ताज़ा खबर
 

सेना जब PLA से ले रही थी लोहा, तब राहुल चीनियों संग खा रहे थे बिरयानी- अर्नब के शो पर रिटायर्ड मेजर जनरल

राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ की खबर को ट्वीट करते हुए कहा कि याद है आप सभी को पीएम मोदी ने कहा था कि मैं देश झुकने नहीं दूंगा।

rahul gandhiराहुल गांधी (स्रोत: इंडियन एक्सप्रेस)।

रिपब्लिक भारत पर डिबेट के दौरान रिटायर्ड मेजर जनरल केके सिन्हा ने कहा कि जब भारतीय सेना चीनियों से मुकाबला कर रही थी, तब राहुल गांधी चीनी राजदूत के साथ बिरयानी खा रहे थे। दरअसल आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर ताना मारा था। राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ की खबर को ट्वीट करते हुए कहा था कि याद है आप सभी को पीएम मोदी ने कहा था कि मैं देश झुकने नहीं दूंगा।

बता दें कि ऐसी खबरें सामने आई हैं कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में गांव बना लिया है। जिसमें कि 100 से ज्यादा मकान हैं। जानकार दावा कर रहे हैं कि चीन भारत की सीमा में 4.5 किलोमीटर अंदर आ चुका है। जो कि चिंता का विषय है। पहले संबंधित इलाके में एक चीनी पोस्ट हुआ करती थी लेकिन अब यहां चीन ने पूरा का पूरा गांव बसा लिया है।

चीन द्वारा बसाया गांव जिस इलाके में है वह जगह दोनों देशों के बीच विवाद की वजह रही है। गौरतलब है कि एक तरफ अरुणाचल में चीन की घुसपैठ है तो वहीं पिछले साल लद्दाख में भारत और चीन के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें दोनों पक्षों के सैनिकों की जानें गईं थी। पिछले साल गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। हालांकि चीन ने साफ नहीं किया था कि उसकी ओर से कितने सिपाहियों की जान गई थी।

चीन और भारत के बीच इस गतिरोध के चलते ही इस सर्दी में भी हजारों जवान बहुत ही कम तापमान में सीमा पर डटे हुए हैं। जानकार दावा कर रहे हैं कि अरुणाचल में चीन ने ये गांव पिछले साल ही बसाया है। सरकार ने ये बात मानी है कि चीन भारत के साथ सीमा पर बहुत तेजी के साथ निर्माण कार्य कर रहा है। केंद्र सरकार का कहना है कि भारत भी अपनी ओर से सीमा पर आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण कार्य में तेजी ला रहा है।

गौरतलब है कि दोनों ही पक्ष एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं कि सीमा पर निर्माण कार्य किए जाने से दोनों पक्षों की सेनाओं के बीच झड़पें होती हैं। हालांकि अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि भारत सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में इस गांव को लेकर चीन से बात की है या नहीं। हालांकि भारत सरकार का कहना है कि देश की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

Next Stories
1 सियासी तांडव के आगे झुके ‘Tandav’ के निर्माता, बोले- वेब सीरीज में करेंगे बदलाव; जानें- किस बात पर है विवाद?
2 ‘RIL के कहने पर PM ने बनाए ये कानून’, किसान आंदोलन में पहुंचीं ऐक्ट्रेस सोनिया मान ने कहा- नोटिसों से डर नहीं लगता
3 बंगाल में कांग्रेस का कद बहुत कम, हम क्यों जाएं उनके साथ? अपने दम पर BJP से लें लोहा- बोले TMC नेता
ये पढ़ा क्या?
X