ताज़ा खबर
 

Republic Day: एयर इंडिया ने यात्रियों के बीच बांटे 30000 राष्ट्रीय ध्वज, J&K में ऐतिहासिक लाल चौक पर लगाई बड़ी होर्डिंग

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया।

खास कागज से बने झंडे यात्रियों के बीच बांटे गए।

सरकारी विमानन कंपनी ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पर्यावरण के अनुकूल एक खास किस्म के कागज से बनाए गए झंडों को मेट्रो शहरों और श्रीनगर के हवाई अड्डे पर यात्रियों में वितरित किया। एयरलाइन ने श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर एक बड़ा बैनर लगाकर लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। घाटी में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को खत्म किए जाने के बाद यह पहला गणतंत्र दिवस उत्सव है। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि मध्य प्रदेश की सहरिया जनजाति के सदस्यों ने इन झंडों को तैयार किया है। इन्हें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और श्रीनगर के हवाईअड्डों पर वितरित किया गया।

धनंजय कुमार ने बताया कि उन्होंने 800 से ज्यादा झंडे श्रीनगर हवाईअड्डे पर वितरित किए। उन्होंने बताया कि कुल 30,000 से ज्यादा झंडों को वितरित किया गया है। इस झंडे को तैयार करने में गेंदा और मेथी के बीज का इस्तेमाल किया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से श्रीनगर हवाईअड्डे पर झंडा फहराया गया।

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया। 71वें गणतंत्र दिवस में पहली बार सीआरपीएफ़ के ऑल वुमन बाइकर्स दल ने भाग लिया। इसका नेतृत्व आरएएफ़ की इंस्पेक्टर सीमा नाग कर रही थीं। इस महिला समूह ने मोटरसाइकिल पर हैरतअंगेज़ करतब दिखाए। गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार कॉर्प्स ऑफ़ आर्मी एयर डिफ़ेंस का दल भी शामिल हुआ।

इसके अलावा बंगाल इंजीनियर्स ग्रुप एंड सेंटर का कंबाइंड बैंड और गार्ड्स ट्रेनिंग सेंटर का ब्रिगेड भी इसमें शामिल हुआ। राजपथ की परेड में अपाचे हेलीकॉप्टर्स, डॉरनियर्स विमानों और जगुआर विमानों ने अपने करतबों से दर्शकों को दांतों तले ऊंगलियां दबाने पर मजबूर कर दिया। राजपथ पर शोर्य प्रदर्शन के बाद विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक विशेषता को उकेरने वाली झांकियों का प्रदर्शन चल रहा है। अभी छत्तीसगढ़, तेलंगाना और असम की झांकी का प्रदर्शन हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘डेंगू बचाव के प्रचार बजट में ही दूर हो जाता दिल्ली का प्रदूषण’, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी बोले- सत्ता में आने के 1.5 साल में ही 70 फीसदी कम कर देंगे प्रदूषण
2 हिंसा और हथियार के बल पर समस्याओं का समाधान नहीं; मन की बात में बोले पीएम मोदी
3 मन की बात 2020: हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, पीएम मोदी बोले- हर मुद्दे को शांति से सुलझाया जा सकता है
ये पढ़ा क्या?
X