ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में और अमीर हुए जेफ बेजोस और मुकेश अंबानी, जानें- क्यों बढ़ी दौलत

अंबानी के अलावा भारत के एक और उद्योगपति कोरोना काल में ज्यादा अमीर हुए हैं और वो हैं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक डॉक्टर साइरस पूनावाला। एक चाइनीज ग्रुप की रिसर्च में यह खुलासा हुआ है।

mukesh ambani richदुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर पहूुंचे मुकेश अंबानी

कोरोना माहमारी और उसके चलते हुए लॉकडाउन ने कई देशों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ने के साथ ही दुनिया के रईसों को भी तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की दौलत में कोरोना काल में भी इजाफा देखने को मिला है। अंबानी के अलावा भारत के एक और उद्योगपति कोरोना काल में ज्यादा अमीर हुए हैं और वो हैं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक डॉक्टर साइरस पूनावाला। एक चाइनीज ग्रुप की रिसर्च में यह खुलासा हुआ है।

चाइनीज रिसर्च ग्रुप हुरन रिसर्च ने Wealth Impact 4 Month after Covid19 Outbreak नामक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में 31 मई तक का डाटा लिया गया है। इस लिस्ट में 60 फीसदी उद्योगपतियों की संपत्ति में कोई खास बदलाव नहीं आया है। वहीं 40 फीसदी की संपत्ति में खासी गिरावट आयी है।

रिसर्च के अनुसार, लॉकडाउन के पहले दो महीने दुनियाभर के उद्योगपतियों की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली लेकिन बाद के दो महीनों में उद्योगपतियों ने इसकी रिकवरी कर ली थी। रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल में अमेजन के बॉस जेफ बेजोस और चीनी कारोबारी कोलिन हुआंग झेंग को सबसे बड़ा फायदा हुआ है।

इनके अलावा मुकेश अंबानी, जिन्होंने दुनिया में सबसे तेजी से अरबों डॉलर का फंड जुटाया है। जनता कर्फ्यू के दौरान अंबानी की जो संपत्ति घटी थी, वह फिर से रिकवर हो गई है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में 150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी है। मुकेश अंबानी द्वारा रिलायंस को पूरी तरह से कर्जमुक्त करने के बाद बाजार में कंपनी के शेयर में 6 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है।

डॉ. साइरस पूनावाला की संपत्ति में करीब 25 फीसदी का उछाल आया है और उनकी कुल संपत्ति 1.13 ट्रिलियन रुपए आंकी गई है। रिसर्च के अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 160 बिलियन डॉलर आंकी गई है। उनके बाद बिल गेट्स का नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर है। भारत के मुकेश अंबानी 8वें स्थान पर काबिज हैं, जिनकी कुल संपत्ति 66 बिलियन डॉलर आंकी गई है। तीसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नोल्ट, चौथे पर वारेन बफेट और मार्क जुकेरबर्ग का नाम शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन के मसले पर पीएम मोदी ने दिखाया जवाहर लाल नेहरू जैसा रवैया: रामचंद्र गुहा
2 Delhi Violence: आरोपी सफूरा जरगर को HC से बेल, गर्भवती JMI स्टूडेंट को मानवीय आधार पर राहत
3 ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत‘ पर जोर! सरकारी एजेंसियों को सामान बेचने से पहले बताना होगा किस देश में बना है सामान
ये पढ़ा क्या?
X