ताज़ा खबर
 

रिपोर्ट: क्रिश्‍चियंस तक पहुंच बढ़ाएगा आरएसएस, राष्‍ट्रीय ईसाई मंच बनाने की तैयारी

आरएसएस इस संगठन की स्थापना मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की तर्ज पर करेगा। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच भारतीय मुस्लिमों के बीच काम करने वाला आरएसएस से जुड़ा संगठन है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखिया मोहन भागवत (फोटो सोर्स : Indian Express)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने विस्तार की योजना बना रहा है। आरएसएस की भले ही पूरे देश में शाखाएं हों लेकिन संगठन अब देश के हर धर्म को जोड़ना चाहता है। हमेशा से कट्टर हिंदुत्व विचारधारा पर चलने वाला यह संगठन अब देश में रह रहे ईसाईयों के लिए मंच तैयार करना और उनकी आवाज बनना चाहता है। इसके लिए आरएसएस ने अहम कदम भी उठाए हैं।

भारत की क्रिश्चियन कम्युनिटी को लेकर आरएसएस बीते करीब एक साल से काम कर रहा है। कई विफल कोशिशों के बाद अब आरएसएस राष्ट्रीय ईसाई मंच की स्थापना करने की तैयारी में है। आरएसएस इस संगठन की स्थापना मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की तर्ज पर करेगा। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच भारतीय मुस्लिमों के बीच काम करने वाला आरएसएस से जुड़ा संगठन है।

न्यूज 18 की खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राष्ट्रीय ईसाई मंच तैयार करने को लेकर सबसे पहले साल 2016 में पादरियों से बातचीत की थी। लेकिन इसका कोई हल नहीं निकल सका था। हालांकि इसके एक साल बाद 2017 में ईसाई मंच के लिए फिर इसकी कोशिशें शुरू हुईं। उस वक्त संघ नेतृत्व से नई दिल्ली और नागपुर में उत्तर प्रदेश के आगरा के एक परिवार ने मुलाकात की थी। इसके बाद से संघ और ईसाई समुदाय में बातचीत का दौर जारी है। हालांकि इसे लेकर संगठन के बड़े चेहरे भी बोलने से बच रहे हैं।

राष्ट्रीय ईसाई मंच के गठन को लेकर जारी इस बातचीत में शामिल एक पदाधिकारी ने बताया कि, ‘संघ के साथ बातचीत और अपने अनुभव के आधार पर मुझे लगता है कि ईसाई समुदाय आरएसएस के साथ आ सकता है। यह समुदाय राष्ट्र निर्माण में संघ की भूमिका को समझ सकते हैं।’ उन्होंने आगे बताया कि, यह सब 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद होना शुरु हुआ। आरएसएस और ईसाई समुदाय के लोगों से इस दौरान कई मुलाकातें और बातचीत हो चुकी है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष नेतृत्व में शामिल संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य कहते हैं, ‘संघ कोई संपर्क कार्यक्रम नहीं चलाता है, लेकिन आरएसएस से जुड़ने की इच्छा रखने वालों के लिए इसके दरवाजे खुले हैं।’ वैद्य की इस बात को ईसाई समुदाय को करीब लाने की पुष्टि मानी जा रही है।

Next Stories
1 इंदिरा के बारे में जब संजय गांधी ने कहा था-लगता था मेरी मां तीन-चार दशकों तक चुनाव नहीं करवाएंगी
2 पूर्व कश्‍मीरी आतंकियों की पत्नियों ने वापस मांगे यात्रा दस्‍तावेज, लौटना चाहती हैं पाकिस्‍तान
3 पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री ने हुर्रियत के एक और नेता को किया फोन, भारत ने दी चेतावनी
ये पढ़ा क्या?
X