में 14,000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1486163120699867137?s=20

07:55 (IST) 26 Jan 2022
राजधानी में लगाए गए हैं 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने इस सप्ताह जनपथ और कनॉट प्लेस के पास अल-कायदा से जुड़े संदिग्ध आतंकवादियों के पोस्टर लगाए थे। दिल्ली में 30 स्थानों पर चेहरे की पहचान करने वाला सॉफ्टवेयर और 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक सॉफ्टवेयर में 50,000 संदिग्ध आतंकवादियों और अपराधियों का डेटाबेस है।

07:52 (IST) 26 Jan 2022
आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने का संकल्प लेने का आह्वान

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को लोगों से जम्मू-कश्मीर में पड़ोसी देश द्वारा बनाए गए आतंकवाद और आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने का संकल्प लेने को कहा। उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मजबूत और सक्षम नेतृत्व' के तहत केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विकास के रास्ते में खड़ी बेड़ियों को तोड़ने के लिए साहसिक और निर्णायक कदम उठाए। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर उपराज्यपाल ने कहा, “जवानों की वीरता और बलिदान को नमन करते हुए हमें पड़ोसी देश द्वारा बनाए गए आतंकवाद और आतंकवाद के पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने का भी संकल्प लेना चाहिए।”

07:49 (IST) 26 Jan 2022
पुलिस ने की है बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह से पहले, दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने शहर में आतंकवाद से संबंधित किसी भी घटना को रोकने के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है, चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर स्थापित किया है और 27,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया है।

07:34 (IST) 26 Jan 2022
बीजिंग में कोविड की वजह से केवल स्टाफ तक ही सीमित रहेगा समारोह

बीजिंग में भारतीय दूतावास ने कहा कि बुधवार को यहां मिशन के परिसर में गणतंत्र दिवस समारोह चीनी राजधानी में मौजूदा कोविड -19 स्थिति को देखते हुए केवल उसके अधिकारियों तक ही सीमित रहेगा।

07:31 (IST) 26 Jan 2022
गणतंत्र दिवस पर भारी सुरक्षा घेरे में है दिल्ली

73वें गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर, दिल्ली को भारी सुरक्षा घेरे में है। पुलिस ने गश्त तेज कर दी है।पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय में राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को सील कर दी है। ताकि किसी भी अप्रिय घटना को विफल किया जा सके। खुफिया एजेंसियों अलर्ट पर हैं। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस सुरक्षा ड्यूटी पर 27,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और आतंकवाद विरोधी उपाय तेज कर दिए गए हैं।

सरकार का कहना है कि अब रिपब्लिक-डे हर साल पूरे एक सप्‍ताह यानी 23 जनवरी से 30 जनवरी तक मनाया जाएगा। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती होती है और 30 जनवरी को शहीदी दिवस। 1950 में 26 जनवरी को भारत का संविधान लागू किया गया। 26 जनवरी की तारीख को चुनने के पीछे खास वजह यह थी कि 26 जनवरी 1930 को ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था, इसलिए ठीक 20 साल 26 जनवरी के ही दिन संविधान को लागू किया गया।